CM Yogi: सीएम योगी ने किसानों को बांटी उन्नत बीज की मिनी किट, 21 ट्रैक्टर्स को दिखाई हरी झंडी

CM Yogi:प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लाभार्थियों को प्रमाण-पत्र व सोलर सिंचाई पम्प का स्वीकृति-पत्र वितरित किया, कार्यक्रम को मुख्यमंत्री ने किया संबोधित।

Written By :  Rahul Singh Rajpoot
Update: 2022-09-25 06:49 GMT

सीएम योगी (photo: social media ) 

CM Yogi: पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवास 5 कालिदास मार्ग पर किसानों को दलहन तिलहन और सब्जी के उन्नत बीज की मिनी किट बांटी। इसके साथ ही किसानों को ट्रैक्टर भी दिए गए। जिसे हरी झंडी दिखाकर मुख्यमंत्री ने रवाना किया। सीएम योगी ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लाभार्थियों को प्रमाण-पत्र व सोलर सिंचाई पम्प का स्वीकृति-पत्र वितरित किया। यह सभी योजनाएं पूरे प्रदेश में चलाई जाएंगी। हर जिले में इसका व्यापक प्रचार-प्रसार होगा। मुख्यमंत्री ने कहा अन्नदाता किसानों को सरकार की योजनाओं का लाभ लेने के लिए जुड़ना चाहिए। सरकार किसानों के लिए कार्य कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो 2014 में किसानों की आय दोगुनी करने की बात कही थी आज वह साकार हो रहा है।

उन्होंने कहा आज मुझे प्रसन्नता है कि डबल इंजन की सरकार संकट के समय आपने अन्नदाता किसान भाइयों, बहनों के साथ खड़ी है. सरकार की संवेदनशीलता की कसौटी विपत्ति के समय अपने नागरिकों के संबल बनकर खड़ी रही। कोरोना महामारी के दौरान दुनिया के अंदर संकट रहा। हर देश अपने अपने तरीके से इस बीमारी महामारी से जूझ रहा था। भारत के अंदर प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोनावायरस का जो एक मॉडल पूरी दुनिया को दिया उसकी सर्वत्र सराहना हुई। सबको फ्री में टेस्ट, सबको फ्री में उपचार, सबको फ्री में टीका, साथ-साथ 80 करोड़ लोगों को देश में फ्री राशन की सुविधा उपलब्ध कराना, श्रमिकों को भरण-पोषण भत्ता देना और अन्नदाता किसानों को प्रधानमंत्री सम्मान निधि देना यह अकेला भारत ही था जो इतनी बड़ी योजनाएं चला रहा था।

मुख्यमंत्री ने कहा कोरोना काल में जब सब कुछ ठप हो गया, दुनिया त्रस्त हो गई थी लेकिन एक सेक्टर था जो इसके सामने दृढ़ता के साथ खड़ा था वह कृषि क्षेत्र था। जिसने कोरोना जैसी महामारी को मात देते हुए खेतों में किसान की फसल खड़ी थी। मार्च 2020 गन्ना खड़ा था देश और दुनिया के अंदर चीनी मिल बंद हो गई थी। यूपी में भी 119 चीनी मिलों के लिए हमने कहा जो कुछ भी मांगना है करिए लेकिन चीनी मिलें बंद नहीं होंगी और किसानों को कोई दिक्कत ना हो किसानों के गन्ना को चीनी मिलों तक पहुंचाने के लिए पूरी व्यवस्था की जाए और सभी चीनी मिलें प्रदेश सरकार ने चलाया।

