SGPGI का 26वां दीक्षांत समारोह: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद देंगे 116 छात्रों को उपलब्धियां

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद दीक्षांत समारोह में PGI के सदस्यों और छात्रों को सम्मानित करेंगे...

Report :  Shashwat Mishra
Published By :  Ragini Sinha
Update: 2021-08-26 08:25 GMT

 प्रो. गौरव अग्रवाल को 'प्रोफेसर एसआर नायक पुरुस्कार'

लखनऊ: शुक्रवार को राजधानी के रायबरेली रोड़ स्थित संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (SGPGI) में 26वां दीक्षांत समारोह मनाया जाएगा। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मौजूद रहेंगे। साथ ही, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल और संस्थान की कुलाध्यक्ष आनंदीबेन पटेल समारोह की अध्यक्षता करेंगी। राष्ट्रपति इस दीक्षांत समारोह में PGI के संकाय सदस्यों को और छात्रों को सम्मानित करेंगे। बता दें कि, साल 1988 से एसजीपीजीआई में इलाज व शैक्षणिक कार्य शुरू हुआ था।

41 वर्ष पूर्व आया था PGI बनाने का विचार

 आज से लगभग 41 साल पहले लखनऊ में एक सुपर स्पेशलिटी उत्कृष्ट चिकित्सा सेवा केंद्र स्थापित करने का विचार सोचा गया था। इसी विचार को मूर्त रूप देने के लिए 14 दिसम्बर 1980 को भारत की तत्कालीन राष्ट्रपति नीलम संजीवा रेड्डी के द्वारा इस संस्थान की आधारशिला रखी गई। 1982 के उत्तरार्ध में इसके निर्माण का प्रथम चरण का आरंभ हुआ। वर्ष 1988 से रोगी सेवा व शैक्षणिक कार्य प्रारंभ हुए। तब से आज तक संस्थान रोगी को उत्कृष्ट चिकित्सा सेवा, विद्यार्थियों को सर्वोत्तम शिक्षा व नवीन शोध की दिशा में निरंतर अग्रसर है। 

116 छात्रों को मिलेंगी उपलब्धियां

दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा संस्थान के 116 विद्यार्थियों को विभिन्न विषयों में उपलब्धियां प्रदान की जाएंगी। इसमें DM के 40, MCH के 18, PDAF के 10, MD के 33, PHD के 2, MHA के 5 और BSC नर्सिंग के 8 छात्रों को सम्मानित किया जाएगा। 

116 छात्रों को मिलेंगी उपलब्धियां

प्रो. गौरव अग्रवाल को 'प्रोफेसर एसआर नायक पुरुस्कार'

राष्ट्रपति द्वारा शोध के क्षेत्र में सर्वोत्कृष्ट कार्य के लिए संकाय सदस्य व शोधकर्ता को 'प्रोफेसर एस.आर. नायक पुरस्कार' और 'प्रोफेसर एस.एस. अग्रवाल पुरस्कार' से सम्मानित किया जायेगा। 

  • 'प्रोफेसर एस. आर. नायक पुरस्कार एंडोक्राइन सर्जरी के प्रोफेसर और मुख्य चिकित्सा अधीक्षक प्रो. गौरव अग्रवाल (Prof. Gaurav Agarwal CMS PGI) को प्रदान किया जायेगा। 
  • इसके अलावा एण्डोकाइनालिजी विभाग के प्रो. संगम रजक को 'प्रोफेसर एस.एस. अग्रवाल पुरस्कार' प्रदान किया जाएगा।
  •  साथ ही, डाक्टर पंक्ति मेहता (क्लीनिक इम्यूनोलाजी) को सर्वोत्कृष्ट DM विद्यार्थी और डाक्टर सितांगशु काकोटी (यूरोलाजी) को सर्वोत्कृष्ट MCH विद्यार्थी का प्रोफेसर 'आर.के. शर्मा पुरस्कार' प्रदान किया जाएगा।

कोरोना प्रोटोकाल का पूरा ध्यान रखा जाएगा

इस मौके पर संस्थान के निदेशक प्रोफेसर आर के धीमन (Director PGI Prof. RK Dhiman) पिछले एक वर्ष की गतिविधियों का लेखा-जोखा प्रस्तुत करेंगे। दीक्षांत समारोह कोविड प्रोटोकोल को ध्यान में रखते हुए हाइब्रिड मोड में आयोजित किया जाएगा, जहां कुछ विशिष्ट अतिथियों व वरिष्ठ प्रोफेसर के अतिरिक्त संस्थान परिवार के सदस्य वर्चुअल प्रतिभागिता करेंगें।

Tags:    

Similar News