वार्षिक राशिफल: मेष राशि को बनना होगा समझदार, जानें कैसा रहेगा आपके लिए 2018?

Update: 2017-12-20 00:33 GMT

सहारनपुर: मेष राशिफल 2018 के अनुसार यह वर्ष आपके लिए कई मायने में महत्वपूर्ण रहने वाला है। आपकी ज़िन्दगी में कई अहम सकारात्मक बदलाव होंगे। शुरुआत में आपको कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन जल्द ही आप इनसे बाहर निकल आएंगे। इस साल समझदारीपूर्वक लिए गए आपके कुछ फ़ैसले आपको बेहतर परिणाम देंगे, हालाँकि गृहस्थी के मामलों में आपको मिले-जुले परिणाम ही मिलेंगे। परिवार के सदस्यों के बीच आपसी कहासुनी हो सकती है और कुछ समय के लिए परिवार में शांति और ख़ुशियों की कमी रहेगी। इससे आप थोड़े परेशान हो सकते हैं। काम के सिलसिले में आपको घर और परिवार से कुछ दिनों के लिए दूर भी रहना पड़ सकता है। मनोरंजन और भोग-विलासिता में अच्छे खासे पैसे ख़र्च होंगे, हालाँकि इन ख़र्चों पर आपको लगाम लगाने की भी ज़रूरत होगी।

यह भी पढ़ें...बुधवार 20 दिसंबर को क्या कुछ रहेगा आपके भाग्य में खास बताएगा राशिफल

कॅरियर

कार्यस्थल पर आपके लिए वर्ष 2018 कुछ ख़ास नहीं रहने वाला है। काम का दबाव होने के कारण आप परेशान हो सकते हैं। वहीं मई से आपके सितारे बदल जाएँगे। कहने का तात्पर्य यह है कि मई से नवंबर तक की अवधि में आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। तनख़्वाह में बढ़ोत्तरी और पदोन्नती की पूरी संभावना है। साथ ही यदि आप नौकरी की तलाश में हैं तो आपकी यह ख़्वाहिश भी पूरी होगी। नौकरी पाने के कई बेहतरीन अवसर आपको प्राप्त होंगे। आपका सकारात्मक रवैया आपको एक ऊँचाई पर ले जाएगा। काम की अधिकता बनी रहेगी, लेकिन इसी बीच आपको आराम भी करना होगा, नहीं तो आप बीमार पड़ सकते हैं। सेहत के मामलों में आपको जनवरी से लेकर मार्च तक गंभीर रहना होगा। कॅरियर के मामले में आप इस साल प्रगति के पथ पर अग्रसर रहेंगे। कार्यस्थल पर सीनियर का सहयोग प्राप्त होगा और वे आपके काम की तारीफ़ भी करेंगे। सहकर्मी आपकी आपकी मदद करेंगे। ऑफ़िस में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए आपकी तारीफ़ होगी, लेकिन आपके कई सहकर्मी आपकी सफलता के कारण आपसे द्वेष भी करेंगे। मेष राशि के जातकों को कार्यस्थल पर होने वाली कूटनीति के कारण परेशानी हो सकती है। ऐसे में आपको सावधान रहने की ज़रूरत होगी।यदि आप एक क़ारोबारी हैं तो इस साल आपको अच्छे मुनाफ़े प्राप्त होंगे, हालाँकि कही भी निवेश करने से पहले आपको उसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। नहीं तो नुक़सान हो सकता है। काम पूरा होने में समय लग सकता है, लेकिन अंत में आप पाएँगे कि आपको अप्रत्याशित फ़ायदा हुआ है। नौकरीपेशा और कारोबारी दोनों के लिए अवधि शानदार रहेगी।यदि आप कला, वित्त, मीडिया, प्रिंटिंग, नाट्य, पर्यटन, संगीत या फिर सौन्दर्य उत्पाद के कारोबार से जुड़े हैं तो आपको उम्मीद से ज़्यादा मुनाफ़ा होगा। आप किसी नए बिज़नेस में भी पैसे लगा सकते हैं, लेकिन उससे पहले अनुभवी लोगों की राय लें और अच्छे से सोच-विचार लें। ज़मीन-जायदाद से जुड़े मामलों में सतर्क रहें। साल के मध्य में आर्थिक स्थिति मज़बूत रहेगी। शेयर बाज़ार से अच्छा रिटर्न प्राप्त होगा, हालाँकि आपको लॉटरी और सट्टेबाज़ी से दूर रहना होगा।

