Sonbhadra: दशहरा मेला देख कर लौट रहे ग्रामीणों और सुरक्षाकर्मियों के बीच झड़प, खफा लोगों ने दिया धरना

Sonbhadra News Today: दशहरा मेला देख कर लौट रहे निहाईपाथर गांव के ग्रामीणों और कुछ सुरक्षाकर्मियों के बीच झड़प हो गई। इस मामले पर खफा लोगों ने धरना दिया।

Update: 2022-10-06 12:33 GMT

खफा लोगों ने दिया धरना

Sonbhadra News: पिपरी थाना क्षेत्र के रेणुकूट में बुधवार की रात दशहरा मेला देख कर लौट रहे निहाईपाथर गांव के ग्रामीणों और कुछ सुरक्षाकर्मियों के बीच झड़प का मामला सामने आया है। आरोप है कि सुरक्षाकर्मियों ने ग्रामीणों की बेरहमी से पिटाई की। इसके चलते एक ग्रामीण की हालत गंभीर हो गई।

मामले में पुलिस को तहरीर देने के साथ ही, नगर पंचायत अध्यक्ष रेणुकूट निशा सिंह सहित अन्य की अगुवाई में दर्जनों लोग धरने पर बैठ गए। सुरक्षाकर्मी एक परियोजना से जुड़े बताए जा रहे हैं। धरने के चलते कथित परियोजना के प्लांट और कालोनी परिसर के तरफ जाने वाले रास्तों की आवाजाही देर तक प्रभावित रही।


ये है आरोप

बताते हैं कि बुधवार की रात दशहरा मेला देख कर लौट रहे पिपरी थाना क्षेत्र के निहाईपाथर गांव निवासी देवनाथ, हीरालाल, संतलाल कई ग्रामीण घर के लिए लौट रहे थे। आरोप है कि रास्ते में मिले एक परियोजना से जुड़े सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें रोक लिया। बताया जा रहा है कि किसी बात को लेकर उनमें विवाद हो गया। बात इतनी बढ़ गई कि सुरक्षाकर्मियों ने उनकी पिटाई शुरू कर दी। यह देख अन्य ग्रामीण वहां से भाग निकले लेकिन देवनाथ उनके हाथ लग गया। आरोपों के मुताबिक बेरहमी से पिटाई के चलते वह गंभीर रूप से घायल हो गए। जानकारी पाकर परिवार के लोग मौके पर पहुंचे और उसे उपचार के लिए अस्पताल लेकर चले गए। बृहस्पतिवार को जब इस बात की जानकारी ग्रामीणों और अन्य को हुई तो लोग निहाईपाथर बीडीसी मानधारी की अगुवाई में रेणुकूट नगर पंचायत अध्यक्ष निशा सिंह के पास पहुंचे। इसके बाद उनकी अगुवाई में चैकी पहुंचकर तहरीर दी। मामले से पुलिस के अधिकारियों को भी अवगत कराया। इसके बाद नाराजगी जता रहे लोग निशा सिंह, विजय प्रताप सिंह, मुर्धवा के पूर्व बीडीसी अजय राय, बीजेपी नेता राज वर्मा आदि की अगुवाई में, सुरक्षाकर्मियों से जुड़े परियोजना की तरफ जाने वाले रास्ते धरने पर बैठ गए।


आरोपियों पर कार्रवाई का मिला भरोसा

धरने पर बैठे लोगों का कहना था कि जब तक मामले में कार्रवाई सामने नहीं आ जाती तब तक, मसले पर उनका विरोध जारी रहेगा। उधर, प्रभारी निरीक्षक पिपरी अजय सिंह ने धरनास्थल पर पहुंचकर नाराजगी जता रहे लोगों को शांत कराने की कोशिश की लेकिन वहां बैठे लोग कार्रवाई की मांग पर अड़े रहे। प्रभारी निरीक्षक ने आरोपियों की अविलंब गिरफ्तारी का आश्वासन दिया, तब जाकर धरना दे रहे ग्रामीण एवं अन्य वहां से हटने को तैयार हुए।


मुख्यालय पर नौ सिर वाले रावण का हुआ दहन 

रेणुकूट में जहां एक तरफ दशहरा मेले से लौट रहे ग्रामीणों की कथित पिटाई को लेकर माहौल गरमाया रहा। वहीं जिला मुख्यालय राबटर्सगंज स्थित रामलीला मैदान में नौ दश सिर वाले रावण के नौ सिर वाले पुतले का दहन किए जाने को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म रहा। कई लोगों ने इसे परंपरा का विपरीत बताया तो कई ने इसको लेकर आयोजन समिति से जुड़े लोगों के भूमिका की जांच कराकर कार्रवाई की मांग की। बृहस्पतिवार को पूरे दिन पुतला दहन के दौरान और पुतला दहन के पूर्व की तस्वीरें वायरल होती रहीं। वहीं विभिन्न सोशल मीडिया हैंडलों-साइटों पर तरह-तरह के सवाल उठाए जाते रहे। 

Tags:    

Similar News