योगी सरकार बनेगी सांता क्लॉज: 25 दिसंबर को बाटेगी फ्री टैबलेट-लैपटॉप, यूपी में युवाओं की घूम

Lucknow: भारत रत्न पंडित अटल विहारी वाजपेयी के जन्म दिन यानी 25 दिसम्बर को पहले चरण में एक लाख युवाओं को एक लाख टैबलेट और लैपटाप का वितरण करेगी।

Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2021-12-20 07:05 GMT

सीएम योगी आदित्यनाथ (फोटो- न्यूजट्रैक) 

Lucknow: देश में अपने कीर्तिमानों के लिए विख्यात उत्तर प्रदेश की योगी सरकार अब एक और कीर्तिमान बनाएगी। जब वह भाजपा के शीर्ष नेता रहे और भारत रत्न पंडित अटल विहारी वाजपेयी के जन्म दिन यानी 25 दिसम्बर को पहले चरण में एक लाख युवाओं को एक लाख टैबलेट और लैपटाप का वितरण करेगी।

देश के इतिहास में यह पहली बार हो रहा है कि इतनी बड़ी संख्या में युवाओं को फ्री मोबाइल और टैबलेट दिया जा रहा है। इससे पहले इतनी बड़ी संख्या में कहीं भी फ्री मोबाइल और टैबलेट का वितरण नहीं किया गया है। युवा पीढ़ी के लिए शिक्षा व्यवस्था को और बेहतर करने के लिए यह बड़ा कदम माना जा रहा हे।

शिक्षा व्यवस्था को और बेहतर करने के लिए बड़ा कदम

उल्लेखनीय है कि पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में इसकी घोषणा की थी । पर तकनीकी दिक्कतों के चलते अब तक इस वादे को पूरा नहीं किया जा सका था। जिसे अब पूरा किए जाने की तैयारी है।


पहले चरण में अंतिम वर्ष में पढ़ाई कर रहे एमए, बीए, बीएससी, आईटीआई, एमबीबीएस, एमडी, बीटेक, एमटेक, पीएचडी एमएसएमई और स्किल डेवलपमेंट आदि के छात्रों को प्राथमिकता मिलेगी।शासन से मिली जानकारी के अनुसार जबकि अभी पोर्टल पर 38 लाख से अधिक युवाओं का रजिस्ट्रेशन हो चुका है। जबकि अभी भी छात्रों का रजिस्ट्रेशन हो रहा है।

7 लाख 20 हजार टैबलेट के आर्डर 

राज्य सरकार की तरफ से से लावा, सैमसंग और एसर जैसी नामचीन कंपनियों को मोबाइल और टैबलेट की आपूर्ति के लिए आर्डर जारी कर दिया गया है। 24 दिसंबर के पहले कंपनियां आपूर्ति शुरू कर देंगी। खास बात यह है कि खरीद प्रक्रिया को पारदर्शी और निष्पक्ष बनाने के लिए जेम पोर्टल पर अब तक का सबसे बड़ा आर्डर जारी किया गया है।

पहले चरण में मोबाइल और टैबलेट की खरीद के लिए करीब दो हजार 35 करोड़ रुपए का आर्डर जारी किया गया है। इसमें 10,740 रुपए की दर से साढ़े 10 लाख मोबाइल और 12,606 रुपए की दर से सात लाख 20 हजार टैबलेट के आर्डर दिए गए हैं। कंपनियों की ओर से कुल करीब पौने 18 लाख मोबाइल और टैबलेट की आपूर्ति जल्द होने वाली है।

Tags:    

Similar News