HEALTH CARE: कुछ इस तरह से गर्मी में करें बच्चों की केयर कि ना हो उन्हें फीवर

Update: 2017-04-03 09:15 GMT

लखनऊ: इस बार कहा जा रहा है कि तापमान में चढ़ाव रहेगा। वैसे पूरे देश में गर्मी की लहर चल चुकी है। देश के उत्तरी छोर पर पारा 40 के पार जा चुका हैं। मौसम में आ रहे तेजी से बदलाव और बढ़ते तापमान के कारण लोग बीमार भी पड़ रहे हैं। लोगों को खासकर बच्चों को फीवर, डीहाइड्रेशन, सिरदर्द और गर्मी के कारण थकान महसूस होती है। इस मौसम की मार सबसे ज्यादा बच्चों और बुजुर्गों पर पड़ती है तो जानते हैं कि कैसे आप अपने बच्चों को इस गर्मी में होने वाली परेशानियों से बचा सकते हैं।

आगे पढ़ें...

बच्चे तो बच्चे होते हैं। उन्हें मौसम के बदलाव से कोई फर्क नहीं पड़ता है। उन्हें खेलना, ठंडा पानी पीना ही अच्छा लगता है। बच्चे को बाहर धूप में खेलने नहीं जानें दें। बच्चा बाहर से आए तो तुरंत ठंडा पानी ना पीने दें।

आगे पढ़ें...

बच्‍चे के बाहर से आते ही पसीने के कपड़े तुरंत बदलें। बच्चे को बाहर जाने पर हमेशा पानी की बोतल दें। गर्मियों में बच्चों को फुल स्लीव्स के कॉटन के कपड़े पहनाएं।बच्चों को सेब और दही जरूर खिलाएं।

आगे पढ़ें...

बच्चों को बाहर का खाने से रोकें। दिनभर में बच्चों को दो बार नहलाएं। बच्चों को गर्मी में फ्रूटस, जूस, सूप, स्मूदी, स्कवैश जैसे लिक्विड चीजें दें। बच्चों को पानी में ग्लूकोज डालकर दें।

Tags:    

Similar News