UP News: SMA बीमारी से ग्रस्त अनमय को मुफ़्त मिला 16 करोड़ का इंजेक्शन, पूरे सुल्तानपुर में ख़ुशी

UP News: कंपनी की ओर से आए फोन में यह जानकारी दी गई कि अनमय को यह इंजेक्शन मुफ़्त में दिया जाएगा।

Report :  Shashwat Mishra
Update: 2022-09-18 06:58 GMT

SMA बीमारी से ग्रस्त अनमय (photo: social media )

UP News: अनमय आठ माह का वो मासूम, जिसको एक ऐसी बीमारी ने जकड़ लिया, जिसका इलाज बहुत महंगा है। एक आम आदमी के लिए पहाड़ जैसी मुसीबतें लाने वाली यह बीमारी है; स्पाइनल मस्कुलर एट्रोपी टाइप-वन यानी SMA। जिसकी काट के लिए मात्र एक इंजेक्शन (ZOLGENSMA) आता है, वो भी पूरी दुनिया में मात्र एक ही कंपनी बनाती है। बता दें कि इसे सिर्फ़ अमेरिका की 'नॉवार्टिस' कंपनी बनाती है और इसकी कीमत 16 करोड़ रुपये है। क्योंकि, दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल में भर्ती सुल्तानपुर के मासूम के माता-पिता इतनी बड़ी रकम इकट्ठा करने में असमर्थ थे। तो सोशल मीडिया पर मुहिम चली। जिसकी शुरुआत इसी जिले के निवासी गीतकार रितेश रजवाड़ा ने की। उन्होंने सोशल मीडिया पर मुहिम चलाकर, अपने संबंधों को इस्तेमाल कर, सभी को इस मिशन में जोड़ा। जिससे करीब 3 करोड़ रुपये जमा हो सके। लेकिन, यह काफी नहीं था।

मग़र, जब शनिवार को नॉवार्टिस कंपनी से सौरमऊ निवासी सुमित सिंह व अंकिता सिंह के पास आया, तो उनके लबों पर एक ऐसी मुस्कुराहट थी, जिसे बयां कर पाना असंभव था। उनकी आंखों में ख़ुशी के आंसू थे। इसके पीछे कारण था, वो इंजेक्शन मिलना। जिसके लिये इतनी जद्दोजहद चल रही थी। कंपनी की ओर से आए फोन में यह जानकारी दी गई कि अनमय को यह इंजेक्शन मुफ़्त में दिया जाएगा। परिवारिक सदस्यों द्वारा बताया गया कि कम्पनी हर वर्ष इस बीमारी से ग्रसित 100 बच्चों को यह इंजेक्शन निःशुल्क देती है, जिसके लिए लॉटरी निकलती है। इस बार लॉटरी में अनमय का नाम निकला। गौरतलब है कि इलाज के अभाव में इस बीमारी से ग्रस्त बच्चे 2 साल से ज़्यादा समय तक जीवित नहीं रह पाते।

रितेश रजवाड़ा ने जताया आभार

सुलतानपुर की मिट्टी के हौसले पूरे आसमान में फैला रहे, 'बाहुबली' जैसी फ़िल्म के डायलॉग डायरेक्टर और हाल ही में आई फ़िल्म 'मेजर' के साथिया गीत को लिखने वाले रितेश रजवाड़ा ने जब अनमय के लिये लड़ाई शुरू की, तब वो अकेले थे। लेकिन, कहते हैं न जब आपके क़दम नेक रास्ते पर हों, तब आपको इस सांसारिक कुटुंब का साथ मिल ही जाता है। और, वैसा ही हुआ। रितेश ने इस बारे में मनोज मुंतशिर, कुमार विश्वास और सोनू सूद को अवगत कराया। जिसके बाद, वो भी अनमय की लड़ाई में शामिल हुए। लेकिन, जब शनिवार को कंपनी के फ़ोन की जानकारी उन्हें पहुंची, तो उन्होंने सभी का आभार जताया।

रितेश ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा कि "अन्मय के लिए लड़ी जा रही लड़ाई जीत के करीब पहुंची है। उसे 16 करोड़ का इंजेक्शन मिल गया है। बस थोड़ी दुआ और कर दीजिए कि इंजेक्शन काम कर जाए। बड़े भाई मनोज मुंतशिर, आदरणीय कुमार विश्वास और सोनू सूद सर इस लड़ाई में सहयोग के लिए हम और हमारा सुल्तानपुर आपके कृतज्ञ हैं।

मनोज मुंतशिर, कुमार विश्वास व सोनू सूद ने लगाई थी गुहार

गीतकार मनोज मुंतशिर ने 26 अगस्त, 2022 को अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा कि ''रितेश राजवाड़ा ने बताया अन्मय को एसएमए (SMA) नाम की बीमारी है। इन्हें बचाने के लिए जिस इंजेक्शन की आवश्यकता है, वो 16 करोड़ का है। कठिन है, पर वसुधैव कुटुंबकम की अवधारणा रखने वालों के लिए कुछ भी असंभव नहीं। भारतवासियों अन्मय के लिए डोनेट करें, ताकि वो फिर से इस वीर भूमि में साँस ले सके।" गौरतलब है कि मनोज का ताल्लुक सुल्तानपुर से सटे जिले अमेठी से है। जहां उन्होंने अपना बचपन, किशोरापन व जवानी के शुरुआती दिन बिताए हैं।

क्या हैं SMA के लक्षण?

● फ्लॉपी या कमजोर हाथ और पैर।

● चलने में समस्या जैसे बैठने में कठिनाई।

● रेंगना या चलना।

● मांसपेशियों को हिलाना या कंपकंपी।

● हड्डी और जोड़ों की समस्याएं - जैसे असामान्य रूप से घुमावदार रीढ़ (स्कोलियोसिस)।

● निगलने में समस्या।

● साँस लेने में कठिनाई।

Tags:    

Similar News