EARPHONE में क्यों होता है लेफ्ट-राइट झोल, खुल गया इसके पीछे का पोल

Update: 2016-08-11 10:58 GMT

लखनऊ: लाइफ में हमेशा कुछ ना कुछ नया होता है और तब नया सवाल भी जहन में आता है। मनुष्य ऐसा प्राणी है जिसमें चीजों को जानने की क्योरिसिटी बनी रहती है। हर रोज जहन में नए सवाल बने रहते है। उन पहेलियों को सुलझाने के हम हर रोज अपने दिमाग पर जोर लगाते है। जिनका जवाब और किसी के पास नहीं होता।

आज ऐसे ही सवाल के जवाब की पड़ताल करने जा रहे है। आप सब के पास ईयर फोन तो होता होगा और सबने ईयर फोन देखा होगा। क्या पने ईयर फोन में इस बात का ध्यान दिया है कि ईयरफोन ( Earphone) के लेफ्ट साइड ( Left Side )को अपने राइट (Right ) ईयर में और राइट साइड (Right side) को लेफ्ट (Left) ईयर में लगाते है तो कोई फर्क नहीं पड़ता? और जब कोई फर्क ही नहीं पड़ता, आवाज भी दोनों में समान आती है, तो ये निशान क्यों लगे होते है।

इसके पीछे है ये वजह

इसके पीछे वजह है कि रिकॉर्डिंग के समय अगर ‘स्टीरियो रिकॉर्डिंग’ के समय कोई साउंड बाईं ओर से आ रही है, तो आपके हेडफ़ोन के लेफ्ट ओर से वो ज़्यादा तेज़ सुनाई देगा और राइट में कम।

ईयर फोन में लेफ्ट और राइट होने का एक और कारण है कि इससे 2 ध्वनियों को अलग करके सुनना आसान हो जाता है। एक इंस्ट्रुमेंट की आवाज़ दूसरे की आवाज़ के आगे दब न जाये, इसलिए दोनों की आवाज़ को एक साथ अलग-अलग चैनल में सुनाया जाता है। इसके अलावा फिल्मों की सटीक साउंड रिकॉर्डिंग के लिए लेफ्ट-राइट का होना भी जरूरी है।

Tags:    

Similar News