Hapur: मेला मार्ग पर हुए जलभराव में पैदल चलीं मंडलायुक्त सेल्वा कुमारी

Hapur: गढ़मुक्तेश्वर में लगने वाले कार्तिक पूर्णिमा मेले की तैयारी के बीच शनिवार को मंडलायुक्त ने सरकारी अधिकारियों के अमले के साथ कार्तिक पूर्णिमा मेला स्थल का निरीक्षण किया।

Report :  Avnish Pal
Update: 2022-10-15 12:54 GMT

जलभराव में पैदल चलती मंडलायुक्त सेल्वा कुमारी (न्यूज नेटवर्क)

Hapur News: जनपद हापुड में गढ़मुक्तेश्वर में लगने वाले कार्तिक पूर्णिमा मेले की तैयारी के बीच शनिवार को मंडलायुक्त ने सरकारी अधिकारियों के अमले के साथ कार्तिक पूर्णिमा मेला स्थल का निरीक्षण किया। यहां उन्होंने विभिन्न सेक्टर सहित मुख्य मार्ग का पैदल निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने मेले की तैयारियों को समय से पूरा करने के आदेश दिए। जबकि मेला क्षेत्र में शराब ओर मादक पदार्थ के सेवन पर पूर्ण रूप से रोक लगाए जाने के आदेश दिए।

जबकि मेले के दौरान किसी भी प्रकार की लापरवाही मिलने पर कार्रवाई करने की बात कहीं। वहीं वापस आने के दौरान मंडलायुक्त ने अधिकारियों के साथ मेला मार्ग पर हुए जलभराव में पैदल चलकर अधिकारियों के होश उड़ा दिए। 29 अक्टूबर से आयोजित होकर 10 नंवबर तक चलने वाले विख्यात कार्तिक पूर्णिमा मेले की तैयारी युद्ध स्तर पर चल रहा है। समय समय पर अधिकारी मेला स्थल का निरीक्षण कर तैयारियों का जायजा ले रहे है।

इसी बीच शनिवार को मंडलायुक्त सेल्वा कुमारी ने मेला स्थल का निरीक्षण किया। मेला स्थल पर सेक्टर सहित विभिन्न मार्गों का निरीक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी प्रेरणा सिंह ने उनको मेले में होने वाली सुविधा सहित अन्य जानकारी से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि मेले में विभिन्न प्रकार के स्टाल लगाए जाएंगे। सरकारी योजनाओं के संबंध में जानकारी देने के लिए कृषि प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी।

मेले में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त करने के लिए विभिन्न जिलों से पुलिस फोर्स मौजूद रहेगी। जबकि महिला श्रद्धालुओं के लिए अलग स्नान घाट बनाया जाएगा। इस दौरान मंडलायुक्त ने कहा कि मेला काफी प्रसिद्ध है। यहां की मान्यता काफी दूर राज्यों तक फैली है, लिहाजा मेले में आने वाले श्रद्धालुआें की संख्या का आकलन नहीं किया जा सकता है। इस लिए श्रद्धालुआें की सुरक्षा में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए।

मेला गंगा किनारे आयोजित होगा इसलिए शराब और मादक पदार्थ पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा। महिलाओं से मेले में होने वाली छेड़छाड़, लूट जैसी घटनाओं की रोकथाम के लिए सादी वर्दी में पुलिस तैनात की जाए। जहां जहां भी मेला स्थल पर फसल खड़ी हुई है वहां की फसल को शीघ्र ही कटवा ली जाए। मेले के विभिन्न सेक्टरों में बनने वाली सड़कों को शीघ्र पूरा कर लिया जाए, जबकि मुख्य मार्ग को भी सही प्रकार से तैयार किया जाए।

मेले में आपात कालीन स्थिति के लिए एक अलग मार्ग बनाया जाए, ताकि एंबुलेंस को रास्ता मिल सके। जाम से निपटने के लिए पहले से व्यवस्था की जाए। इसको लेकर पड़ोसी जिलों के पुलिस प्रशासन के अधिकारियों से बैठक करें। मेले में आगजनी की घटना को रोकने के लिए घरेलु सिलेंडर का प्रयोग न हो। इस दौरान सीडीओ प्रेरणा सिंह, मेला अधिकारी विवेक कुमार यादव, एसडीएम प्रहलाद सिंह, तहसीलदार विवेक कुमार भदौरिया, सीओ स्तुति सिंह समेत अन्य विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहे

मेला स्थल का निरीक्षण करने के बाद जब मंडलायुक्त सेल्वा कुमारी का काफिला जब वापस आ रहा था तो अचानक काफिला गंगा द्वार के निकट रुक गया। काफिले को रुकता देखकर साथ में चल रहे अधिकारी सकते में आ गए। कार से उतारकर मंडलायुक्त मुख्य मार्ग पर हुए गंदे जलभराव में पैदल ही चल पड़ी। उनको देखकर उनके पीछे सीडीआे प्रेरण सिंह और एसडीएम प्रहलाद सिंह, तहसीलदार विवेक भदौरिया भी पैदल चल पड़े।

मंडलायुक्त ने सड़क पर हो रहे जलभराव के बारे में जानकारी की। जहां उनकेा अधिकारियों ने बताया कि उक्त पानी गंगा के जलस्तर बढ़ने के बाद खेतों के माध्यम से यहां तक आ गया है। जलभराव की समस्या को लेकर कर्मचारियों को लगाया गया है। मंडलायुक्त ने शीघ्र ही समस्या का निस्तारण नहीं हाेने पर कार्रवाई की चेतावनी दी।

Tags:    

Similar News