Ayodhya News: एनडीयूटी विश्वविद्यालय के छात्रों यूजीसी नेट एग्जाम में लहराया परचम, 77 छात्रों ने पास की परीक्षा

Ayodhya News: विश्वविद्यालय द्वारा संचालित विभिन्न महाविद्यालयों से कुल 77 छात्र-छात्राओं ने यूजीसी नेट परीक्षा में सफलता हासिल कर प्रदेश के साथ-साथ विश्व स्तर पर विश्वविद्यालय का मान बढ़ाया है।

Update: 2023-08-03 15:55 GMT
(Pic: Newstrack)

Ayodhya News: आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. बिजेंद्र सिंह के नेतृत्व में एक बार फिर छात्र-छात्राओं ने राष्ट्रीय स्तर की यूजीसी नेट परीक्षा में अपना परचम लहराया है। विश्वविद्यालय द्वारा संचालित विभिन्न महाविद्यालयों से कुल 77 छात्र-छात्राओं ने यूजीसी नेट परीक्षा में सफलता हासिल कर प्रदेश के साथ-साथ विश्व स्तर पर विश्वविद्यालय का मान बढ़ाया है। छात्र-छात्राओं ने इसे कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. बिजेंद्र सिंह के कुशल नेतृत्व एवं मार्ग दर्शन का परिणाम बताया। कुलपति ने सभी उत्तीर्ण छात्रों को बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल एवं मंगलमय भविष्य की कामना की है।

उद्यान एवं वानिकी महाविद्यालय से कुल 26 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी जिसमें 23 छात्र-छात्राओं ने सफलता हासिल की है। वहीं सामुदायिक विज्ञान महाविद्यालय से 04, पशु चिकित्सा एवं पशुपालन महाविद्यालय से 06, एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग से 02 एवं कृषि महाविद्यालय से 42 छात्र-छात्राओं ने सफलता हासिल की है। उद्यान एवं वानिकी महाविद्यालय के सब्जी विज्ञान विभाग से अकेले बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं ने यूजीसी नेट परीक्षा में सफलता हासिल की है। इन उत्तीर्ण विद्यार्थियों की संख्या कुल 23 है। परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले नितेश कुमार सिंह ने अपनी सफलता का श्रेय अभिभावक, गुरुजनों एवं विश्वविद्यालय के कुलपति को दिया है। नितेश ने बताया कि सब्जी की कुल 62 प्रजातियों को विकसित करने वाले कुलपति स्वयं एक कीर्तिमान बना चुके हैं। वे ट्रायल देखने के लिए फिल्ड पर पहुंच जाते तो कभी स्वयं क्लास लेना शुरू कर देते। उनके लगातार मार्गदर्शन के कारण यह मुकाम हासिल हुआ है।

सब्जी विज्ञान विभाग की अंजना ने अपनी सफलता का श्रेय अभिभावकों के साथ-साथ शिक्षाविदों के मार्ग दर्शन को बताया। अंजना बताती हैं कि वे 10 घंटे रोजाना पढ़ाई करती हैं और समय निकालकर पुस्तकालय में भी अध्ययन करती हैं। उन्होंने बताया कि विवि के कुलपति ने समय-समय पर मार्गदर्शन दिया है जो हमारे लिए प्रेरणा के स्त्रोत हैं। कुलपति ने यूजीसी नेट में छात्रों की इतनी बड़ी सफलता के लिए महाविद्यालय के अधिष्ठाता डा. संजय पाठक को बधाई एवं शुभकामनाएं दीं हैं।

Tags:    

Similar News