आर्थिक स्थिति

आर्थिक मामलों में आपको सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। आपको अमीर बनने से कोई रोक नहीं सकता है, क्योंकि आपके अंदर वह क्षमता है, लेकिन आपको इस क्षमता का सही दिशा में इस्तेमाल करना होगा। इस साल आपको एक बेहतर फाइनेंशियल प्लानिंग करके चलने की ज़रूरत पड़ेगी, ताकि आर्थिक परेशानियों से बचा जा सके। आपके कार्य धीरे-धीरे पूरे होते रहेंगे,लेकिन बेहतर परिणाम के लिए आपको कड़ी मेहनत भी करनी होगी। आय के नए स्रोत बनेंगे और इन स्रोत से आप ठीक-ठाक पैसे भी कमाएँगे। लोगों से बात करते समय उनकी बातों पर ग़ौर करना होगा और उन्हें नोट करना होगा, नहीं तो आगे चलकर वे अपनी बात से पलट भी सकते हैं।अक्टूबर 2018 के मध्य में आपके मुताबिक़ चीज़ें नहीं होंगी। दूसरे शब्दों में कहें तो आपके आय में कमी हो सकती है जिससे आप तनावग्रस्त हो सकते हैं। इस महीने को छोड़ दें तो पूरे साल पैसे की आवक ठीक-ठाक रहेगी। आपको कुछ शानदार फ़ायदे भी होंगे, लेकिन इसके साथ ही ख़र्च में भी वृद्धि होगी। काम के सिलसिले में की गई यात्राएँ सफल होंगी और आपको फ़ायदे भी होंगे। इस साल आप नया घर ख़रीद सकते हैं। घर में सौभाग्य वृद्धि के लिए वास्तु के उपाय करें।कारोबार में जीवनसाथी और बच्चों का सहयोग प्राप्त होगा। यदि आप सोच-समझकर फ़ैसले लेते हैं और आँख बंद करके लोगों पर भरोसा करना बंद करते हैं तो आपको निश्चित ही फ़ायदा होगा। यदि आप कारोबार का विस्तार करना चाहते हैं तो समय इसकी गवाही दे रहा है। इस अवधि में उधार में दिए गए पैसे आपको वापस मिलेंगे।

शिक्षा

छात्रों के लिए यह साल बढ़िया भी है और महत्वपूर्ण भी है। इस साल विद्यार्थियों को कई सारे शानदार अवसर भी प्राप्त होंगे। परीक्षा के परिणाम आपके पक्ष में होंगे। यदि आप लगन से पढ़ाई करते हैं तो आपको रिजल्ट्स भी अच्छे मिलेंगे। आपका रुझान कुछ नया सीखने में होगा और आपके कौशल का विकास होगा। साथ ही आपके कुछ बेहतरीन अनुभव भी होंगे जो आपकी भविष्य में मदद करेंगे। मेहनत का परिणाम प्राप्त होगा और सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। यदि आप प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो भी आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। यदि आप इंजीनियरिंग या एमबीए की तैयारी करना चाहते हैं तो आपको सफलता मिलने की संभावना बहुत ज़्यादा है। सॉफ़्टवेयर इंजीनियरिंग में आपका प्रदर्शन क़ाबिल-ए-तारीफ़ रहेगा।

