मां को था ब्रेस्ट कैंसर, 18 साल के बेटे ने बना दी ऐसी अनोखी 'ब्रा', जानिए क्या है खूबी

जब उसकी उम्र 13 साल थी तभी उसकी मां को ब्रेस्ट कैंसर हो गया। जिसके बाद उसने कुछ ऐसा करने का मन बनाया कि जिससे किसी को ब्रेस्ट कैंसर ना हो। हम बात कर रहे हैं जूलियन रिओस कान्टू की।

Update: 2017-05-07 00:44 GMT

मेक्सिको: जब उसकी उम्र 13 साल थी तभी उसकी मां को ब्रेस्ट कैंसर हो गया। जिसके बाद उसने कुछ ऐसा करने का मन बनाया कि जिससे किसी को ब्रेस्ट कैंसर ना हो। हम बात कर रहे हैं मेक्सिको के जूलियन रिओस कान्टू की। जिस उम्र में टीनेजर दोस्तों के साथ मस्ती करते हैं, करियर को लेकर नए प्लान बनाते हैं और अक्सर कल्पनाओं की दुनिया में खोए रहते हैं। वहीँ जूलियन ने ऐसी 'ब्रा' का आविष्कार किया, जिससे ब्रेस्ट कैंसर को रोका जा सकेगा। जूलियन ने एक नई कंपनी हीजिया टेक्नोलॉजी (Higia Technologies) बनाई है जिसके वो खुद सीईओ हैं।

महज 18 साल की उम्र में उसने एक ऐसी ब्रा का आविष्कार किया जिसकी मदद से ब्रेस्ट कैंसर का पता शुरुआत में ही लगाया जा सकता है। इस ब्रा को हफ्ते में सिर्फ 1 घंटे पहनना होगा। इस स्मार्ट ब्रा का नाम ईवा रखा गया है। इस ब्रा को जूलियन ने अपने 3 दोस्तों के साथ मिलकर बनाया है। मेक्सिको के राष्ट्रपति ने भी दी इसके लिए जूलियन को बधाई दी है।

इस खास ब्रा में करीब 200 बायोसेंसर्स लगे हुए हैं जो ब्रेस्ट की ऊपरी सतह का पता लगाने के साथ ही ब्रेस्ट के टेंपरेचर, शेप और वेट में होने वाले बदलावों पर भी नजर रखता है। इस ब्रा का सिर्फ प्रोटोटाइप ही सामने आया है। दो साल के अंदर असली प्रोडक्ट लोगों के इस्तेमाल के लिए उपलब्ध होगा अगर बात ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण के करें तो इसमें ब्रेस्ट में गांठ विकसित होना, ब्रेस्ट के आकार और शेप में बदलाव को महूसस करना, निपल से ब्रेस्ट मिल्क को छोड़कर तरल पदार्थ का निकलना, सीने में दर्द होना शामिल है।

जूलियन ने कहा कि उसकी मां ने ब्रेस्ट कैंसर की बीमारी से जो जंग लड़ी उसने उसे इस तरह की ब्रा बनाने के लिए प्रेरित किया। इस बीमारी की वजह से जूलियन की मां के दोनों ब्रेस्ट को ऑपरेट कर हटाना पड़ा था।

आगे की स्लाइड में देखिए वीडियो

Full View

Tags:    

Similar News