Hapur News: सीडीओ नें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का किया आकस्मिक निरिक्षण, दिए आवश्यक दिशा निर्देश

Hapur News: सीडीओ ने सीएचसी केन्द्र पिलखुवा का आकस्मिक निरीक्षण किया। अस्पताल में निरीक्षण के दौरान चिकित्सा प्रभारी अधिकारी डा शेखर सिंह अपने स्टॉफ के साथ उपस्थित पाये गए।

Report :  Avnish Pal
Update:2024-06-20 20:09 IST

सीडीओ नें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का किया आकस्मिक निरिक्षण, दिए आवश्यक दिशा निर्देश: Photo- Newstrack

Hapur News: डीएम हापुड़ प्रेरणा शर्मा के निर्देश सीडीओ अभिषेक कुमार ने अचानक पिलखुवा सीएचसी पहुंचकर औचक निरीक्षण किया। जिससे स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों में हड़कंप मच गया।

इन जगहों पर किया गया निरिक्षण

सीडीओ ने सीएचसी केन्द्र पिलखुवा का आकस्मिक निरीक्षण किया। अस्पताल में निरीक्षण के दौरान चिकित्सा प्रभारी अधिकारी डा शेखर सिंह अपने स्टॉफ के साथ उपस्थित पाये गए। वही सीएचसी में शौचालय में साफ सफाई ठीक न होने पर प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिये गये कि वह सफाईकर्मी से नियमित रूप से ठीक प्रकार से सफाई कराना सुनिश्चित करें.निरीक्षण के समय ओपीडी में 110 मरीज आये थे।जिन्हें डॉक्टरो द्वारा उपचार किया गया एवं दवाईयां वितरित की गयी। उपस्थित मरीजो से जानकारी करने पर मरीजो द्वारा संतुष्टि व्यक्त की गयी।


निरीक्षण के समय सीएचसी में ब्लड की जांच नहीं की जा रही थी। जिसको लेकर पूछा गया तो बताया गया,कि 15 जून को लैब टेक्निशियन का स्थानान्तरण हो गया है। जिस कारण लैब में जांच नहीं की जा रही हैं। जिसको लेकर मुख्य चिकित्सा अधिकारी हापुड़ को निर्देशित किया गया कि वह तत्काल नियमानुसार लैब टेक्निशियन की तैनाती करते हुए लैब में जांच कराना सुनिश्चित करें। टीबी सेक्शन में निरीक्षण के दौरान प्रतिदिन 2 से 3 मरीज आते हैं जिनकी जांच कर उपचार किया जा रहा हैं। निर्देश दिये गये कि ऐसे मरीजो की ड्यू लिस्ट तैयार करें तथा डयू लिस्ट के अनुसार उनका उपचार सुनिश्चित करायें।15-15 दिवस में एक प्रभारी चिकित्सा अधिकारी स्वयं भी पर्यवेक्षण करें।वही सीडीओ के दौरान ग्राम मीरापुर गढ़ी विकास खण्ड घौलाना का निरीक्षण किया गया।


निरिक्षण के समय धौलाना खंड विकास अधिकारी अभिमन्यू सेठ, गाम पंचायत सचिव व ग्राम प्रधान उपस्थित पाए गए। मौके पर उपस्थित ग्रामवासियों ने अवगत कराया कि ग्राम में विद्युत आपूर्ति बहुत कम हो रही है। अधिशासी अभियन्ता विद्युत पिलखुवा को निर्देश दिये गये हैं कि वह नियमानुसार विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करायें।ग्रामवासियों ने बताया कि ग्राम में पानी निकासी की बहुत समस्या हैं जिसको दृष्टिगत रखते हुए आज भ्रमण किया गया।


मौके पर उपस्थित ग्राम सचिव ने बताया कि यहां नाले का निर्माण जिला पंचायत हापुड़ द्वारा कराया जायेगा।जिसको लेकर उपजिलाधिकारी धौलाना व अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत को निर्देश दिये गये कि जल्द ही पैमाईस कराकर नाला निर्माण कराना सुनिश्चित करें जिससे ग्राम वासियों का पानी निकासी की समस्या उत्पन्न न हों।

क्या बोले प्रशासनिक अधिकारी

सीडीओ अभिषेक कुमार नें बताया कि उन्होंने जनपद के पिलखुवा सीएचसी अस्पताल में तैनात चिकित्सक एवं कर्मियों को निर्देश दिया है कि प्रत्येक मरीज को सभी स्वास्थ्य सुविधाएं पारदर्शी ढंग से उपलब्ध करायी जाएं। यदि जांच के दौरान कोई कमी पायी गई तो निश्चित ही दण्ड के लिये तैयार रहें। वहीं अस्पतालों में तैनात चिकित्सक मेडिकल कर्मचारियों कों अपने तैनाती स्थल पर रहकर मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधा प्रदान कर उन्हें स्वस्थ्य बनाने के निर्देश दिए।

Tags:    

Similar News