Ghosi By Election 2023: दारा सिंह चौहान का टिकट फाइनल, घोसी उपचुनाव में होंगे बीजेपी उम्मीदवार

Ghosi By Election 2023: भगवा दल ने समाजवादी पार्टी छोड़कर आए दारा सिंह चौहान को अपना प्रत्याशी बनाने का निर्णय लिया है।

Update: 2023-08-11 02:37 GMT
Ghosi By Election 2023 (photo: social media )

Ghosi By Election 2023: मऊ जिले की घोसी विधानसभा सीट पर उपचुनाव का बिगुल बज चुका है। केंद्रीय चुनाव आयोग ने अगले माह की पांच तारीख को उपचुनाव कराने का ऐलान किया है। सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने इस चुनाव के लिए अपने उम्मीदवार का नाम तय कर लिया है। भगवा दल ने समाजवादी पार्टी छोड़कर आए दारा सिंह चौहान को अपना प्रत्याशी बनाने का निर्णय लिया है। गुरूवार शाम को मुख्यमंत्री आवास में हुई बीजेपी कोर कमिटी की बैठक में इस फैसले पर मुहर लगाई गई।

बीजेपी सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, कल शाम सीएम हाउस पर हुई बैठक में घोसी उपचुनाव के लिए पांच नामों पर चर्चा की गई। जिनमें सबसे प्रबल दावेदार के तौर पर दारा सिंह चौहान निकले। बैठक में शामिल सभी लोगों ने चौहान को ही पार्टी का उम्मीदवार बनाने का निर्णय लिया। तय प्रक्रिया के मुताबिक, इस नाम को दिल्ली में बैठे आलाकमान के पास भेजा जाएगा, जहां से इसका आधिकारिक ऐलान होगा।

सीएम हाउस पर हुई बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी, दोनों डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक, संगठन मंत्री धर्मपाल सिंह शामिल हुए। चुनाव आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के मुताबिक, घोसी उपचुनाव के लिए 17 अगस्त को नामांकन का आखिरी दिन है। उपचुनाव के लिए वोट 5 सितंबर को डाले जाएंगे।

घोसी में क्यों हो रहा उपचुनाव ?

योगी सरकार के पहले कार्यकाल में कैबिनेट मंत्री रहे दारा सिंह चौरान ने 2022 में विधानसभा चुनाव से ऐन पहले बीजेपी को बड़ा झटका देते हुए सपा का दामन थाम लिया था। सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने उन्हें मऊ जिले की इसी घोसी सीट से चुनावी रण में उतारा था। चौहान ने अखिलेश को निराश न करते हुए बीजेपी उम्मीदवार विजय राजभर को जोरदार पटखनी देते हुए 22 हजार मतों के भारी अंतर से जीत दर्ज की थी। लेकिन एक साल होते-होते दारा सिंह चौहान का साइकिल से मोह भंग होने लगा और बीते माह उन्होंने एकबार फिर भगवा खेमे में प्रवेश ले लिया।

चौहान ने न केवल सपा से बल्कि विधानसभा की सदस्यता से भी इस्तीफा दे दिया था। जिसके कारण घोसी में एक साल में ही उपचुनाव कराने की नौबत आ पड़ी। 2022 में साइकिल के सिंबल पर घोसी से चुनाव जीतने वाले दारा सिंह चौहान एक साल बाद यानी 2023 में कमल के सिंबल में चुनाव मैदान में नजर आएंगे। ऐसे में घोसी की जनता उनके इस शीघ्र ह्दय परिवर्तन को किस तरह लेगी, ये उपचुनाव के नतीजे बताएंगे।

Tags:    

Similar News