Corona Third Wave: UP में बच्चों के लिए 15 जून से घर-घर बंटेगी मेडिकल किट

Corona Third Wave: बच्चों में वायरल बुखार आदि के उपचार के लिए मेडिसिन किट तैयार कराई जा रही हैं।

Written By :  Shreedhar Agnihotri
Published By :  Dharmendra Singh
Update: 2021-06-13 16:30 GMT
अस्पताल में भर्ती बच्चा (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

Viral Fever: उत्तर प्रदेश में ब्लैक फंगस से निपटने के लिए राज्य सरकार की तरफ से लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इसके साथ ही बच्चों में वायरल बुखार आदि के उपचार के लिए मेडिसिन किट तैयार कराई जा रही हैं। 15 जून से निगरानी समितियों के माध्यम से इनका वितरण कराया जाएगा। ब्लैक फंगस के मरीजों को केन्द्र सरकार द्वारा उपलब्ध कराई गई दवाओं के अलावा वैकल्पिक दवा भी उपलब्ध करायी जा रही है।

यह बात आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ प्रदेश के आलाधिकारियों के साथ हुई बैठक के दौरान सामने आई। बैठक के दौरान बताया गया कि विगत 24 घंटों में प्रदेश में कोरोना संक्रमण के 500 से भी कम मामले मिले हैं। पिछले 24 घंटों में संक्रमण के 468 नए मामले प्रकाश में आए हैं। इस समय संक्रमण के एक्टिव मामलों की संख्या 8,986 है। बीते 24 घंटों में 2,89,943 कोविड टेस्ट किए गए हैं। इनमें संक्रमण की पॉजिटिविटी दर 0.2 प्रतिशत है।
राज्य में अब तक कुल 5 करोड़, 33 लाख, 45 हजार 463 कोरोना टेस्ट किए जा चुके हैं। इनमें संक्रमण की पॉजिटिविटी दर 3.19 प्रतिशत है। राज्य में कोरोना संक्रमण की रिकवरी दर में भी निरन्तर वृद्धि हो रही है। रिकवरी दर अब बढ़कर 98.2 प्रतिशत हो गई है।
इसके बावजूद प्रदेश में निगरानी समितियों द्वारा स्क्रीनिंग के साथ ही, लक्षण युक्त तथा संदिग्ध संक्रमित व्यक्तियों को मेडिसिन किट उपलब्ध कराने का कार्य सुचारु रूप से चल रहा है। निगरानी समितियों के पास पर्याप्त संख्या में मेडिसिन किट उपलब्ध है। सामुदायिक, प्राथमिक एवं उप स्वास्थ्य केन्द्रों तथा हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर के सुदृढ़ीकरण का कार्य तेजी से प्रगति पर है। इसकी प्रगति की समीक्षा भी नियमित की जा रही है।
कोविड बेड की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। विगत दिवस प्रदेश के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों तथा अस्पतालों में कोविड 100 बेड की वृद्धि हुई है। इसमें 50 बेड आइसोलेशन के एवं 50 आईसीयू बेड शामिल हैं। मुख्यमंत्री पीडियाट्रिक आईसीयू (पीकू) तथा नियोनेटल आईसीयू (नीकू) का निर्माण कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है।
इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना संक्रमण कम हुआ है, किन्तु कोविड-19 अभी समाप्त नहीं हुआ है, इसे ध्यान में रखते हुए निरन्तर आवश्यक सावधानी और सतर्कता बरते जाने की जरूरत है।


Tags:    

Similar News