Jhansi News: बेतवा पर बोट राइड, जेट स्की और रिंगो राइड जैसे आकर्षण, पंख फैला रहा बुंदेलखंढ टूरिज्म

Jhansi News:झांसी स्थित बुंदेलखंड इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी में रजिस्टर्ड काबिया ट्रैवल एंड हॉस्पिटैलिटी सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड को उत्तर प्रदेश सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स डिपार्टमेंट ने 5 लाख रुपए का प्रोटोटाइप ग्रांट प्रदान किया है।

Report :  Gaurav kushwaha
Update:2024-10-20 21:17 IST

Jhansi News ( Pic-  Newstrack)

Jhansi News: उत्तर प्रदेश सरकार ने बुन्देलखण्ड में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सुविधाओं का विस्तार किया तो इस क्षेत्र में बड़ी संख्या में पर्यटन से जुड़ी नई गतिविधियों और स्टार्टप की शुरुआत होती दिखाई देने लगी है। झांसी के बरुआसागर में वाटर स्पोर्ट्स गतिविधियों की शुरुआत हो या इस क्षेत्र में कृषि, ग्रामीण और बुन्देली संस्कृति पर आधारित पर्यटन को बढ़ावा देने से जुड़े स्टार्टप की शुरुआत हो, ऐसे तमाम प्रयासों और पहलों ने यहां पर्यटन की तस्वीर में बदलाव की नींव रखी है। इन पहलों से एक ओर जहां बुंदेलखंड के पर्यटन स्थलों के प्रति पर्यटकों की दिलचस्पी बढ़ी है तो बड़ी संख्या में पर्यटन आधारित व्यवसाय के क्षेत्र में युवा संलग्न हुए हैं। पर्यटन के क्षेत्र में कई पहल सरकार की ओर से हुए तो कई पहल में स्थानीय लोगों ने भी दिलचस्पी दिखाई।

पर्यटन विकास और ट्रैवल पर काम कर रहे झांसी के स्टार्टअप को मदद

झांसी स्थित बुंदेलखंड इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी में रजिस्टर्ड काबिया ट्रैवल एंड हॉस्पिटैलिटी सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड को उत्तर प्रदेश सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स डिपार्टमेंट ने 5 लाख रुपए का प्रोटोटाइप ग्रांट प्रदान किया है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बुंदेलखंड में ग्रामीण पर्यटन, कृषि पर्यटन एवं बुंदेली संस्कृति पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रोटोटाइप डिजाइन करने के लिए यह अनुदान प्रदान किया गया है। इस स्टार्टप के माध्यम से बुंदेलखंड क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ाने के साथ दिव्यांग जनों को पर्यटन की सुविधा उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है।

बेतवा नदी पर बोट राइड, जेट स्की और रिंगो राइड की शुरुआत

झांसी-खजुराहो राष्ट्रीय राजमार्ग पर बरुआसागर के निकट बेतवा नदी के नवीन नोटघाट पुल के नीचे वाटर स्पोर्ट्स गतिविधियों की शुरुआत लगभग 10 महीने पहले की गयी है। यहां बेतवा नदी में बोट राइड, जेट स्की और रिंगो राइड एक्टिविटीज के माध्यम से पर्यटकों को आकर्षित करने में काफी सफलता मिली है। झांसी बोट क्लब के माध्यम से यहां वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज की शुरुआत की गयी है।

कान्हा उपवन में बना गौ पर्यटन केंद्र

झांसी के बिजौली में स्थित नगर निगम के कान्हा उपवन गौवंश आश्रय स्थल को गौ पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित किया गया है। इसका उद्देश्य है कि स्कूली विद्यार्थी और पर्यटक आकर संरक्षित गौवंशों के साथ ही गौवंश आधारित प्राचीन भारतीय सामाजिक और कृषि व्यवस्था से जुड़े उदाहरण जीवंत रूप में देख सकें। इसके लिए कान्हा उपवन में गौ परिक्रमा पथ का निर्माण किया गया है। यहां आने वाले पर्यटकों और विद्यार्थियों को बैलगाड़ी की सवारी से गौ परिक्रमा पथ पर गौवंश आधारित कोल्हू, कुएं से पानी निकालने वाला रहट, खेतों में जुताई के लिए बैल का उपयोग आदि कार्यों का प्रदर्शन यहां जीवंत रूप में दिखाया जाता है।

