कोरोना से लड़ने के 'हथियार' तैयार, जिले में खुले सूती मास्कों के 9 आउटलेट

अम्बेडकर नगर के डीएम ने लोगों तक आसानी से मास्क उपलब्ध कराने को लेकर राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के स्वयं सहायता समूह को बड़ी जिम्मेदारी दी है।

Update: 2020-04-26 07:43 GMT

अम्बेडकर नगर। उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना महामारी से बचाव के लिए नागरिकों के बिना मास्क लगाए या चेहरा ढके बाहर जाने पर रोक लगा दी है। ऐसे मास्क की बिक्री बढ़ने से कालाबाजारी और आपूर्ति न हो पाने की समस्या होना लाजमी है, जिसे लेकर प्रदेश के आंबेडकर नगर जिले में डीएम ने कारगर कदम उठाया है। डीएम ने लोगों तक आसानी से मास्क उपलब्ध कराने को लेकर राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के स्वयं सहायता समूह को बड़ी जिम्मेदारी दी है।

सूती मास्कों की बिक्री के जिले में जनपद के खुले 9 आउटलेट

अम्बेडकर नगर के मुख्य विकास अधिकारी के मार्गदर्शन में पूरा कार्य राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के उपायुक्त आर बी यादव एवं उनकी टीम मुस्तैदी से कर रही है। जनपद के 9 विकास खंडों के मुख्यालयों पर फुटकर बिक्री के लिए आउटलेट खोल दिए गए हैं। जिन पर सुबह 10:00 बजे से लेकर शाम 5:00 बजे तक बिक्री की जाती है।

आउटलेट्स पर सूती मास्को का प्रचार प्रसार

उपायुक्त एनआरएलएम आरबी यादव ने बताया कि इन आउटलेट्स पर सूती मास्को के प्रचार प्रसार के लिए विभागों और संभ्रांत लोगों को जानकारी देने के लिए वो खुद और उनके अधीनस्थ प्रोफेशनल निरंतर प्रयास कर रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः फरारी से उतार कर पुलिस ने कराया उठक-बैठक, पापा कर चुके हैं एंबुलेंस दान

जल्द शुरू होगी होम डिलीवरी

इस क्रम में जिला मिशन प्रबंधक जितेंद्र यादव, हरेंद्र सिंह,आशीष गुप्ता द्वारा वन विभाग, शिक्षा विभाग, जिला कमांडेंट होमगार्ड, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से मिलकर उन्हें मास्क का सैंपल देते हुए उसकी उपयोगिता के विषय में अवगत कराया । मास्क सामान्य जन को आसानी से मिल सके, इसके लिए लॉक डाउन के बीच समूह की महिलाएं, अपनी बच्चियां संग दिन-रात मास्क बनाने में जुटी हुई है।

अब तक 70360 से अधिक मास्क तैयार

जनपद में अब तक 70360 से अधिक मास्क तैयार हो चुके हैं। रविवार को स्वत: स्वरोजगार द्वारा विकासखंड जलालपुर एवं भियांव में मास्क की बिक्री को प्रमोट करने के लिए समाज के जनप्रतिनिधियों से बात करके सहेंद्र प्रताप बर्मा प्रमुख जलालपुर को 2500मास्क एवं संगीता यादव के प्रतिनिधि ब्लॉक प्रमुख को 2500 मास्क दिया। प्रमुख भीटी तथा अकबरपुर को भी मोटीवेट कर मास्क बेचे गए।

ये भी पढ़ेंः दिल्ली में खोली जाएंगी ये दुकानें, शॉपिंग मॉल्स और मार्केट काम्प्लेक्स पर लिया ये फैसला

अधिकारियों ने किया मास्क सेंटरों का भमण

विकास खंड जलालपुर की ग्राम पंचायत बड़ागांव में महिलाओं के मास्क सेंटर का भ्रमण किया। जिसमें आर बी.यादव उपायुक्त रोजगार , जिला मिशन प्रबंधक अतुल चौधरी एवं समस्त ब्लॉक मिशन प्रबंधक उपस्थित थे।

दो सिलाई केन्द्रों पर 5-5 महिलाएं सिलाई कर रही है। उनके चेहरे पर जहां लाकडाउन की अवधि में रोजगार पाने की खुशी हैॆ, तो वहीं कोरोना महामारी से लड़ने में सहयोग देने का संतोष और गर्व दिखा।

मनीष मिश्रा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News