अगर चाहते हैं निरोगी काया, ना पड़े आप पर कैंसर की छाया तो खाने में शामिल करें ये कलरफुल डाइट

Update: 2017-05-04 07:24 GMT

लखनऊ: रंगों की जीवन में बहुत असर पड़ता है। चाहे वह पहनने में यूज हो या खाने में । रंग इंसान के नेचर और हेल्थ दोनों के लिए फायदेमंद है। बैंगनी रंग के फल-सब्जियों को अपने खाने में शामिल करने से हेल्थ के लिए खासकर मस्तिष्क के लिए बहुत फायदेमंद होता है। जामुन व जामुनी रंग के अंगूर बैंगन,फालसा ये सभी हेल्थ के लिए लाभकारी है।

मेंटल टेँशन, तनाव, जोड़ों के दर्द को और नींद न आने की परेशानी को दूर करते हैं। जामुनी रंग के फल सब्जियां। अच्छी सेहत के लिए आप प्याज, जामुनी कलर की पत्तागोभी, बैंगन, अंगूर आदि को ह रोज के भोजन में शामिल करें।

आगे...

सब्जियों का राजा बैंगन को खाने से किसी तरह की कोई बीमारी नहीं होती है। अगर आपका वजन ज्यादा है, और आप उसे कम करने का प्रयास कर रहे हैं, तो अपने भोजन में बैंगन को शामिल करना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। दरअसल बैंगन में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है और फाइबर भरपूर होता है, जो वजन कम करने में मदद करता है।

आगे...

जामुन मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं। इस पर हुए कई रिसर्च ने इस फल के महत्व और बढ़ा दिया है। अब ये साबित हो चुका है कि डायबिटीज के उपचार में जामुन का फल, बीज, पेड की छाल का खासा महत्व है।

आगे...

बैंगनी कलर की पत्तागोभी में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसका सलाद सेहत के लिए एकदम ठीक होता है। इसकी बहुत पौष्टिक और स्वादिष्ट सब्जी भी बनती है।

आगे...

बैंगनी रंग के अंगूरों के बीज में गामा लिनोलिक ऐसिड नामक फैटी ऐसिड पाया जाता है जो कि एक ओमेगा-6 फैटी एसिड है। यह स्ट्रेस के दुष्प्रभाव से भी ब्रेन की रक्षा करता हैं। अन्य फलों की तरह इसमें भी विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है।

आगे...

ब्लूबेरी में एंटी-ऑक्सिडेंट का बहुत अच्छा स्त्रोत है। ये दिल की बीमारी और कैंसर की आशंका को खत्म करती है।साथ ही शरीर में बैक्टीरिया को जमा होने से रोकती है।

आगे...

मुंह में छाले हो जाने पर जामुन के कोमल पत्तों को उबालकर उसी पानी से कुल्ली करें ठीक हो जाएंगे।

Tags:    

Similar News