Lucknow University News: भवानी प्रसाद ने 'एप्लाइड गणित' व अदीबा नाज ने 'प्योर मैथमेटिक्स' में जीता युवा वैज्ञानिक पुरस्कार

Lucknow University News: भारत गणित परिषद सम्मेलन का आज समापन हुआ जिसमें भवानी प्रसाद ने 'एप्लाइड गणित' व अदीबा नाज ने 'प्योर मैथमेटिक्स' में जीता युवा वैज्ञानिक पुरुस्कार।

Report :  Shashwat Mishra
Update: 2022-09-25 14:48 GMT

लखनऊ विश्वविद्यालय। (Social Media)

Lucknow University News: राजधानी के लखनऊ विश्विद्यालय (Lucknow University) में आयोजित भारत गणित परिषद सम्मेलन के दूसरे और अंतिम दिन की शुरुआत शोधार्थियों द्वारा युवा वैज्ञानिक पुरस्कार के लिए प्रस्तुति देने के साथ हुई। जम्मू विश्वविद्यालय के प्रो. रोमेश कुमार ने "वेटेड कंपोजिशन ऑपरेटर्स इन हार्डी स्पेसेज" विषय पर अपना व्याख्यान दिया। बीएचयू के प्रो. ए.के सिंह ने "सम वैरीअंट ऑफ न्यूटनस लाइक मेथड फॉर सॉल्विंग नॉन लीनियर इक्वेशन" विषय पर विस्तार से बातें की। वहीं,नई दिल्ली के डॉ नवीन जैन एवं डॉ. सुशील कुमार ने भी व्याख्यान दिया।

भवानी प्रसाद ने 'एप्लाइड गणित' में जीता युवा वैज्ञानिक पुरुस्कार

भारत गणित परिषद 2022 का दो दिवसीय 69वां सम्मेलन समापन समारोह के साथ समाप्त हुआ, जिसमें एचबीटीयू कानपुर की भवानी प्रसाद ने एप्लाइड गणित के क्षेत्र में "सर्वश्रेष्ठ पेपर और प्रस्तुति के लिए युवा वैज्ञानिक पुरस्कार" जीता। उनका शोध नैनोकणों के आकार के अध्ययन पर आधारित था। जो विभिन्न हृदय रोगों के उपचार में उपयोगी है। नैनोकणों की अनुकूलित ज्यामिति धमनियों में रुकावटों को दूर करने के लिए उनके लक्षित दवा वितरण के लिए प्रभावी हैं।

अदीबा नाज ने 'प्योर मैथमेटिक्स' में जीता युवा वैज्ञानिक पुरुस्कार

जबकि दिल्ली विश्वविद्यालय की अदीबा नाज़ ने प्योर मैथमेटिक्स के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ पेपर और प्रस्तुति के लिए युवा वैज्ञानिक पुरस्कार जीता। अपने पेपर में उन्होंने ज़िक्र किया है कि राइट फ़ंक्शन एक विशेष कार्य है, जिसे शुरू में विभाजन के स्पर्शोन्मुख सिद्धांत में उपयोग किया जाता है, और इस फ़ंक्शन के ज्यामितीय गुणों का अध्ययन घातीय फ़ंक्शन से जुड़ा हुआ है।

Tags:    

Similar News