क्या जानते हैं इसका नाम, जिसमें छिपे हैं हेल्थ से जुड़े कई राज

Update: 2017-06-01 06:15 GMT

लखनऊ: धार्मिक उत्सवों में भंडारे की शान, शादी समारोहों में कद्दू की सब्जी को लोग बनवाते है। कही कद्दू को कुम्हड़ा तो कहीं कद्दू और इंग्लिश में पम्पकिन कहते हैं। बहुत कम लोगों को कद्दू की सब्जी पसंद होती है ,लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा कि कद्दू में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो दूसरी किसी सब्जी में नहीं मिलते, वैसे, एक ओर जहां कद्दू बेहद फायदेमंद सब्जी है वहीं इसके बीजों में भी पोषक तत्वों का खजाना होता है। कद्दू के बीज स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। चाहें तो इन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर फायदा ले सकते हैं।

आगे...

कद्दू एक स्थलीय पौधा है जिसका तना लम्बा व हरे रंग की होती है। तने पर छोटे-छोटे रोयें होते हैं। यह अपने आकर्षों की सहायता से बढ़ता या चढ़ता है। इसकी पत्तियां हरी, चौड़ी और वृत्ताकार होती हैं। इसका फूल पीले रंग का सवृंत, नियमित तथा अपूर्ण घंटाकार होता।जानते हैं कद्दू और उसके बीज के फायदे....

आगे...

* कद्दू में मुख्य रूप से बीटा केरोटीन पाया जाता है, जिससे विटामिन ए मिलता है। पीले और नारंगी रंग के कद्दू में केरोटीन की मात्रा अधिक होती है।

*कद्दू हृदयरोगियों के लिए लाभदायक है। यह कोलेस्ट्राल कम करता है, ठंडक पहुंचाने वाला और मूत्रवर्धक होता है। यह पेट की गड़बड़ियों में भी असरदायक है।

आगे...

*कद्दू रक्त में शर्करा की मात्रा को नियंत्रित करता है और अग्नयाशय को सक्रिय करता है। इसी कारण चिकित्सक मधुमेह रोगियों को कद्दू खाने की सलाह देते हैं। इसका रस भी स्वास्थ्यवर्धक माना गया है।

*हर दिन कद्दू के बीज का सेवन हमारे शरीर में मैग्नीशियम की आवश्यकता को पूरा करता है। यह दिल को स्वस्थ और सक्रिय रखने के लिए बहुत फायदेमंद है। ब्लडप्रेशर को नियंत्रित करता है।

आगे...

*कद्दू के बीजों में पर्याप्त मात्रा में जिंक पाया जाता है। यह इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाता है और वायरल, सर्दी-खांसी-जुकाम जैसे संक्रमणों से सुरक्षित रखता है। इसके अलावा डिप्रेशन दूर करने में भी मददगार है।

आगे...

*सोने से पहले कद्दू के बीजों का सेवन करने से तनाव कम होता है और नींद अच्छी आती है।

*कद्दू के बीज पुरुषों के लिए बेहतर होते हैं। इसमें मौजूद जिंक की मात्रा प्रोस्टेट ग्रंथि के लिए बहुत जरूरी अवयव है। इससे पुरुषों की यौनेच्छा सही रहती है।

 

Tags:    

Similar News