Lucknow News: दबंग बिल्डर ने HC के स्टे ऑर्डर की अवमानना की, किसानों की जमीन पर कब्जा करने का प्रयास, SDM ने जांच का आश्वासन दिया

Lucknow News: दबंग बिल्डर व उसके मुंह लगे राजधानी का प्रशासन हाईकोर्ट के आदेशों को भी नहीं मान रहा है।

Report :  Sandeep Mishra
Published By :  Divyanshu Rao
Update: 2021-09-10 17:20 GMT

जमीन की प्रतीकात्मक तस्वीर (डिजाइन फोटो:न्यूज़ट्रैक)

लखनऊ: दबंग बिल्डर व उसके मुंह लगे राजधानी का प्रशासन हाईकोर्ट के आदेशों को भी नहीं मान रहा है। आज दोपहर बाद दबंग बिल्डर तहसीलदार व कानून गो को ले जाकर पीड़ित किसानों गेंदालाल व मनोज की जमीन पर कब्ज़ा करने लगा। जबकि हाईकोर्ट का आदेश है कि इस जमीन का मुकद्दमा न्यायालय में विचाराधीन है जब तक इस संदर्भ में न्यायालय से कोई निर्णय नहीं हो जाता तब तक इस भूमि की स्थिति यथावत रखी जाए।

यह मामला है राजधानी लखनऊ की सरोजिनी नगर तहसील के अर्जुननगर सरसावा शाह खेड़ा का। हाईकोर्ट के आदेश को दरकिनार कर रहा हैं दबंग बिल्डर व तहसील प्रशासन इस जमीन के प्रकरण में हाईकोर्ट ने पीड़ित किसानों को रिलीफ देते हुए यह फिलहाल लिखित फैसला दिया है कि हाईकोर्ट के अग्रिम फैसले तक इस विवादित जमीन पर न तो कोई कब्जा करेगा और न ही इस जमीन पर किसी भी तरह की कोई तोड़फोड़ या परिवर्तन किया जायेगा।

हाईकोर्ट के आदेश के विरुद्ध ओमेक्स बिल्डर का मालिक जमीन पर कब्जा करने पहुंचा

लेकिन उसके बावजूद हाईकोर्ट के आदेश को दरकिनार करते हुए आज शुक्रवार के दिन दोपहर बाद ओमेक्स बिल्डर का मालिक अपने बाउंसर व कानून गो को लेकर इस विवादित जमीन पर कब्जा करने पहुंच गया। इस विवादित जमीन पर कब्जा किया जाने लगा।

पुलिस ने एसडीएम स्तर का मामला है कहकर पीड़ित किसान की बात को टाल दिया

जब पीड़ित किसान ने इसकी जानकारी स्थानीय पुलिस को दी तो थाना सरोजनी नगर के एसएचओ ने पीड़ित किसानों का फोन यह कहकर काट दिया कि यह मामला तहसीलदार व एसडीएम के स्तर का है। डीएम या एसडीएम का आदेश जब थाना पुलिस को मिलेगा तभी पुलिस मौके पर अवैध कब्जा रुकवाने जाएगी।

सरकार की रोक के बाद भी कटवा दिए गए हरे वृक्ष

यूपी सरकार के यह सख्त आदेश हैं कि हरे पेड़ जैसे नीम व अन्य फलदार वृक्ष नही काटे जाएंगे । लेकिन कानून गो की मौजूदगी में दबंग ओमेक्स बिल्डर के मालिक ने खड़े कई नीम व फलदार वृक्ष अपनी मशीनों से सरेआम कटवा दिए।सरकार का इस संदर्भ में सीधा आदेश है कि बेहद खास परिस्थितियों में वन विभाग से आदेश लेकर ही हरे वृक्षों को कटवाया जा सकता है, लेकिन ऐसे आदेश भी वन विभाग तत्काल नहीं देता है।

जानिये एसडीएम ने इस प्रकरण पर क्या कहा

जब इस मामले में एसडीएम सरोजनी नगर से बात की गई तो उन्होंने इस पूरे प्रकरण से अपने आप को अंजान बताया है। इस संदर्भ में न्यूज ट्रेक से बात करते हुए अपनी सफाई में कहा कि अब तक इस मामले की मुझे कोई जानकारी ही नही है। मुझे यह जानकारी आप के द्वारा मिल रही है। उन्होंने कहा कि आपके माध्यम से यह मामला मेरे संज्ञान में लाया गया है।

मैं इसकी कंल जांच करवाता हूँ। अगर किसी ने नियम विरुद्ध कार्य किया है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाही की जाएगी। उन्होंने बताया कि सरकार ने पहले ही हरे नीम व फलदार वृक्ष काटने पर रोक लगा रखी है । अगर ऐसा किसी ने किया है तो जांच करवा कर दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Tags:    

Similar News