Aaj Ka Mausam: सूबे में खत्म हुआ हीटवेव का प्रकोप, जानिये आपके शहर में कब तक आएगा मानसून?

Aaj Ka Mausam: सूबे में मानसून से पहले पश्चिमी विक्षोभ के कारण कई इलाकों में तेज हवा के साथ बारिश देखने को मिली है, जिससे तापमान में काफी कमी आई है, हालांकि कहीं-कहीं उमस देखने को मिली है।

Newstrack :  Network
Update: 2024-06-23 01:38 GMT

सांकेतिक फोटो

Aaj ka Mausam 23 June 2024 : उत्तर प्रदेश में बीते काफी दिनों से जारी गर्मी का सितम अब लगभग खत्म हो रहा है। सूबे में मानसून से पहले पश्चिमी विक्षोभ के कारण कई इलाकों में तेज हवा के साथ बारिश देखने को मिली है, जिससे तापमान में काफी कमी आई है, हालांकि कहीं-कहीं उमस देखने को मिली है। बीते शनिवार को कई क्षेत्रों में बारिश हुई है। बारिश के कारण लू यानी हीटवेव की स्थिति लगभग पूरी तरह से समाप्त हो गई है। अगले तीन चार दिनों में मानूसन का संभावित आगमन तय है, परिस्थितियां भी अनुकूल बनी हुई हैं।

मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि प्रदेश में जारी प्री-मानसून तड़ित-झंझावात के कारण प्रदेश के दक्षिणी-पश्चिमी भाग में अधिकतम तापमान में गिरावट आई है, जिससे से लू यानी हीटवेव की स्थिति समाप्त हो गई है। आगामी 25 जून तक पश्चिमी उत्तर प्रदेश में तापमान वृद्धि के फलस्वरुप इसके कहीं-कहीं फिर से परिलक्षित होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता, लेकिन आगामी 3-4 दिनों में मानसून के सम्भावित आगमन तथा 24 जून से वर्षा में सम्भावित वृद्धि के मद्देनजर लू की स्थिति से निजात मिले रहने की संभावना है। इसी क्रम में 24 से 26 जून के दौरान पूर्वांचल के कुछ जिलों में भारी वर्षा हो सकती है। इसके साथ ही वज्रपात भी देखने को मिल सकता है।

किस शहर में कब आएगा मानसून

मौसम विभाग के अनुसार, मानसून के आगमन को लेकर संभावित तिथियों को घोषित किया गया है, लखनऊ, वाराणसी, प्रयागराज और कानपुर में 23 जून, बरेली और झांसी में 24 जून, मैनपुरी में 25 जून, आगरा और बिजनौर में 27 जून को मानसून का आगमन हो सकता है। आगामी 3-4 दिनों के दौरान दक्षिण-पश्चिम मानसून के पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ भागों में आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं।

इन इलाकों के लिए अलर्ट जारी

सूबे के बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, गाजीपुर, मऊ, बलिया, कुशीनगर, महाराजगंज सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुरखीरी, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, कासगंट, एटा, मैनपुरी, इटावा, औरैया, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं, जालौन, हमीरपुर, महोबाद, झांसी, ललितपुर और आस-पास के क्षेत्र में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।  

Tags:    

Similar News