Basti News: स्वास्थ्य कार्यकता घर-घर जाकर संक्रामक रोगों की दें जानकारी: जिलाधिकारी

संक्रामक रोगों के प्रति व्यापक जनजागरुकता फैलाने के लिए 12 से 25 जुलाई तक अभियान आयोजित

Written By :  Amril Lal
Published By :  Pallavi Srivastava
Update: 2021-06-19 10:03 GMT

Basti Awareness Campaign News: कोरोना महामारी का कहर अभी कम नहीं हुआ और बदलते मौसम फैलने वाली बिमारियों का खतरा मंडराने लगा। इसी को देखते हुए बस्ती जिले में कोविड-19 दिमागी बुखार एवं अन्य संक्रामक रोगो के प्रति व्यापक जनजागरुकता फैलाने के लिए 12 से 25 जुलाई तक अभियान आयोजित किया जायेंगा। जिलाधिकारी श्रीमती सौम्या अग्रवाल ने बताया कि प्रशिक्षित स्वास्थ्य कार्यकर्ता घर-घर जाकर इन बीमारियों से उपचार एवं बचाव के बारे में जानकारी देंगे।

आगे बता दें कि जिलाधिकारी बस्ती ने कहा की दस्तक एक व्यापक स्वास्थ्य शिक्षा, जागरुकता, सामाजिक एवं व्यवहार परिवर्तन, संचार रणनीति है, जो लोगों को बचाव और सही समय पर उपचार के संदेश को पहुंचाकर उन्हें दिमागी बुखार की समस्या को निपटाने के लिए प्रेरित करेंगी। इस अभियान को प्रभावी बनाने के लिए आशा, आगनबाड़ी कार्यकत्री, सहायिका, एएनएम, स्कूल शिक्षक, ग्राम प्रधान तथा ग्राम सचिव की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। बता दें कि जिलााधिकारी सौम्या अग्रवाल ने कहा कि इस अभियान में चिन्हित बुखार, फाइलेरिया, चिकनगुनिया, डेंगू और मस्तिष्कज्वर, इंसेफेलाइटिस के मामले बढ़ने पर तत्काल रोगियों को निकट के सरकारी अस्पताल में त्वरित तथा सही उपचार कराये जाने पर विशेष बल दिया जाय।

घर-घर फैलाएं जागरुकता

घर-घर भ्रमण के दौरान कार्यकत्री एवं आशा 15 वर्ष के कम आयु के बच्चे अथवा टीवी रोगी के लक्षण वाले व्यक्ति के घर पर स्टीकर लगायेंगे। समय-समय पर मातृत्व समूहों की बैठक आयोजित करेंगी तथा पेयजल को साफ करने के लिए क्लोरीनेशन का डेमो करेंगी। जिलाधिकारी बस्ती ने यह भी बताया दस्तक अभियान के दौरान आशा एंव आगनबाड़ी प्रत्येक मकान पर टीवी रोगी के बारे में जानकारी

प्राप्त करेंगी। टी0वी0 रोगी की जानकारी मिलने पर उसका नाम, पता, मोबाइल नम्बर सहित सूची तैयार कर एएनएम के माध्यम से ब्लाक को उपलब्ध करायेंगी। उसके अलावा बुखार के रोगी, इन्फ्लुएन्जा लाइफ इलनेश (आईएलआई) तथा कुपोषित बच्चों की सूची भी तैयार करेंगी और एएनएम के माध्यम से ब्लाक पर उपलब्ध करायेंगी।

Tags:    

Similar News