Aligarh News: नगर पंचायत के अधिकारियों की मिली भगत से PM आवास योजना में हुआ बड़ा घोटाला

Aligarh News: इगलास नगर पंचायत के अधिकारियों की मेहरबानी से एक पोखर की जमीन पर प्रधानमंत्री आवासीय योजना के 8 मकान बनवा दिए.

Update:2023-02-16 22:24 IST

Aligarh Big scam in PM Awas (Social Media)

Aligarh News: इगलास नगर पंचायत के अधिकारियों की मिलीभगत से भू- माफियाओं के द्वारा अरबों रुपए की सरकारी पोखरों की जमीन पर मकान और दुकान बनाकर अवैध कब्जा व प्रधानमंत्री आवास बनाने का मामला सामने आया है, जिसकी 50 से ज्यादा शिकायत एक शख्स पिछले 4 साल में तहसील व जिला स्तर से लेकर मुख्यमंत्री तक से कर चुका है, लेकिन आज तक इस पर कोई संज्ञान लेना अधिकारियों ने लाजमी नहीं समझा।

पोखर की जमीन पर बनवा दिए 8 मकान

इतना ही नही, इगलास नगर पंचायत के अधिकारियों की मेहरबानी से एक पोखर की जमीन पर प्रधानमंत्री आवासीय योजना के 8 मकान बनवा दिए, तो दूसरी पोखर की जमीन पर 36 लोगों ने अवैध कब्जा कर मकान और दुकान बना लिए, जिसमें वर्तमान में इगलास नगर पंचायत में कार्यरत 6 कर्मचारीयों के भी मकान शामिल है।

जाने क्या है पूरा मामला

दरअसल,पूरा मामला अलीगढ़ जिले की तहसील इगलास कस्बे का है. दाऊद अहमद पुत्र बुंदा खान निवासी सराय बाजार इगलास, ने सन 2018 में तत्कालीन डीएम से कस्बे में स्थित पोखरों पर अवैध कब्जे की शिकायत की थी, जिस पर तहसीलदार ने पोखरों की लेखपाल- कानूनगो से जांच कराने के बाद अपनी आख्या रिपोर्ट में स्वयं स्वीकार किया, कि पोखर गाटा संख्या 739 पर 100 पक्के मकान बने हुए हैं, जिसमें 8 मकान प्रधानमंत्री आवासीय योजना के मकान बने हुए हैं. और गाटा संख्या 203 पर बाउंड्री वॉल लगाकर बरात घर का निर्माण हुआ है. पोखर (तालाब) गाटा संख्या 266 व 275 (क) की जमीन पर 36 लोगों के मकान और दुकान बने हुए हैं, जिसमें वर्तमान में इगलास नगर पंचायत में कार्यरत कर्मचारियों के भी मकान शामिल हैं.

बावजूद इसके प्रशासनिक अधिकारियों के द्वारा कोई कार्यवाही न होने को लेकर शिकायतकर्ता दाऊद ने सन 2019 में इलाहाबाद हाईकोर्ट में जनहित याचिका (PIL) दायर की जिस पर नगर पंचायत अधिशासी अधिकारी ने अपने हलफनामे में स्वीकार किया कि उपरोक्त कब्जा धारियों के खिलाफ 67 (1) की कार्यवाही अमल में लाकर जल्द से जल्द पोखर तालाब को खाली कराया जाएगा.हालांकि लंबा समय बीत जाने के बावजूद भी आज तक इस पूरे प्रकरण में अभी तक कोई कार्यवाही नहीं हुई है.

शिकायतकर्ता ने कहा सुप्रीम कोर्ट जाएंगे

शिकायतकर्ता दाऊद अहमद का कहना है कि इस मामले को लेकर में सुप्रीम कोर्ट तक भी जाऊंगा. हालांकि मामला जिला अधिकारी डीएम इंद्र विक्रम सिंह के संज्ञान में आने के बाद जिलाधिकारी ने कहा पूरे प्रकरण की जांच एसडीएम इगलास से करा रहे हैं, जांच रिपोर्ट आने के बाद दोषी अधिकारी और कब्जा करने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

इगलाशी उप जिला अधिकारी भावना सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि अभी अभी मेरे संज्ञान में आया है कि पोखर की जमीन पर कुछ लोगों द्वारा कब्जा कर लिया गया है, अधिकारियों द्वारा मुझे अवगत कराया गया है कि जांच कर रिपोर्ट देनी है, मैं इस पूरे प्रकरण की जांच कर रही हूं, जांच रिपोर्ट में जो भी दोषी होंगे उनके खिलाफ कार्रवाई होगी।

Tags:    

Similar News