Jaunpur News: छात्रा के साथ अश्लील हरकत, आरोपी प्राध्यापक के विवि परिसर में प्रवेश पर रोक

जिला मुख्यालय के शाहगंज रोड स्थित पूर्वांचल विश्वविद्यालय परिसर में छात्रा के साथ अभद्र व्यवहार के आरोपी पर्यावरण विज्ञान विभाग के प्रोफेसर डॉ. सुधीर उपाध्याय की बर्खास्तगी की मांग को लेकर छात्रों द्वारा किए जा रहे आंदोलन के बाद कुलपति के आदेश से प्रोफेसर डॉ. सुधीर उपाध्याय के पूर्वांचल विश्वविद्यालय परिसर में प्रवेश पर रोक लगा दी गई है।

Report :  Kapil Dev Maurya
Update:2024-10-01 18:02 IST

छात्रा के साथ अश्लील हरकत (newstrack)

Jaunpur News: जनपद मुख्यालय के शाहगंज मार्ग पर स्थित पूर्वांचल विश्वविद्यालय परिसर में छात्रा के साथ अश्लील हरकत के आरोपी शिक्षक पर्यावरण विज्ञान विभाग के प्राध्यापक डॉ. सुधीर उपाध्याय को बर्खास्त करने की मांग को लेकर छात्रों के आन्दोलन के बाद कुलपति के आदेश से प्राध्यापक डा. सुधीर उपाध्याय के पूर्वांचल विश्वविद्यालय परिसर में प्रवेश पर रोक लगा दी गयी है। साथ ही सुरक्षा कर्मियों को भी निर्देश दिया गया है कि प्राध्यापक को विश्वविद्यालय परिसर में नहीं घुसने दिया जाए।

यहां बता दें कि विगत माह 28 सितम्बर को पूर्वांचल विश्वविद्यालय में शिक्षणरत एक छात्रा ने पर्यावरण विज्ञान विभाग के प्रोफेसर डा. सुधीर उपाध्याय के खिलाफ कुलपति को शिकायती पत्र देते हुए आरोप लगाया कि उसके साथ प्राध्यापक द्वारा अपने केबिन में बुलाकर तथा रात के समय मोबाइल पर अश्लील बातें और हरकतें की जाती हैं। कुलपति को दिया गया शिकायती पत्र वायरल होने के साथ ही कुलपति ने घटना को लेकर जांच कमेटी बैठा दी और कमेटी सहित इलाके के थाने सरायख्वाजा की पुलिस ने भी छानबीन शुरू कर दी है।

इसके बाद मामला छात्रों के बीच पहुंचने पर तूल पकड़ गया। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद एवं स्टूडेंट्स आर्गनाइजेशन आफ पूर्वांचल विश्वविद्यालय के नेतृत्व में विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने बड़ी तादाद में आन्दोलन की राह पकड़ते हुए 30 सितम्बर को विश्वविद्यालय परिसर में जबरदस्त बवाल किया। विश्वविद्यालय परिसर में ताला बन्दी कर दी। छात्रों के आन्दोलन के समक्ष सुरक्षा बल ने घुटने टेक दिए।

छात्रों की मांग थी कि पर्यावरण विज्ञान विभाग के शिक्षक डा. सुधीर उपाध्याय को तत्काल बर्खास्त किया जाये और घटना की जांच के लिए बनायी गई जांच कमेटी में एक सीनियर महिला प्रोफेसर को भी रखा जाये। आन्दोलित छात्र कुलसचिव को ज्ञापन देने के साथ ही कुलपति से मिलने पर अड़ गये थे। कुलपति से मिलने के बाद वापस लौटे।

छात्रो और छात्राओ के आन्दोलन को देख स्थिति की गम्भीरता को देखते हुए कुलपति ने तत्काल प्रभाव से पर्यावरण विज्ञान विभाग के प्राध्यापक डा. सुधीर उपाध्याय के विश्वविद्यालय परिसर में प्रवेश पर रोक लगा दी और सुरक्षा कर्मियों को कड़ाई के साथ आदेश के पालन का निर्देश देते हुए जांच कमेटी को निर्देशित किया कि प्रत्येक दशा में शनिवार यानी 05 अक्तूबर 24 तक अपनी जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करें। जिसके बाद आरोपित शिक्षक के खिलाफ विधिक कार्यवाई की जायेगी।

इसके बाबत कुलपति प्रो वंदना सिंह ने अपना बयान जारी करते हुए कहा कि किसी भी दशा में छात्र और छात्राओं के साथ अन्याय नहीं होने दिया जायेगा। जांच रिपोर्ट में दोषी पाये जाने पर शिक्षक के विरूद्ध विधिक एवं विभागीय कार्यवाई की जायेगी। उन्होने कहा कि आरोपी शिक्षक की विश्वविद्यालय के खर्चे से होने वाली विदेश यात्रा रोक दी गई है। उधर छात्रों का कथन है कि छात्रा के साथ अश्लील हरकत करने वाले प्राध्यापक को कुलपति ने बर्खास्त करने में विलंब किया तो एक सप्ताह बाद वृहद पैमाने पर आन्दोलन किया जायेगा।

Tags:    

Similar News