चित्रकूट में अतिक्रमण फेर रहा योगी सरकार के मंसूबो पर पानी

एक तरफ योगी सरकार धर्मनगरी चित्रकूट को पर्यटन का बड़ा हब बनाने का एक्शन प्लान बना रही है वहीं दूसरी ओर परिक्रमा स्थल पर अतिक्रमण हटाने को लेकर कोई ठोस नीति अब तक नही बनाई गई है।

Update: 2019-12-09 16:04 GMT

चित्रकूट, अनुज हनुमत: एक तरफ योगी सरकार धर्मनगरी चित्रकूट को पर्यटन का बड़ा हब बनाने का एक्शन प्लान बना रही है वहीं दूसरी ओर परिक्रमा स्थल पर अतिक्रमण हटाने को लेकर कोई ठोस नीति अब तक नही बनाई गई है।

गौरतलब है कि चित्रकूट के परिक्रमा पथ पर किये गए अतिक्रमण को हटाने के लिये यूपी प्रशासन के साथ साथ एमपी प्रशासन ने भी कई बार प्रयास किये हैं लेकिन सब नाकाफी है। इसके लिए प्रशासन ने एक बार वहां के अखाड़ों के साथ भी बैठक की लेकिन उसका भी कुछ खास परिणाम सामने नहीं आया।

गौरतलब है कि चित्रकूट का 70 प्रतिशत भूभाग मप्र में आता है। जहां से पहले ही एमपी प्रशासन ने अतिक्रमण हटा दिया है। अब यूपी के हिस्से में आने वाले 30 प्रतिशत भूभाग में किये गए अतिक्रमण को कर्वी प्रशासन द्वारा हटाने की कार्यवाही अब तक ठंडे बस्ते पर पड़ी है।

हाल ही में प्रदेश के सीएम योगी ने भी चित्रकूट का दौरा कर यूपी के प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक ली थी। जिसमें संयुक्त रूप से चित्रकूट का विकास किये जाने का निर्णय लिया गया था। इसके बाद यूपी प्रशासन ने परिक्रमा पथ को चौड़ा करने पर अमल करना शुरू कर दिया था।

फिलहाल धर्मनगरी चित्रकूट में आने वाले हजारो लाखो यात्रियों को अतिक्रमण के कारण समस्या होती है। परिक्रमा मार्ग में कहीं कही अतिक्रमण इतना अधिक है कि घटनाएं होना लाजिमी है। बड़े बड़े मेले भगवान भरोसे आयोजित होते हैं।

इस अतिक्रमण में सबसे बड़ी भूमिका सन्तो और उनके अखाड़ों की है। परिक्रमा मार्ग में ज्यादातर हिस्से में सन्तो का कब्जा है जिसे हटाना प्रशासन के लिए टेढ़ी खीर है।

वही कुछ भाग वन क्षेत्र का भी है इस परिक्रमा स्थल में जहां जमकर अवैध कब्जे हैं जिन्हें वन विभाग आज तक चिन्हित नही पाया। समूचा प्रशासन अतिक्रमण को हटाए जाने की बात को लेकर हाथ पर हाथ धरककर बैठा है जिस कारण यहां आने वाले श्रद्धालुओं को भारी समस्यायों का सामना करना पड़ रहा है।

अध्यक्ष नरेंद्र गुप्ता...

जब इस सम्बंध में नगर पालिका अध्यक्ष नरेंद्र गुप्ता से बात की गई तो उन्होंने बताया कि किसी भी हालत में अतिक्रमण बर्दास्त नही होगा।

योगी सरकार चित्रकूट के पर्यटन को लेकर काफी संजीदा है,हमने पूरा रोडमैप तैयार कर लिया है। इसलिए जल्द ही इस पर कार्य शुरू होगा। जल्द ही परिक्रमा स्थल से अतिक्रमण हटाया जायेगा।

Tags:    

Similar News