1947 के बाद से रुके विकास को हमारी सरकार ने आगे बढ़ाया: सीएम योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने दो दिवसीय दौर के दूसरे दिन नुमाइश ग्राउंड में वृद्धों, निराश्रित महिलाओं एवं दिव्यांगों को पेंशन स्वीकृति पत्र बांटे और दिव्यांगों को कृतिम अंगो/ सहायक उपकरण भी मुख्यमंत्री ने दिए। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने कई कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

Update: 2019-01-04 11:36 GMT

गोरखपुर: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने दो दिवसीय दौर के दूसरे दिन नुमाइश ग्राउंड में वृद्धों, निराश्रित महिलाओं एवं दिव्यांगों को पेंशन स्वीकृति पत्र बांटे और दिव्यांगों को कृतिम अंगो/ सहायक उपकरण भी मुख्यमंत्री ने दिए। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने कई कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इस दौरान 9 करोड़ की 112 योजनाओं की सौगात सीएम योगी ने गोरखपुर के लोगों को दिया।

यह भी पढ़ें.....स्कूल में बंद गोवंश को छुड़ाने गई पुलिस पर ग्रामीणों ने किया पथराव

सीएम योगी ने लोगों को दिया तोहफा

सीएम योगी ने कहा कि 1990 कृतिम अंग उपकरण, 19330 वृद्धा पेंशन, 1525 दिव्यांग पेंशन आज यहां स्वीकृत करके उसको उपलब्ध कराया है। यह सब योजना बहुत दिनों से लंबित पड़ी हुई थी। सीएम योगी ने कहा कि सरकार की योजनाएं जाति के आधार पर नहीं, मजहब के आधार पर नहीं बल्कि बिना भेद भाव के दी जा रही हैं। वृद्धा पेंशन का लाभ उसी पात्र को मिलना चाहिए जो इसका हकदार है। पूरे प्रदेश के अंदर निराश्रित महिलाओं के लिए पेंशन की सुविधा मिलेगी। 31549 नई पेंशन योजना आज यहां स्वीकृत की जा रही है।

यह भी पढ़ें.....कलयुगी टीचर की इस करतूत से छात्राएं हो जाती हैं शर्मसार, मजबूरी में उठाया ये बड़ा कदम

दिव्यांगों की दिए ट्राई साइकिल

सीएम योगी ने कहा कि गोरखपुर में पहली बार 140 दिव्यांगों को मोटराइज्ड ट्राई साइकिल दी जा रही है। इसके साथ ही 300 ट्राई साइकिल 400, कान की मशीन और 500 अन्य कृत्रिम अंग भी आज दिए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि 9 करोड़ की 112 नई परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया है। क्रेंद्र और प्रदेश सरकार विकास के कार्यों को आगे बढ़ाने का काम कर रही हैं। हम देश को दिव्यांग नहीं सकते इसलिए बिना भेदभाव के विकास कार्य को आगे बढ़ा रहे हैं।

सीएम ने कहा कि गोरखपुर में सरकार एक अत्याधुनिक चिड़ियाघर देने जा रहे ही। अत्याधुनिक वाटर स्पोर्ट हम देने जा रहे हैं। साथ ही एक अत्याधुनिक प्रेक्षागृह जल्द ही यहां बनकर तैयार होने जा रहा है।

यह भी पढ़ें.....VIRAL PIC : इंस्पेक्टर साहिबा ने चलती बाइक पर सेल्फी ली

'पहले की सरकारों का एजेंडा नहीं था विकास'

मुख्यमंत्री ने पिछली सरकारों पर निशाना साधते हुए कहा कि उस समय की सरकारों में विकास कार्यों में रुचि नहीं थी नहीं तो 1947 यानी आजादी के बाद आज तक लोग सुविधा से वंचित नहीं होते। आज हमारी सरकार रुके हुए विकास को आगे बढ़ाया है। हमारी सरकार ने 94 लाख परिवार को बिजली कनेक्शन दिया गया है। सरकार की योजनाओं का लाभ हर गरीब तक पहुंचना चाहिए। राशन कार्ड हर गरीब तक पहुंचना चाहिए इसके लिए युद्ध पैमाने पर कार्य चल रहा है।

Tags:    

Similar News