Atiq Ahmed News: माफिया अतीक अहमद पर ईडी का शिकंजा, अवैध सम्पत्तियों को जब्त करने की कार्रवाही शुरू

Atiq Ahmed News: ED ने माफिया अतीक अहमद व उसके पुत्र के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज कर, उसकी अवैध संम्पत्तियों को जब्त करने की कार्रवाही शुरू कर दी है।

Report :  Sandeep Mishra
Published By :  Shreya
Update: 2021-11-09 06:47 GMT

अतीक अहमद (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Atiq Ahmed News: माफिया मुख्तार अंसारी (Mukhtar Ansari) के साथ साथ योगी सरकार (Yogi Government) अब इलाहाबाद के माफिया अतीक अहमद (Atiq Ahmed) की काली कमाई से की गई अवैध सम्पत्तियों को भी जब्त (Ateeq Ahmed Property Seized) करने की कवायद में लग गयी है। प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate- ED) ने माफिया अतीक अहमद व उसके पुत्र (Ateeq Ahmed Son) के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला (Money Laundering Case) दर्ज कर लिया है। अब उसकी अवैध संम्पत्तियों को जब्त करने की कार्रवाही प्रवर्तन निदेशालय (ED Ki Kararvai) ने शुरू कर दी है। इलाहाबाद का यह माफिया इस समय गुजरात की साबरमती जेल (Sabarmati Jail) में बन्द है। 

ED के सवालों का सही जवाब नहीं दे पाया अतीक

ज्ञात हो कि पूर्व की सरकारों में माफिया अतीक अहमद का सिक्का कुछ इस तरह से चल रहा था कि वह प्रयागराज (Prayagraj) से लेकर लखनऊ (Lucknow) तक जिस जमीन पर अपनी नजर जमा लेता था वो जमीन उसकी हो जाती थी। फिर वह जमीन सरकारी हो या फिर गैरसरकारी। इसके साथ ही अतीक अहमद ने खुद व अपने बेटे तथा अपने गुर्गों के माध्यम से रंगदारी (Extortion) के क्षेत्र में भी काफी काली कमाई एकत्रित की थी लेकिन जैसे ही सूबे में योगी सरकार (Yogi Sarkar) काबिज हुई तो अतीक अहमद के मफियावाद पर सरकार ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया।   

गत 27-28 अक्तूबर को साबरमती जेल (Sabarmati Jail) में पहुंचकर ईडी की टीम (ED Ki Team) ने अवैध रूप से काली कमाई से एकत्रित की गई अवैध सपत्तियों (Illegal Properties) के बारे में उससे पूछताछ शुरू की। इस संदर्भ में अतीक अहमद अपने जवाबों से ईडी की टीम को सन्तुष्ट नहीं कर सका है। ईडी ने अब तक अतीक अहमद के सभी बैंक खातों व प्रयागराज समेत अन्य जिलों में काली कमाई से अर्जित की गई अवैध सम्पत्तियों की सारी डीटेल खंगाल ली है। 

ईडी (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

अतीक और परिवार की कम्पनियों की जांच जारी

लखनऊ में रियल स्टेट (Real State) के कारोबार से जुड़ी अतीक अहमद की कम्पनियों (Atiq Ahmed Company) की जांच ईडी ने शुरू कर दी है। लखनऊ में इंफ्रा ग्रीन प्राइवेट लिमिटेड (Infra Green Private Limited), इन्फ़्रोटेक प्राइवेट लिमिटेड (Infratech Pvt Ltd) कम्पनियों की जांच ईडी ने शुरू कर दी है। इसी तरह प्रयागराज में उसकी एफ एंड ए एसोसिएट कम्पनी (F&A Associates Company) की भी जांच शुरू कर दी गयी है। इडी के अधिकारियों ने बताया है कि माफिया अतीक अहमद की पत्नी (Atiq Ahmed Wife) व बेटे के नाम से संचालित कम्पनियों की भी जांच की जा रही है।

ईडी के अधिकारियों ने बताया है कि इन कम्पनियों के आय व्यय के स्रोतों के बारे में भी माफिया अतीक अहमद कोई भी सटीक जानकारियां नही दे पाया है। जिन कम्पनियों के संचालन का का काम अतीक अहमद का पुत्र उमर देख रहा है उससे भी पूछताछ के लिये ईडी ने समन जारी कर दिया है लेकिन अब तक वह ईडी के समक्ष पूछताछ के लिये उपस्थित नहीं हुआ है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News