प्लाज्मा से इलाज करा रहे पहले मरीज की हार्ट अटैक से मौत, स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ स्थित किंग जॉर्ज मेडिकल विश्वविद्यालय (KGMU) में पहली बार कोरोना संक्रमित मरीज का प्लाज्मा पद्धति से इलाज शुरू हुआ था लेकिन आज उसको दिल का दौरा पड़ा, जिसके बाद उसकी मौत हो गई।

Update: 2020-05-09 16:20 GMT

लखनऊ: कोरोना वायरस के इलाज के लिए स्वास्थ्य विभाग ने प्लाज्मा थेरेपी से मरीज को ठीक करने का तरीका अपनाया है, लेकिन इसी बीच इस तकनीक के जरिये इलाज करा रहे केजीएमयू के पहले मरीज की मौत होने के बाद हड़कंप मच गया। बताया जा रहा है कि मरीज को इलाज के दौरान अस्पताल में हार्ट अटैक आया, जिसके कारण उसने दम तोड़ दिया।

KGMU में पहली बार प्लाज्मा थेरेपी से मरीज का हो रहा था इलाज

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ स्थित किंग जॉर्ज मेडिकल विश्वविद्यालय (KGMU) में पहली बार कोरोना संक्रमित मरीज का प्लाज्मा पद्धति से इलाज शुरू हुआ था लेकिन आज उसको दिल का दौरा पड़ा, जिसके बाद उसकी मौत हो गई।

ये भी पढ़ेंः कोरोना की दवा: डॉक्टर ने खुद पर ही किया टेस्ट, अंजाम जानकर हो जायेंगे हैरान

दिल का दौरा पड़ने से मौत

बता दें कि मरीज का प्लाज्मा थेरेपी से 26 अप्रैल को इलाज शुरू हुआ था। जिसके बाद मरीज की स्थिति में सुधार हो रहा था। बताया जा रहा है कि उनकी दो रिपोर्ट कोरोना निगेटिव भी आई थी। हालाँकि मरीज डॉक्टरों की निगरानी में क्वारंटीन वार्ड में रखे गए थे।

मरीज खुद थे डॉक्टर, कनाडा की चिकित्सक ने दिया था प्लाज्मा

मरीज के बारे में बताया जा रहा है कि वह उरई के चिकित्सक थे और उनको प्लाज्मा देने वाली महिला भी कनाडा की एक चिकित्सक हैं। वो भी कोरोना से संक्रमित होने के बाद केजीएमयू में भर्ती हुई थीं। उरई के चिकित्सक कोरोना के अलावा बहुत पुराने डायबटीज और हाई ब्लड प्रेसर से ग्रस्त थे।

ये भी पढ़ें- कोरोना: अध्ययन में हुआ खुलासा, विटामिन डी की कमी से मौत का खतरा ज्यादा

केजीएमयू के कुलपति प्रोफेसर एमएलबी भट्ट ने बताया

इस बारे में केजीएमयू के कुलपति प्रोफेसर एमएलबी भट्ट ने बताया कि 14 दिन बाद संक्रमित मरीज की हालत स्थिर थी। प्लाज्मा पद्धति देने के बाद उनके फेफड़े की स्थिति में काफी सुधार हुआ था। हालंकि बाद में उनके पेशाब की नली में संक्रमण हो गया। सुबह उनकी दोनों कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आयी लेकिन शाम में दिल का दौरा पड़ने से उनकी मौत हो गयी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News