Kannauj News: र्निविवाद विरासत अभियान की लोगों को दे जानकारी, बैठक में डीएम ने दिए निर्देश

Kannauj News: जिलाधिकारी ने तहसील छिबरामऊ एंव तिर्वा में धारा-34 के अधिक मुकदमें लंबित होने की दशा में नाराजगी प्रकट करते हुये निर्देश दिये कि लंबित मुकदमों को यथाशीघ्र निस्तारित किया जाये।

Update: 2024-08-23 17:13 GMT

Kannauj News (Pic: Newstrack) 

Kannauj News: कन्नौज जिलाधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल ने कलेक्ट्रेट कार्यालय कक्ष में वर्चुअल संवाद के माध्यम से समस्त उपजिलाधिकारी, तहसीलदार के साथ र्निविवाद वरासत अभियान के सफल संचालन के संबंध में एक बैठक का आयोजन किया। आयोजित बैठक के दौरान कहा कि राजस्व अभिलेखों को अद्यतन रखने तथा वरासत के मामलों को समयान्तर्गत निस्तारण हेतु शासन के द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि राजस्व प्रशासन के द्वारा र्निविवाद उत्तराधिकारों के नाम खतौनियों में दर्ज करने हेतु 16 अगस्त 2024 से 16 अक्टूबर 2024 तक दो माह का विशेष अभियान चलाया जाए।

जिलाधिकारी ने कहा कि इस अभियान के तहत 16-31 अगस्त 2024 तक सभी लेखपाल, कानून-गो अपने क्षेत्र में जाकर र्निविवाद वरासत अभियान का प्रचार-प्रसार तथा खतौनियों का पढ़ा जाना व लेखपाल द्वारा वरासत दर्ज कराने के लिये प्रार्थना पत्र प्राप्त कर उन्हें आनलाइन भरे जाने की कार्यवाही की जायेगी। इसी कडी में 01-15 सितम्बर 2024 तक आनलाइन प्राप्त प्रार्थना पत्रों की जांच एवं 16-30 सितम्बर 2024 तक राजस्व निरीक्षक द्वारा जांच पूर्ण कर आदेश पारित करना तथा इसके पश्चात् खतौनियों की प्रविष्टियों को भूलेख साफ्टवेयर पर अंकित करने की कार्यवाही की जायेगी।

डीएम ने कहा कि इस अभियान की समाप्ति पर प्रत्येक लेखपाल, राजस्व निरीक्षक, तहसीलदार तथा उपजिलाधिकारी से इस आशय का प्रमाण पत्र प्राप्त किया जायेगा, कि उनके क्षेत्र के अन्तर्गत स्थित राजस्व ग्रामों में र्निविवाद उत्ताधिकारी का कोई भी प्रकरण दर्ज होने से अवशेष नही है। कहा कि इस तथ्य की भी जांच करायी जायेगी कि र्निविवाद उत्तराधिकारी का कोई भी प्रकरण दर्ज होने से बचा नही है। यदि जांच में यह पाया जाता है कि किसी ग्राम पंचायत में संबंधित लेखपाल, राजस्व निरीक्षक के द्वारा अविवादित वरासत बिना किसी समुचित कारण के दर्ज नही की गई है, तो उनके विरूद्ध नियमानुसार अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी, साथ ही उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मचारियों को प्रोत्साहित भी किया जायेगा।

जिलाधिकारी ने तहसील छिबरामऊ एंव तिर्वा में धारा-34 के अधिक मुकदमें लंबित होने की दशा में नाराजगी प्रकट करते हुये निर्देश दिये कि लंबित मुकदमों को यथाशीघ्र निस्तारित किया जाये। उन्होने तहसील कन्नौज व तिर्वा में एग्रीस्टैक की स्थिति खराब होने पर नाराजगी प्रकट की। कहा कि हाउस टू हाउस सर्वे जो किया जाना है, बीएलओ, सुपरवाइजर से बोल दिया जाये। कहा कि समाधान दिवसों एवं आईजीआरएस से प्राप्त प्रार्थना पत्रों का क्वालिटी डिस्पोजल किया जाये, साथ ही निस्तारित प्रार्थना पत्रों का क्रास वैरिफिकेशन भी कराया जाये, इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी आशीष कुमार सिंह, आदि संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Tags:    

Similar News