Azamgarh News: भ्रष्टाचार में लिप्त राजस्व निरीक्षक को डीएम ने किया बर्खास्त, दूसरा निलंबित

Azamgarh News: राजस्व निरीक्षक स्वदेश कुमार सिंह को निलंबित करते हुए एसडीएम बूढनपुर के न्यायायल से संबंध कर दिया है। जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज ने तहसील बूढ़नपुर के राजस्व निरीक्षक रामनयन यादव को बर्खास्त कर दिया।

Report :  Shravan Kumar
Update: 2024-06-28 17:00 GMT

 भ्रष्टाचार में लिप्त राजस्व निरीक्षक को डीएम ने किया बर्खास्त, दूसरा निलंबित: Photo- Newstrack

Azamgarh News: रिश्वत लेने के मामले में जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज ने तहसील बूढ़नपुर के राजस्व निरीक्षक रामनयन यादव को बर्खास्त कर दिया। जबकि, राजस्व निरीक्षक स्वदेश कुमार सिंह को निलंबित करते हुए एसडीएम बूढनपुर के न्यायायल से संबंध कर दिया है। बर्खास्त राजस्व निरीक्षक के विरुद्ध भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के अंतर्गत मुकदमा दर्ज कराने का निर्देश दिया है।

तहसील बूढनपुर में डीएम की अध्यक्षता में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस पर ईश्वरपुर पवनी गांव के सभाजीत ने राजस्व निरीक्षक रामनयन यादव के विरुद्ध शिकायती पत्र दिया था। आरोप था कि उनकी पत्नी आशा की तरफ से ग्राम कोयलसा का पत्थर नसब के लिए दावा प्रस्तुत किया गया है, जिसमें क्षेत्रीय राजस्व निरीक्षक ने पूर्व में 4000 रुपये लेकर निशानदेही कर दिया लेकिन निशान देही पर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए पुनः अतिरिक्त रुपये की मांग की जा रही है।

रिश्वत लेने का मामला

प्रकरण की जांच के लिए एसडीएम फूलपुर श्याम प्रताप सिंह को जांच अधिकारी नामित किया गया। एसडीएम की आख्या के आधार से स्पष्ट हुआ कि रामनयन यादव ने शिकायतकर्ता से सीमांकन कार्य के लिए रुपये लिया है। इन्हें निलंबित करने के बाद अब बर्खास्त कर दिया गया। उधर, एसडीएम बूढ़नपुर के न्यायालय में दाखिल वाद रमाशंकर आदि बनाम ग्रामसभा के प्रकरण में गांव नरफोरा में पारित आदेश का अनुपालन कराने के एवज में राजस्व निरीक्षक स्वदेश कुमार सिंह ने नरफोरा के ही कुलदीप यादव से रिश्वत लिया। जिसका वीडियो इंटरनेट मीडिया पर उपलब्ध हुआ। एडीएम ने तहसीलदार से प्रकरण की जांच कराई।

प्राप्त जांच आख्या के आधार पर राजस्व निरीक्षक स्वदेश कुमार सिंह ने समय से पत्थर नसब न करके अपने पदीय दायित्वों का जिम्मेदारीपूर्वक निर्वहन नहीं किया। इनके विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई करते हुए निलंबित करने की संस्तुति की गई। डीएम ने स्वदेश कुमार सिंह को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। प्रकरण में एसडीएम फूलपुर को जांच अधिकारी नियुक्त किया है। जांच करके आख्या जिलाधिकारी के समक्ष प्रस्तुत करने के निर्देश दिया है।

Tags:    

Similar News