×

दिल्ली में खोली जाएंगी ये दुकानें, शॉपिंग मॉल्स और मार्केट काम्प्लेक्स पर लिया ये फैसला

सीएम केजरीवाल ने कहा कि गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के तहत रिहायशी क्षेत्रों में दुकानें खोली जा सकती हैं। शॉपिंग मॉल्स और मार्केट काम्प्लेक्स को किसी भी तरह की रियायत देने से इंकार कर दिया।

SK Gautam
Published on: 26 April 2020 7:31 AM GMT
दिल्ली में खोली जाएंगी ये दुकानें, शॉपिंग मॉल्स और मार्केट काम्प्लेक्स पर लिया ये फैसला
X

नई दिल्ली: भारत में अब तक कोरोना से संक्रमितों की संख्या 26 हजार 496 हो गई है। जबकि कोरोना की चपेट में आकर 824 लोगों की मौत हो चुकी है। अच्छी खबर यह रही कि 5 हजार 803 कोरोना मरीज अब तक ठीक होकर घर भी जा चुके हैं। इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लॉकडाउन को लेकर महत्वंपूर्ण घोषणा की है। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन में कुछ हद तक ढील दी जाएगी।

सीएम केजरीवाल ने कहा कि गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के तहत रिहायशी क्षेत्रों में दुकानें खोली जा सकती हैं। शॉपिंग मॉल्स और मार्केट काम्प्लेक्स को किसी भी तरह की रियायत देने से इंकार कर दिया। साथ ही उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण से उबरने की दर दिल्ली में सबसे ज्यादा है।

दिल्ली में गैर-जरूरी चीजों की दुकानें खुल सकेंगी

राजधानी में कानून-व्यवस्था की स्थिति बनते देख दिल्ली सरकार पर भी केंद्र की गाइडलाइंस के मुताबिक दुकानें खोलने का दबाव बना। केजरीवाल सरकार ने मजबूरी में दुकानदारों को राहत देने का फैसला किया। बहुत मुमकिन है कि रविवार से दिल्ली में गैर-जरूरी चीजों की दुकानें खुल सकेंगी। बताते हैं कि दिल्ली की 60% दुकानें रिहाइशी इलाकों में ही हैं। लेकिन कोरोना के हॉटस्पॉट और सील इलाकों में दुकानें नहीं खुल सकेंगी।

ये भी देखें: बदली हुई परिस्थिति में निवेश का अच्छा सुअवसर: CM योगी आदित्यनाथ

दुकान पर सिर्फ 50% स्टाफ ही काम आयेंगे

केंद्र ने शहरों में स्टैंडअलोन शॉप्स, रिहायशी इलाकों और रेजिडेंशल कॉम्पलेक्स के अंदर की दुकानें खोलने की इजाजत दी है। दुकान पर सिर्फ 50% स्टाफ ही काम पर बुलाना होगा। सभी का मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना जरूरी होगा। लेकिन बाजार या मार्केट कॉम्प्लेक्स और शॉपिंग मॉल्स को खोलने की इजाजत नहीं है। ई-कॉमर्स कंपनियों को गैर-जरूरी चीजों की बिक्री की इजाजत नहीं है।

महाराष्ट्र राज्य में कोरोना की सबसे ज्यादा मार

बता दें कि देश की आर्थिक नगरी कहे जाने वाली महाराष्ट्र राज्य में कोरोना की सबसे ज्यादा मार है, जहां, मरीजों की संख्या 7 हजार के पार पहुंच गई है। मुंबई का धारावी बड़ा हॉटस्पॉट बन गया है। वहीं, देश की राजधानी दिल्ली का भी हाल बेहाल है। दिल्ली में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 2625 तक जा पहुंचा है। हिंदू राव अस्पताल में नर्स के कोरोना संक्रमित होने के कारण अस्पताल को बंद कर दिया गया है। पूरे अस्पताल को सैनिटाइज करने के बाद खोला जाएगा।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story