Azamgarh News: मण्डलायुक्त ने की विधानसभा निर्वाचक नामावलियों के पुनरीक्षण कार्यों की समीक्षा

Azamgarh News: मण्डलायुक्त मनीष चौहान ने विधान सभा निर्वाचक नामावलियों के चल रहे पुनरीक्षण कार्यक्रम के अन्तर्गत जनपद आज़मगढ़ की प्रगति की समीक्षा किया।

Report :  Shravan Kumar
Update: 2023-12-05 12:31 GMT

आजमगढ़ में विधानसभा निर्वाचक नामावलियों के पुनरीक्षण कार्यों की समीक्षा करते मंडलायुक्त (न्यूजट्रैक)

Azamgarh News: मण्डलायुक्त मनीष चौहान ने अर्हता 01 जनवरी 2024 के आधार पर विधान सभा निर्वाचक नामावलियों के चल रहे पुनरीक्षण कार्यक्रम के अन्तर्गत जनपद आज़मगढ़ की प्रगति की समीक्षा किया। इस दौरान उन्होंने उपस्थित विभिन्न राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों से पुनरीक्षण कार्यक्रम के सम्बन्ध में जहॉं सुझाव प्राप्त किये वहीं उनकी शिकायतों को भी सुना। उपस्थित राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों द्वारा अवगत कराया गया कि गांवों के ऐसे लोग जो शहन में बस गये हैं, ऐसे अधिकांश लोगों के नाम गांव के साथ ही शहर की वोटर लिस्ट में भी सम्मिलित हैं।

मण्डलायुक्त श्री चौहान ने इस सम्बन्ध में सभी उपजिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि इस ओर विशेष ध्यान देकर ऐसे मतदाताओं के नाम एक ही निर्वाचक नामावली में शामिल किया जाय। इसके साथ ही उन्होंने राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों से सम्बन्धित बीएलए के माध्यम से परिवर्धन एवं विलोपन कराने में सहयोग की अपेक्षा की। उन्होंने कहा कि पुनरीक्षण कार्यक्रम 9 दिसम्बर तक चलेगा तथा निर्वाचक नामावली में नाम जोड़ने एवं हटाने आदि के लिए ऑनलाइन एवं ऑफलाइन आवेदन किये जाने की व्यवस्था है।

मण्डलायुक्त ने कहा कि बीएलओ की अनुपस्थिति, घर घर सम्पर्क नहीं किये जाने, शिथिलता बरतने आदि के सम्बन्ध में राजनैतिक दलों एवं जन प्रतिनिधियों की जो भी शिकायतें हैं वह तहसील स्तर पर ही निस्तारित हो जानी चाहिए। इस सम्बन्ध में उन्होंने सभी उपजिलाधिकारियों को सप्ताह में कम से कम एक बार राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ अनिवार्य रूप से बैठक कर उनकी शिकायतों एवं सुझावों को गंभीरता से लेते हुए उसका तहसील स्तर पर ही नियमानुसार निराकरण सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने सभी उपजिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि बीएलओ एवं बीएलए के माध्यम से अर्हता के आधार पर सभी का नाम वोटर लिस्ट में शामिल करना तथा जिनकी मृत्यु हो चुकी है उसका नाम लिस्ट से हटाया जाय।

जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज ने निर्वाचक नामावली पुनरीक्षण में गत 27 अक्टूबर से 4 दिसम्बर तक ऑनलाइन एवं ऑफलाइन प्राप्त सभी फार्मों का विधानसभावार विवरण देते हुए बताया कि अतरौलिया में 6809, गोपालपुर में 7396, सगड़ी में 7463, मुबारकपुर में 6283, आजमगढ़ में 7313, निजामाबाद में 8281, फूलपुर पवई में 7515, दीदारगंज में 8200, लालगंज में 8660 एवं मेंहनगर में 8350 आवेदन प्राप्त हुए हैं। जिलाधिकारी श्री भारद्वाज ने कहा कि प्रायः मतदान के समय वोटर लिस्ट से नाम कटने की जो शिकायतें प्राप्त हो रही हैं, उसके निस्तारण के प्रति पूरी गंभीरता बरती जा रही है तथा सम्बन्धित अधिकारियों को इस सम्बन्ध में आवश्यक दिशा निर्देश भी दिये गये हैं।

उन्होंने सभी एसडीएम को निर्देश दिया कि बीएलओ के सम्बन्ध में जो भी शिकायतें प्राप्त होती हैं उसपर तत्परता से कार्यवाही की जाय। इस अवसर पर अपर आयुक्त केके अवस्थी, सभी उपजिलाधिकारी सहित भारतीय जनता पार्टी के महेन्द्र मौर्य, सुरेश कुमार शर्मा, विनोद कुमार उपाध्याय, नन्हकू राम सरोज, समाजवादी पार्टी के रविन्द्र कुमार सिंह, इण्डियन नेशनल कांग्रेस के मुन्नू मौर्य, आम आदमी पार्टी के उमेश यादव, बहुजन समाज पार्टी के राशिद अहमद, अपना दल के विजय पटेल आदि राजनैतिक दलों के पदाधिकारी उपस्थित थे।

Tags:    

Similar News