सरकार का बड़ा ऐलान, विद्यालयों में 1 जुलाई से उपस्थिति होंगे टीचर्स

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए मध्य मार्च से सभी परिषदीय विद्यालय बंद कर दिए गए थे।

Update: 2020-06-25 07:38 GMT

औरैया (यूपी): कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए मध्य मार्च से सभी परिषदीय विद्यालय बंद कर दिए गए थे। लगभग 4 माह बाद 1 जुलाई से शिक्षकों की उपस्थिति स्कूलों में होगी। बेसिक शिक्षा निदेशक के निर्देश पर विद्यालयों को खोले जाने की तैयारी शुरू हो गई है।

जनपद औरैया में 1063 प्राथमिक विद्यालय व 453 उच्च प्राथमिक विद्यालय संचालित हैं। इन विद्यालयों में लगभग 5200 शिक्षक शिक्षिकाएं कार्यरत हैं। मार्च के बाद से बंद हुए विद्यालय 1 जुलाई से खोले जाएंगे। विद्यालयों में सभी शिक्षकों की उपस्थिति अनिवार्य की गई है। शिक्षकों को विद्यालय में उपस्थित होकर शासन की ओर से दिए गए निर्देशों के अनुसार काम करना होगा। मध्यान्ह भोजन योजना के डीबीटी के लिए बच्चों के अभिभावकों की बैंक डिटेल एकत्रित कर प्रेरणा पोर्टल पर डाउनलोड करनी होगी। साथ ही प्रधानाध्यापकों को अपने विद्यालय के शिक्षक शिक्षिकाओं का शत प्रतिशत सही डांटा मानव संपदा पोर्टल पर अपलोड करना होगा।

ये भी पढ़ें:भारत-चीन में तनाव: देश में धुंआंधार राजनीति, चिंदबरम ने मोदी सरकार से पूछे ये सवाल

इस दौरान शिक्षकों की सेवा पुस्तकों के सत्यापन का भी काम कराया जाएगा। मिशन प्रेरणा के अंतर्गत ई पाठशाला आयोजित कराई जाएगी। सभी शिक्षकों की ओर से दीक्षा एप डाउनलोड करके प्रतिदिन कम से कम 10 अभिभावकों से संपर्क कर उन्हें दीक्षा एप डाउनलोड करने के लिए प्रेरित किया जाएगा ताकि ऐप के माध्यम से बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई कराई जा सके। साथ ही परिषदीय विद्यालयों में बच्चों को पढ़ने के लिए पाठ्यपुस्तक उनके अभिभावकों प्रदान की जाएंगी।

ऑपरेशन कायाकल्प के अधूरे काम होंगे पूरे

कायाकल्प के अंतर्गत सभी परिषदीय विद्यालयों को मूलभूत सुविधाओं से संतृप्त करने के लिए बेसिक शिक्षा निदेशक ने निर्देश जारी किया है। ऑपरेशन कायाकल्प के तहत 14 पैरामीटर निर्धारित किए गए हैं। इन सभी 14 मूलभूत सुविधाओं को 30 सितंबर तक पूर्ण कर लेने का निर्देश दिया गया है। आगामी 30 सितंबर तक आवाज स्थापना सुविधाओं की प्रगति निर्धारित प्रारूप पर प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड करनी होगी।

दीक्षा एप पर होगा डिस्टल

लॉकडाउन के पूर्व ब्लाकों में चल रहे प्रशिक्षण कार्यक्रम की जगह अब शिक्षकों को ऑनलाइन प्रशिक्षण देने की व्यवस्था की जाएगी। सभी शिक्षक, शिक्षा मित्र एवं अनुदेशकों को खंड शिक्षा अधिकारी की अध्यक्षता में संबंधित विकासखंड के एआरपी की ओर से प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण कार्यक्रम 20 जुलाई से संबंधित खंड शिक्षा अधिकारी की ओर से 25-25 शिक्षकों का बेस बनाकर दिया जाएगा। इसमें दीक्षा एप व मिशन प्रेरणा की ई पाठशाला पर भी जानकारी दी जाएगी।

ये भी पढ़ें:1983 World Cup: इस तेज गेंदबाज की वजह से जीती थी टीम इंडिया, ऐसे पलटा गेम

क्या कहते हैं अधिकारी

बेसिक शिक्षा अधिकारी सूर्य प्रताप सिंह ने बताया लॉक डाउन की वजह से सारे विद्यालय बंद थे। इसकी वजह से कई काम लंबित रह गए हैं। शासन के निर्देश पर एमडीएम की कन्वर्जन कास्ट की डीवीटी एवं राशन वितरण का प्राधिकार पत्र, पाठ पुस्तक वितरण, मानव संपदा पोर्टल पर डाटा फीडिंग, ऑपरेशन कायाकल्प समेत कई काम कराए जाने हैं। विद्यालय में एक जुलाई से शिक्षकों की उपस्थिति से काम में तेजी आएगी।

रिपोर्टर प्रवेश चतुर्वेदी, औरैया

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News