बस्ती: राशन की दुकानों पर पहुंचेगा खाद्यान्न, DM ने दिए सख्त निर्देश

आपूर्ति एवं विपणन विभाग के अधिकारियों को संपूर्ण व्यवस्था को सुचारु रुप से संचालित करने का निर्देश दिया।

Update: 2021-04-02 05:12 GMT

बस्ती : जिले में नई व्यवस्था के लिए डीएम ने आपूर्ति एवं विपणन विभाग को दिए निर्देश कोटेदारों को अब दुकानों पर मिलेगा राशन, अब कोटेदारों को ब्लॉकों से नहीं उठाना पड़ेगा गरीबों का खाद्यान्न है। सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकानों पर राशन की आपूर्ति जिले में आज से लागू कर दी गई है । 

बस्ती जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल ने आपूर्ति एवं विपणन विभाग के अधिकारियों को संपूर्ण व्यवस्था को सुचारु रुप से संचालित करने का निर्देश दिया। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक में कहा कि पूर्व में चयनित ठेकेदारों के माध्यम से सभी राशन की दुकानों पर राशन पहुंचाया जाएगा।



संपूर्ण जिम्मेदारी ठेकेदारों की

राशन एफसीआई गोदाम पर अपने मजदूरों के माध्यम से गाड़ी पर अपलोड करने तथा राशन की दुकान पर उसे उतारने की संपूर्ण जिम्मेदारी ठेकेदारों की होगी। जिलाधिकारी बस्ती सौम्या अग्रवाल ने कहा कि ब्लॉक गोदाम की व्यवस्था समाप्त हो गई है। राशन सीधे एफसीआई गोदाम से दुकानों पर पहुंचा पहुंचेगा। इसलिए यह आवश्यक है कि राशन की मात्रा गाड़ी नंबर ड्राइवर ठेकेदार संबंधित सहायक का मोबाइल नंबर और अन्य महत्वपूर्ण सूचनाएं संबंधित कोटेदार को उपलब्ध होगा । दुकान दुकानदारों को यह ज्ञात हो होना चाहिए कि उनके यहां राशन कब पहुंचेगा इसकी मानिटरिंग के लिए दोनों विभागों के अधिकारी अपने क्षेत्रीय कर्मचारियों को सक्रिय करें।

धनराशि का चालान

डीएम ने निर्देश दिया कि प्रत्येक कोटेदार की धनराशि का चालान समय से जमा कराया जाएगा और इनकी सूचना सीआई गोदाम प्रभारी को उपलब्ध कराई जाएगी डीएसओ दमन मिश्रा ने बताया कि पहले दिन 36 गाड़ियों की व्यवस्था की गई है एक गाड़ी से 6 से 8 दुकानदारों को राशन की आपूर्ति की जाएगी पहले दिन आपूर्ति किए जाने वाले दुकानदारों की ओर से धन्यवाद चालान के माध्यम से जमा कर दी गई है।



 



निरीक्षक की तैनाती परीक्षण

उन्होंने बताया कि ब्लाक वार ए आर ओ तथा आपूर्ति निरीक्षक की तैनाती परीक्षण के कार्य के लिए की गई है जिनकी देखरेख में राशन की आपूर्ति दुकानदारों तक की जाएगी । जिला अधिकारी बस्ती ने डिप्टी आरएमओ और विपणन निरीक्षक को भी निर्देश किया है कि इस प्रोजेक्ट के संचालन में आवश्यक सहयोग करें।

Tags:    

Similar News