मंगल पांडे का मना 159वां शहादत दिवस,गृह जिले में चला गोष्ठियों का दौर

Update: 2016-04-08 14:22 GMT

बलिया: 1857 की क्रांति के अमर शहीद मंगल पांडे को उनकी 159 वीं शहादत दिवस पर याद किया गया। इस अवसर पर पूर्व मंत्री बच्चा पाठक ने सरकार से उनको शहीद का दर्जा देने की मांग की।

अमर शहीद की याद में उनके गृह जनपद यूपी के बलिया जिले में कार्यक्रम आयोजित किए गए। उनके पैतृक गांव नगवां स्थित स्मारक स्थल पर लोगों ने उनकी प्रतिमा पर फूल-माला चढ़ाया और उन्हें याद किया।

मंगल पांडेय को किया याद

गोष्ठी में वक्ताओं ने कहा कि मंगल पांडे ने 1857 में अंग्रेज फौजी अफसरों को मौत के घाट उतारकर ब्रिटिश हुकूमत को चुनौती दी थी। पूर्व मंत्री बच्चा पाठक ने कहा कि ऐसे महान सेनानी को आज तक सरकारी स्तर पर शहीद का दर्जा न मिलना दुखद है।

दिया गार्ड ऑफ ऑनर

मंगल पांडे विचार मंच की ओर से स्मारक स्थल पर श्रद्धांजलि कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कदम चौराहा स्थित प्रतिमा स्थल पर पुलिस के जवानों ने शहीद को गार्ड ऑफ ऑनर दिया। यहां पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार झा ने अमर शहीद मंगल पांडेय की प्रतिमा को सैल्यूट किया और अपनी श्रद्धांजलि दी।

सांसद ने भी दी श्रद्धांजलि

वहीं सांसद भरत सिंह ने भी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर शहीद को याद किया। स्कूली बच्चों ने प्रभात फेरी निकालकर अमर शहीद को नमन किया। शहादत दिवस पर शहीद मंगल पांडेय इंटर कॉलेज और महिला महाविद्यालय में भी श्रद्धांजलि कार्यक्रम आयोजित किए गए।

Tags:    

Similar News