इंदिरा गांधी पर विधानसभा अध्यक्ष की बड़ी बात, आपात काल के 45वर्ष पूरे होने पर कहा ये

उ.प्र. विधान सभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने आपातकाल के 45वें वर्ष की पूर्व संध्या पर कहा कि यह तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा अपनी सत्ता को बचाये रखने के लिए संविधान का दुरूपयोग किया गया था।

Update: 2020-06-25 07:17 GMT

लखनऊ: उ.प्र. विधान सभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने आपातकाल के 45वें वर्ष की पूर्व संध्या पर कहा कि यह तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा अपनी सत्ता को बचाये रखने के लिए संविधान का दुरूपयोग किया गया था।उ.प्र. विधान सभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने आपातकाल के 45वें वर्ष की पूर्व संध्या पर कहा कि यह तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा अपनी सत्ता को बचाये रखने के लिए संविधान का दुरूपयोग किया गया था। इंदिरा गांधी को यह प्रेरणा हिटलर द्वारा 1933 में जर्मनी में लगायी गई इमरजेंसी से प्राप्त हुई थी। भारत में लगाये गये आपातकाल के समय विचार स्वतंत्रता का गला घोंट दिया गया था। प्रेस के साथ उत्पीड़न हुआ था। समूचे देश में पुलिस राज था।

ये भी पढ़ें:1983 World Cup: टूट गई थी जीत की उम्मीद, फिर कपिल की इन बातों ने भरा जोश

हजारों लोग जेल में डाल दिये गये। पुलिस ने बहुत लोगों का अंग-भंग कर दिया। तानाशाही का नंगा नाच लगभग पौने दो साल रहा।

विधानसभा अध्यक्ष दीक्षित ने अपने रोचक अनुभव साझा करते हुये कहा कि वह पूरे आपातकाल उन्नाव जेल में रहे। उन्होंने अपना अनुभव सुनाते हुये कहा कि इसी अवधि में लोकसभा के चुनाव हुए। चुनाव नतीजे आकाशवाणी पर सुनने के लिए उनके पास एक छोटा ट्रांजिस्टर था।

ये भी पढ़ें:अड़ियल चीन: वीर सैनिक ने उजाड़ दिए थे तंबू, दुश्मन सेना ने फिर कर ली तैयारी

रात के 03 बजे जेलर आया उसने उन्हें बहुत डांटा, अपशब्द कहे। 5ः30 बजे प्रधानमंत्री श्रीमती गाॅंधी ने इस्तीफा दिया। 6ः30 बजे जेलर फिर आया उसने कहा कि सबको बधाई हो । आपकी सरकार बनने जा रही है। मैं 1ः30 घण्टे के भीतर ही अबे से मान्यवर हो गया था।

उन्होंने आपातकाल का पूरा नंगा नाच देखा। आपातकाल भारतीय लोकतंत्र का काला अध्याय है। संविधान की अवमानना हुई थी।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News