बुंदेली व्यंजन और ग्रामीण परिवेश पर आधारित फार्म स्टे की शुरुआत

झांसी शहर से लगभग 20 किमी की दूरी पर स्थित बिरगुवां गांव में दो भाइयों अर्पित और अंकित ने अनूठे बुंदेली रेस्टोरेंट की शुरुआत की है। यहां खेतों के बीच फार्म टू फ़ूड के कांसेप्ट पर बुंदेली रेस्टोरेंट को तैयार किया गया है और फार्म स्टे की सुविधा भी विकसित की गयी है। यहां परिवार के साथ रहकर बुंदेली परिवेश का आनंद लेने के साथ ही प्राकृतिक वातावरण में समय व्यतीत किया जा सकता है। इस रेस्टोरेंट में सभी तरह के बुंदेली परम्परागत व्यंजन एक ही थाली में उपलब्ध होते हैं। इस पहल को लोग काफी पसंद कर रहे हैं। इस बुंदेली रेस्टोरेंट में किचन से लेकर फार्म के रखरखाव तक के सभी कार्यों के लिए ग्रामीणों को रखा गया है।

स्थानीय युवाओं की टूरिज्म सेक्टर में दिलचस्पी

स्टार्टप कल्चर को सरकार की ओर से बढ़ावा मिलने के बाद कई युवाओं ने इस ओर कदम बढ़ाया है। चंद्रभान नाम के युवा ने कलरफुल माई ट्रिप नाम के ऐप और वेबसाइट के माध्यम से पर्यटन आधारित व्यवसाय के क्षेत्र में एंट्री की है। चंद्रभान ने टूर पैकेज में कई पैकेज झांसी को उत्तर प्रदेश के अन्य शहरों से जोड़ते हुए और झांसी को मध्य प्रदेश के शहरों से जोड़ते हुए तैयार किये हैं। पर्यटक इन टूर पैकेज में रूचि ले रहे हैं। इस तरह के कई अभिनव पहलों के माध्यम से युवाओं ने रोजगार के अवसर भी पैदा किये हैं।

बुंदेलखंड ट्रैवल टूर एसोसिएशन का गठन

बुंदेलखंड में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के मकसद से पर्यटन विभाग ने यहां के ट्रेवेल और टूर से जुड़े कारोबारियों के एसोसिएशन का गठन करने में मदद की। ट्रेवेल एंड टूर एसोसिएशन के गठन के बाद इस क्षेत्र के पर्यटन स्थलों के प्रति पर्यटकों को आकर्षित करने में काफी सफलता मिली है। इसके साथ ही बड़ी संख्या में इस माध्यम से स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर भी प्राप्त हुए हैं।

कॉन्क्लेव और फेम टूर की तैयारी

झांसी और आसपास के क्षेत्रों में ईको टूरिज्म, एडवेन्चर टूरिज्म, धार्मिक पर्यटन, ग्रामीण पर्यटन, कृषि पर्यटन, ऐतिहासिक स्थलों का भ्रमण और बुन्देली खानपान में दिलचस्पी रखने वाले लोगों की खासी संख्या है। फेम टूर और कॉन्क्लेव के माध्यम से पर्यटन कारोबार से जुड़े प्रतिष्ठित समूहों, पर्यटन विशेषज्ञों को झांसी में बुलाकर उन्हें बुंदेलखंड के पर्यटन स्थलों की सैर कराना और उन्हें पर्यटन के मुख्य मानचित्र पर लाने के लिए उनसे सुझाव लेने की तैयारी है। सभी तरह के पर्यटन स्थलों और उनकी संभावनाओं को विकसित करने के मकसद से आने वाले समय में कॉन्क्लेव और फेम टूर का आयोजन किया जाएगा।

पर्यटन क्षेत्र में रोजगार और व्यवसाय की संभावना

बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के पर्यटन और होटल प्रबंधन संस्थान के प्रोफेसर सुनील काबिया के अनुसार बुंदेलखंड क्षेत्र में पर्यटन के विकास की काफी संभावनाएं हैं। पर्यटन आधारित गतिविधियों को बढ़ावा देकर इनके माध्यम से रोजगार के अवसरों को भी बढ़ाया जा सकता है। कई युवाओं ने नई एक्टिविटीज और स्टार्टप के माध्यम से इस क्षेत्र में पर्यटकों को आकर्षित करने के प्रयास किये हैं। इन पहलों से युवाओं को रोजगार के अवसर भी प्राप्त हो रहे हैं।

पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा दे रही सरकार

क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी कीर्ति ने बताया कि प्रदेश सरकार पर्यटन को प्रोत्साहित करने के लिए कई तरह से मदद कर रही है। झांसी और आसपास के क्षेत्रों में पर्यटन से जुड़ी कई नई गतिविधियों की शुरुआत हुयी है। पर्यटन विभाग पर्यटन आधारित गतिविधियों को प्रोत्साहित करने में मदद कर रहा है। झांसी में पर्यटन स्थलों के विकास पर भी काफी काम हुए हैं। ग्रामीण और कृषि पर्यटन के क्षेत्र में भी कई गतिविधियों की झांसी में शुरुआत होने जा रही है।

Tags:    

Similar News