किसानों का हृदय से अभिनंदन

सीएम योगी ने कहा हमारा किसान जो निरंतर कार्य कर रहा था उसने बीमारी की परवाह नहीं की लेकिन हर व्यक्ति को बिना भेदभाव के राशन उपलब्ध कराता रहा। इसके लिए मैं अपने अन्नदाता किसानों को हृदय से अभिनंदन करता हूं। आपके परिश्रम और पुरुषार्थ का परिणाम है कि पहली महामारी है जिसमें भुखमरी से मौत नहीं हुई। प्रधानमंत्री मोदी का प्रबंधन आपका परिश्रम पर्याप्त मात्रा में खाद्यान्न उपलब्ध कराने में योगदान दिया और इसीलिए 2014 से प्रधानमंत्री मोदी ने एक लक्ष्य रखा कि किसान किसान की आमदनी को दुगना करना है. हमारा अन्नदाता किसान भारत जैसे देश में प्रकृति पर निर्भर करता है यह संभव नहीं कि वह हर एक जगह तकनीकi उपयोग करेगा तो अधिक आमदनी कमा सकता है। पॉलीहाउस हर जगह हर फसल के लिए नहीं बन सकते। उसको मौसम ग्लोबल वार्मिंग की जो चैलेंज है उसका सामना करना पड़ रहा है और कर भी रहे हैं. उन सब के बावजूद रिकॉर्ड मात्रा में खाद्यान उत्पादन उसके द्वारा किया गया. उत्तर प्रदेश के पोटेंशियल को किसान अन्नदाता ने व्यक्त किया है। पहली बार प्रधानमंत्री किसान फसल बीमा होगा। उत्तर प्रदेश में हम लोगों ने 36 छोटी बड़ी सिंचाई योजनाओं को पूरा किया। 21 लाख हैक्टेयर से अधिक भूमि को अतिरिक्त सिंचाई भी करवाई. सरकार ने कुछ परियोजना ऐसी बनाई है जो 50 50 वर्षों से लंबित थी। सरयू नहर परियोजना इस परियोजना को प्रधानमंत्री ने 2021 में राष्ट्र को समर्पित किया। यह परियोजना योजना आयोग ने 1973 में बनाई थी। बाणसागर परियोजना 1971-72 की है। इससे जुड़े लोगों धरती पर नहीं है। लेकिन योजना पूरी नहीं हो पाई। अब सब को पूरा किया गया.उत्तर प्रदेश के किसानों को राहत देने के लिए एक लाख तक के किसानों का कर्ज माफ किया। हम सीधे किसानों से क्रय करने की सुविधा प्रदेश में शुरू की। आजादी के बाद भले ही 1967 में एमएसपी की घोषणा हुई लेकिन पहली बार एमएसपी का लाभ प्रधानमंत्री मोदी के कार्यकाल में हुआ। आज किसान भी जान सकता है कि शासन की योजनाएं क्या होती है. सोलर पंप अब तक 27000 किसानों को दे चुके हैं. 30,000 किसान को सोलर पंप उपलब्ध कराने के कार्यक्रम को आगे बढ़ाया जा रहा है. इससे बिजली के बिल से छुटकारा मिलेगा. हमने किसानों के लिए बिजली का बिल आधा किया. यह सभी को उपयोग करना चाहिए. किसान को ट्रैक्टर उपलब्ध करवा रहे हैं.

बारिश और बेमौसम बारिश से नुकसान

सीएम योगी ने कहा इस सीजन में इंद्र भगवान की कृपा कुछ गड़बड़ाई है। 62 जिले ऐसे हैं जहां पर समय पर बारिश नहीं हुई और इसीलिए उसके सर्वे करने का आदेश दिया है। दलहन तिलहन और सब्जी के बीज उपलब्ध करवाने के लिए आदेश दे दिए हैं, लेकिन पिछले 10 दिन में हुई वर्षा से किसानों की फसल को काफी नुकसान हुआ है। हम इसका भी सर्वे करा रहे हैं। प्रदेश के 12 जनपदों में बाढ़ के कारण किसानों को फसलों को नुकसान पहुंचा था वह मध्य प्रदेश राजस्थान के पानी से आया था, जो नुकसान पहुंचा था वहां पर 876 करोड रुपए किसान के कंपनसेशन के लिए भेज दिया है वह वितरण की कार्रवाई भी शुरू हो गई है। सूखा का सर्वे चल रहा है, जो अति वर्षा के कारण अन्नदाता किसानों को नुकसान हुआ है इसका भी सर्वे का कार्य पूरा करके उन किसानों के साथ खड़े हैं। आज 'मेरा खेत मेरी पॉलिसी' योजना का शुभारंभ किया गया। हम हर अन्नदाता किसान को इसके लिए जागरूक करेंगे. दूसरा शासन की योजनाओं की जानकारी कृषि रक्षा अधिकारी हर जनपद में है कृषि विज्ञान केंद्र हर जगह कृषि विश्वविद्यालय के साथ जोड़कर और तेजी से आगे बढ़ाने का कार्य कर रहे हैं. पीएम कौशल योजना के अंतर्गत सोलर पैनल उपलब्ध कराने की कार्रवाई की जा रही है. गांव आधारित प्राकृतिक खेती के अनेक लाभ है।

Tags:    

Similar News