2018 कन्या: बेहतर रिजल्ट व जिंदगी को खूबसूरत बनाने का है यह साल,जानें पूरा हाल

Update:2017-12-25 05:53 IST

राशिफल 2018 के अनुसार यह वर्ष ख़ूबसूरत रहने वाला है। आप कई सारे सकारात्मक बदलावों को महसूस करेंगे। साल 2018 में आपकी ज़िन्दगी भी एक नए रास्ते पर जाते हुए नज़र आएगी। दूसरे शब्दों में कहें तो आपके हिसाब से ही आपकी ज़िन्दगी गुज़रने वाली है। कड़ी मेहनत की बदौलत आप बेहतर रिजल्ट प्राप्त करेंगे।

यह पढ़ें...2018: इस साल पूरी होगी कर्क राशि वालों की महत्वकांक्षाएं, रिश्तों के लिए रहे सतर्क

कॅरियर

वैदिक फलादेश के अनुसार साल 2018 में कन्या राशि के जातकों के कॅरियर की बात करें तो काम से कभी-कभार आपका ध्यान भटकेगा, लेकिन कुछ ही समय बाद फिर से आप पटरी पर आ जाएँगे। आर्थिक स्थिति बढ़िया रहने वाली है। कार्य-स्थल पर आपका कौशल और हुनर देखने को मिलेगा, हालाँकि आपको अपने रास्ते से सभी प्रकार के रोड़े को हटाना होगा। यदि नौकरी बदलने का मन है तो बदल सकते हैं। समय इसके लिए अनुकूल है। वहीं कन्या राशि के जातक कई बार मेहनत के अनुरूप फल नहीं मिलने के कारण परेशान हो सकते हैं, लेकिन आपको सलाह दी जाती है कि धैर्य बनाए रखें और अपने मार्ग से ना भटकें। जल्द ही समय आपके अनुकूल हो जाएगा। कुछ समय बाद आप पाएँगे कि आपके रास्ते की सभी बाधाएँ ख़ुद-ब-ख़ुद ख़त्म हो गईं।

कन्या राशि का स्वामी बुध ग्रह है जो बुद्धि और व्यापार का कारक होता है। बुध के प्रभाव से नए व्यापार और काम के सिलसिले में की गई यात्रा से अप्रत्याशित लाभ होगा। यदि आप सरकारी नौकरी करते हैं तो अच्छी सैलरी के साथ पदोन्नति होने की अपार संभावना है। अगर कार्यक्षेत्र प्रिटिंग, कपड़ा, इस्पात या स्टील से संबंधित है तो आपको शानदार लाभ प्राप्त होगा। कुल मिलाकर कॅरियर के लिहाज से यह साल ठीक-ठाक ही रहने वाला है।

आर्थिक स्थिति

कन्या राशि के जातकों की आय में वृद्धि होगी। कारोबार के विस्तार के लिए दूर की यात्रा का भी योग बन रहा है। विदेश की यात्रा सुखःद रहेगी और इस दौरान आपको कई सुनहरे मौक़े भी मिलेंगे। पैसे बचाने में आप सफल रहेंगे, लेकिन जोखिम भरे मामलों में निवेश करने से बचना होगा। वहीं साल की मध्यावधि में परिवार के साथ सैर-सपाटे पर जाने की योजना बन सकती है। यह सैर किसी धार्मिक स्थल की भी हो सकती है। इस दौरान आप घरेलू उपयोग की कुछ महंगी वस्तुएँ ख़रीद सकते हैं। ज़मीन-ज़ायदाद ख़रीदने में पैसे ख़र्च होंगे। नए कारोबार को शुरू करने के लिए समय अनुकूल है और इसमें आपको शानदार फ़ायदे भी होंगे। ख़ासकर जनवरी महीने में मुनाफ़े की अपार संभावना है। वहीं अक्टूबर के बाद आपके अच्छे दिनों की शुरुआत होगी। ग्रहों की दशा बता रही है कि आपको बंपर फ़ायदे होने वाले हैं। रुपये के लेन-देन में सावधानी बरतें और संभव हो तो आर्थिक लेन-देन का रिकॉर्ड लिखित रूप में रखें।

यह पढ़ें... बड़ा बड़ा दिन को कैसा रहेगा आपका मिजाज, पढ़िए 25 दिसंबर का राशिफल

शिक्षा

साल 2018 विद्यार्थियों के लिए चुनौतियों से भरा साबित रहने वाला है। पढ़ाई-लिखाई में अक़्सर कोई-ना-कोई बाधाएँ आती ही रहेंगी। इससे आपकी शिक्षा बाधित रहने वाली है, वहीं कन्या राशि के छात्रों में एकाग्रता की कमी भी रहेगी। इस कारण आप दोस्तों के साथ कुछ पल बिताएँगे। वहीं दूसरी तरफ़ माता-पिता नाराज़ होंगे, लेकिन ऐसे समय में वे आपकी मदद भी करेंगे। इन हालातों से आपको परेशान होने की ज़रूरत नहीं है।

अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करें। पढ़ाई के लिए अलग से समय निकालने की कोशिश करें। साथ ही अपनी दुविधा को दूर करने के लिए माता-पिता और गुरु जी की मदद लें। साल 2018 की मध्यावधि में आप तरोताज़ा और जोश से भरे रहेंगे। इस दौरान पढ़ाई में आपका मन भी लगेगा और आप नई चीज़ों को भी सीखेंगे। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को बेहतरीन परिणाम के लिए अधिक मेहनत करनी होगी। एकाग्रता के लिए योग और ध्यान की मदद ले सकते हैं।

पारिवारिक

2018 में आपका गृहस्थ जीवन ठीक-ठाक रहने वाला है, हालाँकि कुछ विवादों के कारण परेशानी हो सकती है। सामाजिक दायरे बढ़ाने के लिए कई सुनहरे मौक़े मिलेंगे। काम की अधिकता के कारण आप थोड़े समय के लिए परेशान हो सकते हैं, हालाँकि दोस्तों और परिवार के साथ ख़ूबसूरत पल बिताने में सफल रहेंगे। इस दौरान माता-पिता और जीवनसाथी का पूरा सहयोग प्राप्त होगा, जिसकी आपको ज़रूरत भी है। अक्टूबर महीने में पार्टनर की ख़राब सेहत आपकी चिंता का एक कारण बन सकती है।

पार्टनर को कमज़ोरी महसूस होगी, इसलिए आपको इस समय उनकी सेहत का ख़्याल रखना होगा। साथ ही परिवार के लोगों के साथ वाद-विवाद करने से बचें। किसी बात को लेकर अनबन है तो आपस में बैठकर उसे शांति से सुलझाने की कोशिश करें। परिवार के साथ घूमने जाने की योजना बन सकती है। इस दौरान परिवार के सभी सदस्यों की एक-दूसरे से मुलाक़ात संभव है। इससे परिवार के सदस्यों के बीच चली आ रही अनबन ख़त्म होगी और उनके बीच प्यार बढ़ेगा। इस दौरान परमार्थ की ओर आपका झुकाव होगा और घर पर धार्मिक कार्यों का भी आयोजन होगा। पार्टनर को ख़ुश करने के लिए आप कोई महंगा उपहार भी ख़रीद सकते हैं। विवाहित जातकों के लिए यह अवधि बेहद ही ख़ूबसूरत है। वे एक-दूसरे के साथ रोमांटिक पल गुज़ारेंगे। कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि, पारिवारिक स्तर पर यह साल बढ़िया रहने वाला है ।

यह पढ़ें...2018: सिंह राशि के जातकों को देगा सुनहरा मौका, रहिए उत्साह व साहस से लबरेज

प्रेम व विवाह

2018 प्रेम राशिफल कन्या राशि के जातकों के लिए बड़ा ही दुविधायुक्त वाला है। साथी के साथ मतभेद होने की संभावना नज़र आ रही है। ग़लतफ़हमियों के कारण पार्टनर से अलगाव भी हो सकता है। आप दोनों के बीच किसी बात को लेकर कहासुनी भी हो सकती है। अपने ग़ुस्से को कंट्रोल करना सीखें और शक़-संदेह करने से बचें। साथी से बातचीत के दौरान धैर्य रखें और शांति से बात करें। वैसे ऐसी स्थिति ज़्यादा समय तक नहीं रहने वाली है। फ़रवरी महीने के बाद आप दोनों के बीच प्यार ख़ुद-ब-ख़ुद बढ़ने लगेगा। अप्रैल महीने में आपको पार्टनर के साथ कई रोमांटिक डेट पर जाने का मौक़ा मिलेगा। अगर आप अविवाहित हैं और कोई आपको भा गया है तो आप उसे प्रपोज़ कर सकते हैं। अच्छी बात ये है कि आपको सकारात्मक जवाब भी मिलेगा। यदि आप अपने प्यार को आगे बढ़ाना चाहते हैं तो समय इसकी गवाही दे रहा है। किसी के बहकावे में ना आएँ। कोई भी फ़ैसला अपनी सूझबूझ से लें।

स्वास्थ्य

कन्या राशि के जातकों की सेहत की बात करें तो इस साल के सभी काम एक तरफ़ और सेहत की देखभाल एक तरफ़ होना चाहिए, क्योंकि आप भी जानते हैं कि सच्चा धन स्वास्थ्य ही है। ख़राब दिनचर्या के कारण स्वास्थ्य संबंधी परेशानियाँ हो सकती हैं। जोड़ों में दर्द, अपज और सिरदर्द की समस्या होने की संभावना है। ख़राब स्वास्थ्य के कारण कार्य-स्थल पर आपका काम भी प्रभावित होगा।

2018 के मध्य में आप में जोश और उत्साह की कमी रहेगी और काम में मन भी नहीं लगेगा। नींद पूरी नहीं होने के कारण थकान महसूस होगी और आप आक्रामक भी हो सकते हैं। वाहन चलाते वक़्त सावधान रहें। घायल होने या चोट लगने का डर है। उच्च रक्तचाप और हृदय से पीड़ित लोगों को नियमित रूप से डॉक्टर की सलाह लेनी होगी।

नोट: अगले दिन पढ़ें तुला राशि का वार्षिक फल

Tags:    

Similar News