Etawah News: डीएम की सख्ती के बाद भी अवैध गैस रिफलिंग सेंटर संचालित, डीएसओ पर साठ गांठ का आरोप

Etawah News: अभी 25 दिन पूर्व ही इटावा के जिलाधिकारी अवनीश कुमार राय, ने इन अवैध गैस रिफलिंग सेंटरों के खिलाफ कड़ा अभियान चलाया था।

Report :  Sandeep Mishra
Update: 2022-09-02 10:09 GMT

वैध गैस रिफलिंग सेंटर संचालित 

Click the Play button to listen to article

Etawah News: इटावा शहर में धड़ल्ले से जारी अवैध रिफलिंग का कारोबार एक बड़े हादसे का संकेत दे रहा है। विभिन्न गैस माफियाओं के द्वारा संचालित अवैध गैस रिफलिंग सेंटरों को जिला पूर्ति कार्यालय के बाबुओ व पूर्ति निरीक्षकों का खुला संरक्षण मिल रहा है। अवैध गैस रिफलिंग सेंटरों को सरकार की उज्ज्वला योजना के गैस सिलेंडरों की सप्लाई की जा रही है।

अभी 25 दिन पूर्व ही इटावा के जिलाधिकारी अवनीश कुमार राय, ने इन अवैध गैस रिफलिंग सेंटरों के खिलाफ कड़ा अभियान चलाया था। जिसके परिणाम स्वरूप शहर के लुहन्ना चौराहे पर संचालित एक अवैध गैस रिफलिंग सेंटर को जिला पूर्ति अधिकारी ने सीज कर व इस अवैध गैस रिफलिंग सेंटर के संचालक को गिरफ्तार कर जेल भेजा था।

जिलाधिकारी अवनीश रॉय की इस सख्ती से कोई भी सबक जिला पूर्ति अधिकारी ने नही लिया है।इसीलिये इसी लोहन्ना चौराहे के पास हाइवे के किनारे नगला जगे गांव में शहर के पूर्ति निरीक्षक की साठगांठ से एक दूसरा अवैध गैस रिफलिंग सेंटर पुनः संचालित हो गया है।

स्थानीय लोगों ने जानकारी दी है इस अवैध गैस रिफलिंग सेंटर को गैस माफिया दिनेश राठौर व गोविंद राठौर कथित रूप से संचालित किए है।इन गैस माफियाओ को उदी स्थित मिहोली में स्थित एचपी गैस एजेंसी से उज्ज्वला योजना के गैस सिलेंडरों की कथित रूप से अवैध सप्लाई की जारी है।इस एचपी गैस एजेंसी का गोदाम उदी के पास स्थित नगला गौर में बताया जा रहा है।इसी गोदाम से ही थाना सिविल लाइंस इलाके में ग्राम नगला जगे में संचालित अवैध रिफलिंग सेंटर को उज्ज्वला योजना के सिलेंडरों की अवैध सप्लाई कथित रूप से जारी है।

इटावा शहर में अवैध गैस रिफलिंग का गोरखधंधा अब व्यापक पैमाने पर फलफूल रहा है।शहर के रिहायशी इलाकों में लगभग एक दर्जन स्थानों पर ये गैस रिफलिंग सेंटर संचालित हैं। शहर के थाना सिविल लाइंस इलाके के नगला जगे, थाना इकदिल के मानिकपुर मोड़ पर हाइवे के सर्विस रोड पर,इसी हाइवे के ही किनारे आईटीआई सर्विस रोड के किनारे व थाना फ्रैंड्स कालोनी इलाके में नई मंडी के पास ये अवैध गैस रिफलिंग सेंटर संचालित हैं।

बड़े हादसे का सबब बन सकता है गैस रिफलिंग सेंटर

शहर के रिहायशी इलाकों में संचालित ये गैस रिफलिंग सेंटर कभी भी किसी बड़े हादसे का सबब बन सकते हैं।सबसे खास देखने वाली बात तो यह है कि शहर में संचालित इन गैस रिफलिंग सेंटरों पर अग्नि निरोधक यन्त्र भी नहीं है।किसी भी वाहन में गैस रिफलिंग करते समय सिलेंडर लीकेज होने की स्थिति में आगजनी का कोई भी बढ़ा हादसा हो गया तो फिर कौन होगा इस हादसे का जिम्मेदार।जिला पूर्ति कार्यालय के अधिकारी व जिम्मेदार लोग चन्द सुविधा शुल्क के लालच में शहर के आम आदमी के जीवन के साथ बहुत बड़ा खिलवाड़ कर रहे हैं।

इस संदर्भ में जब जिला पूर्ति अधिकारी सीमा त्रिपाठी से बात की गई तो उन्होंने कहा कि शहर व जिलों के अन्य स्थानों पर संचालित अवैध गैस रिफलिंग सेंटरों के खिलाफ कार्रवाही की जा रही है।आगे भी यह कार्रवाही जारी रहेगी।

Tags:    

Similar News