OMG: इतनी सारी वेराइटी देखने के बाद भी क्या फेंकना चाहेंगी अपनी पुरानी जींस?

Update: 2016-10-22 05:42 GMT

लखनऊ: अपनी पुरानी चीजों को हम बेकार होने पर भी खुद से दूर नहीं कर पाते हैं। मतलब अगर आपके कपड़े भी पुराने हो जाए तो भी उसे खुद से दूर करने पर तकलीफ होती है। जब बात जींस की हो तो और भी अलग हो जाती है। पुरानी जींस पुरानी यादों की तरह होती हैं, जिन्हें आसानी से हम खुद से दूर नहीं कर पाते। खास कर तब जब ब्रांडेड हों, लंबे समय तक इस्तेमाल के बाद वो अच्छी कंडीशन में रहती हैं।

आगे की स्लाइड में देखिए पुरानी जींस कैसे बनता है बैंगल्स और टॉयज....

ज्यादातर लोगों के पास पुरानी जींस के पैंट, स्कर्ट, जैकेट आदि यूं ही कबर्ड में पड़े रहते हैं। हम सोचते हैं कि कभी बाद में इस्तेमाल कर लेंगे, पर करते नहीं। ऐसे में इन्हें बेकार करने से अच्छा है कि इनसे अपने घर के लिए जरूरत की कुछ ऐसी चीजें बना ली जाएं, जिन्हें देख कर कोई भी कह उठे- वाह क्या क्रिएटिविटी है। जानते हैं इनसे क्या और कैसे बनाया जा सकता है। चलिए उठाइए अपनी जींस थोड़ी मेहनत करके बना दीजिए कुछ नया।

आगे की स्लाइड में देखें कैसे बनाएं मेज पर कप ग्लास रखने केे लिए कोस्टर...

कोस्टर

मेज पर गरम बरतन, जैसे चाय का कप, सूप आदि रखने के लिए आप बाजार से खरीदी कोस्टर का इस्तेमाल करती होंगी। आप इसे खुद घर पर बना सकती हैं। छोटी चीजों को रखने लिए अलग-अलग जींस से चार-पांच पॉकेट कट कर इस्तेमाल करें।

ट्रे के साइज में बनाना हो, तो किसी आर्ट बोर्ड को ट्रे साइज में काट लें। अब पॉकेट साइज में जींस के छह हिस्से कट कर इस पर फेब्रिक ग्लू से चिपका दें। उनके किनारों को अच्छे से कवर कर लें। लीजिए आपका कोस्टर तैयार हो गया।

आगे की स्लाइड में देखें कैसे आपके पुराने लैंपशेड को मिलेगा नया डिफरेंट लुक...

लैंपशेड

अगर आपके पास कोई लैंप शेड है, तो इसके साथ इस्तेमाल कर सकती हैं। शेड के साइज के अनुसार किसी पुरानी जींस से छोटे-छोटे चार-पांच टुकड़ों काट लें और अपने लैंपशेड के ऊपर चिपका दें। इस तरह आपके पुराने लैंपशेड को नया डिफरेंट लुक मिल जायेगा ।

आगे की स्लाइड में देखें कैसे जींस के टुकड़ों से बनाएं मल्टी पर्पस होल्डर...

मल्टी पर्पस होल्डर

घर में कई छोटी-छोटी चीजें इधर-उधर बिखरी रहती हैं, जैसे- कैंची, ग्लू, स्टेपलर, टेप, टॉर्च, जरूरत के समय ढूंढ़ने से मिलती नहीं। इनके लिए आप मल्टी पर्पस होल्डर बना सकती है।

जिनमें जरूरत के हिसाब से चार-पांच पॉकेट बना कर इसे दीवार के किसी कोने में टांग सकती हैं। इसके लिए पुरानी जींस से 4-5 पॉकेट कट कर लें, फिर किसी जींस पैंट या शर्ट के ही एक हिस्से में ही ऊपर से नीचे जिग-जैग रूप में सिल दें।

आगे की स्‍लाइड में देखें कवर लेने की जगह एक बार इसे ट्राइ करके देखें

कुशन के लिए नए कवर लेने के की जगह एक बार इसे ट्राइ करके देखें। कुशन के साइज के अनुसार आप जींस को चौकोर दो हिस्सों में काट लें। अब दोनों हिस्सों को सिल दें। इसे इस तरह से काटें कि आपका कुशन उसमें आसानी से फिट हो जाए।

आगे की स्‍लाइड में देखें रिवर्सिवल बैग, डेनिम पर्स बना कर पुरानी जींस का सही इस्तेमाल

आप चाहें, तो इसे स्टाइलिश लुक देने के लिए एक छोर पर जिप या बटन भी लगा सकती हैं।इसी तरह थोड़े-से प्रयास से रिवर्सिवल बैग, डेनिम पर्स आदि भी बना कर पुरानी जींस का सही इस्तेमाल कर सकती हैं।

आगे की स्लाइड में देखिए पुरानी जीॆस से कैसे बनाए मोजे और गमले ....

आगे की स्लाइड में देखिए पुरानी जीॆस से कैसे बनाए बॉटल कवर और कुशन कवर....

आगे की स्लाइड में देखिए पुरानी जीॆस से कैसे बनाए डोरमेट

आगे की स्लाइड में देखिए पुरानी जीॆस से कैसे बनाए कैमरा बैग....

आगे की स्लाइड में देखिए पुरानी जीॆस से कैसे बनाए पर्स और दें साथी को गिफ्ट तो मिलेगा प्यार...

आगे की स्लाइड में देखिए पुरानी जीॆस से कैसे बनाए सूटकेस...

आगे की स्लाइड में देखिए पुरानी जीॆस से बनाए टॉयज...

आगे की स्लाइड में देखिए पुरानी जीॆस से ये भी बनाए...

Tags:    

Similar News