पारिवारिक

इस साल के फलकथन के मुताबिक़ पारिवारिक मामलों को लेकर थोड़ा तनाव रह सकता है। परिवार में ग़लतफ़हमियों और दुविधा के कारण भी आप परेशान हो सकते हैं। इसके पीछे आपकी व्यस्त दिनचर्या है। परिवार के साथ वक़्त गुज़ारने का समय बहुत ही कम मिलेगा। परिवार में ख़ुशियों की कमी रहेगी।खानपान में लापरवाही के कारण आपकी सेहत थोड़ी नाज़ुक हो रह सकती है। दूर की यात्रा का योग बन रहा है। इस यात्रा से आपको मुनाफ़ा भी होगा। मेष राशिफल 2018 के मुताबिक़ परिवार के साथ कही घूमने का प्लान बन सकता है। परिवार में किसी बात को लेकर वाद-विवाद होने की संभावना है। पैतृक संपत्ति के मामलों का निपटारा होगा। बड़े भाइयों के साथ संबंधों में मधुरता आएगी। क़ारोबार में उनका सहयोग मिलेगा और आपको अच्छा मुनाफ़ा प्राप्त होगा।

यह भी पढ़े...एक माह तक है शनि-सूर्य का सामना,जानिए किसके लिए बनकर आया दुखद छाया

प्रेम व विवाह

पार्टनर के साथ कुछ कहासुनी होने की संभावना नज़र आ रही है। आपको अपने ग़ुस्से पर काबू रखने की आवश्यकता होगी, ख़ासकर जब आप अपने पार्टनर से बात कर रहे हों। बिना सोचे-समझे ऐसे शब्द ना बोलें जो आपके संबंधों को प्रभावित कर सकते हैं। बिना मतलब पार्टनर पर शक़-संदेह करने से बचें, नहीं तो आपके सालों से बनाए रिश्ते पर पानी फिर सकता है। जीवनसाथी के स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। शादीशुदा जातकों को विवाहेत्तर संबंधों से दूर रहना होगा। इस अवधि में कुछ नए रिश्ते बनेंगे और कुछ नए लोग भी आपकी मित्रमंडली में शामिल होंगे। संबंधों को बेहतर बनाने के लिए आपको मेहनत करने की ज़रूरत होगी। मई 2018 से लेकर नवंबर 2018 तक की अवधि आपके लिए मुश्किल भरी होगी।जहाँ तक आपके प्रेम-संबंधों की बात है तो आपको थोड़ा सतर्क रहने की दरकार है। आपका पार्टनर आपको किसी बात से ठेस पहुँचा सकता है। अहंकार के कारण आपके रिश्तों में दरार भी आ सकती है, इसलिए अहंकार और ग़ुस्से से दूर रहें।इन सबसे इतर आपको पार्टनर से मिलने का मौक़ा मिलेगा और इससे संबंधों में मधुरता आएगी। जो जातक प्रेम-संबंधों को शादी के बंधन में बांधना चाहते हैं उनके लिए समय गवाही दे रहा है, हालाँकि शादी के पहले पार्टनर के साथ कुंण्डली मिलान करना ना भूलें। यदि आप किसी को पसंद करते हैं और उसे प्रपोज़ करना चाहते हैं तो यह समय इसके लिए बहुत ही शानदार है। साल 2018 में आपका सुनहरा समय मार्च से लेकर मई के बीच है।

स्वास्थ्य

यदि आपको डायबिटीज़ या हृदय संबंधी विकार है तो आपको बहुत ही सावधान रहना होगा। खान-पान पर भी विशेष ध्यान देना होगा। व्यायाम और अच्छी डाइट के साथ स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों को दूर कर सकते हैं। माता जी की सेहत आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। उनकी सेहत का आपको विशेष ख़्याल रखना होगा।काम की अधिकता के कारण आप तनावग्रस्त रह सकते हैं, इसलिए आपके लिए बेहतर होगा कि समय निकालकर आराम करें। आपके बेहतर स्वास्थ्य के लिए यह बेहद ही ज़रूरी है। बदलते मौसम के कारण कुछ दिक्क़तें जैसे- सर्दी और जुकाम हो सकते हैं। नियमित रूप से सुबह टहलना और दौड़ना आपके लिए अच्छा होगा, इससे आपकी कई समस्याएँ दूर हो सकती हैं। शराब और नशे से आपको दूर रहने की ज़रूरत है।

नोट: अगले दिन पढ़ें वृष राशि का वार्षिकफल

Tags:    

Similar News