यहां हर साल घर बनाते हैं, फिर अपने ही हाथों तोड़ते हैं लोग, इसके पीछे हैं ये वजह

बिलग्राम तहसील एक ऐसा क्षेत्र है जहां कुछ लोग हर साल अपना घरौंदा बनाते है और उसके बाद अपने ही हाथों से हथौड़ा चलाकर उसे तोड़ते हैं। ऐसा किसी जादू टोना  के लिए, नहीं लेकिन मजबूरी में करते हैं। बता दें इस इलाके में बाढ़ के प्रकोप के कारण ही लोग अपने बनाये घरौंदे पर हथौड़ा चलाते है।

Update: 2020-09-02 05:58 GMT
बिलग्राम तहसील एक ऐसा क्षेत्र है जहां कुछ लोग हर साल अपना घरौंदा बनाते है और उसके बाद अपने ही हाथों से हथौड़ा चलाकर उसे तोड़ते हैं।

हरदोई: यहां जिले के बिलग्राम तहसील एक ऐसा क्षेत्र है जहां कुछ लोग हर साल अपना घरौंदा बनाते है और उसके बाद अपने ही हाथों से हथौड़ा चलाकर उसे तोड़ते हैं। ऐसा किसी जादू टोना के लिए, नहीं लेकिन मजबूरी में करते हैं। बता दें इस इलाके में बाढ़ के प्रकोप के कारण ही लोग अपने बनाये घरौंदे पर हथौड़ा चलाते है।

बसते है और उजड़ते हैं

बिलग्राम कोतवाली इलाके के कटरी विछोहिया के साथ मक्कूपुरवा चिरन्जूपुरवा गांव में कुछ ऐसे लोग भी बसते हैं जो हर साल अपना आशियाना बनाकर उसमे रहते हैं और फिर एक वक्त ऐसा आता है जब वह उसे खुद अपने हाथों से तोड़ते हैं और दूसरी जगह बस जाते हैं।

 

यह पढ़ें...सुशांत केस: CBI की जांच में बड़ा खुलासा, अब AIIMS की रिपोर्ट का इंतजार

 

फाइल

 

आशियाना बनाकर रहते

यहां से निकली गंगा की धारा की भयंकर बाढ़ की डर के कारण ये परिवार अपने आशियाने को तोड़ते हैं बाढ़ आती है तो इस जगह और रोड तक पर बाढ़ का पानी भर जाता हैं। जिला मुख्यालय से करीब 65 किलोमीटर दूर तहसील बिलग्राम से लगभग 10 किलोमीटर के पास यह गांव गंगा नदी के किनारे बसा है। यहां के बाशिंदे सड़क और गंगा नदी के किनारे अपना आशियाना बनाकर रहते हैं। यह लोग अपना आशियाना तब बनाते हैं जब बाढ़ खत्म हो जाती है।

 

फाइल

वजह

बाढ़ की दशा में फिर ये लोग धीरे-धीरे अपनाई झोपड़ी मकान को तोड़कर दूसरी जगह पर बना लेते है।हालांकि यहां पर प्रशासन हर बार बाढ़ और कटान से बचाने के लिए इंतजाम करता है लेकिन वह इंतजाम नाकाफी होते है जिससे ग्रामीण परेशान रहते है।यहां के लोगों का कहना है कि जो ठेका होता है उसकी आड़ में अवैध खनन के चलते हर बार गंगा की धारा रुख मोड़ देती है जिससे बाढ़ से कटान होता है।अगर खनन पर ध्यान दिया जाये और गंगा किनारे पत्थर बांधकर किनारा बांध दिया जाए तो कटान का भंयकर दृश्य नही देखा जाएगा।

यह पढ़ें...डॉ. कफील का योगी सरकार पर निशाना, कहा- शुक्र है मेरा एनकाउंटर नहीं हुआ

फाइल

 

 

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

 

रिपोर्टर : हरदोई से मनोज तिवारी

Tags:    

Similar News