Kanpur News: डॉक्टरों ने रचा कीर्तिमान, 2 घंटे की मशक्कत से हुई सिर की सर्जरी

Kanpur News: मौजूद चिकित्सक के द्वारा गंभीर स्थिति देखते हुए सिर में काफी गहरी चोट होने के चलते मरीज की जान बचाने के लिए तत्काल सर्जरी करने की बात कही गई।

Report :  Manoj Singh
Update: 2024-07-19 06:02 GMT

Kanpur News (Pic: Newstrack)

Kanpur News: कानपुर देहात में एक प्राइवेट हॉस्पिटल ने बड़ा कीर्तिमान स्थापित कर दिया है। कीर्तिमान स्थापित तब किया गया जब बेहतर चिकित्सा के लिए गंभीर स्थिति में राजावत हॉस्पिटल में एक मरीज को भर्ती कराया गया था। जहां पर डॉक्टरों ने प्राथमिक उपचार करने के बाद सर में गंभीर छोटे होने के चलते मरीज का जल्द से जल्द सर्जरी करने की बात कही थी। इसके बाद मौजूद डॉक्टर प्रशांत राजावत ने अपनी मेडिकल टीम के साथ मरीज का उपचार करना शुरू कर दिया और 2 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद मरीज का सफल सर्जरी करके मरीज की जान बचा ली।

कानपुर में हुई सर्जरी

पूरा मामला जनपद कानपुर देहात के अकबरपुर स्टेट राजावत हॉस्पिटल का है। जहां पर डॉक्टर ने देहात के अंदर एक कीर्तिमान स्थापित कर दिया। कीर्तिमान स्थापित करने में डॉक्टरों को 2 घंटे की कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। जिसमें डॉक्टरों ने पुखरायां कस्बे के रहने वाले कौशलेंद्र पुत्र श्री राम का मार्ग दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल हो गया था। जिसे परिजनों द्वारा उचित उपचार के लिए जिला अस्पताल लाया गया जहां से उसकी गंभीर स्थिति देखते हुए उसे कानपुर रेफर कर दिया गया। लेकिन परिजनों ने पैसे के अभाव के चलते हुए अपने मरीज को अकबरपुर स्थित राजावत हॉस्पिटल में भर्ती कर दिया। जहां पर मौजूद चिकित्सक डॉ प्रशांत राजावत ने मरीज का प्राथमिक उपचार करना शुरू किया। 

2 घंटे चला ऑपरेशन

मौजूद चिकित्सक के द्वारा गंभीर स्थिति देखते हुए सिर में काफी गहरी चोट होने के चलते मरीज की जान बचाने के लिए तत्काल सर्जरी करने की बात कही गई तो मौजूद डॉक्टर डॉ प्रशांत राजावत ने अपनी टीम बना कर रात को 2:00 बजे मरीज का ऑपरेशन करना शुरू किया और 4:00 बजे मरीज का सफल ऑपरेशन करके मरीज को आईसीयू में शिफ्ट कर दिया गया। आईसीयू से ठीक होने के बाद मरीज को जनरल वार्ड में शिफ्ट किया गया है। मरीज की स्थिति अब बेहतर है और सुरक्षित है।

लोगों में बढ़ा विश्वास

वहीं राजावत हॉस्पिटल ने इस कारनामे को करके ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को विश्वास दिला दिया है कि बेहतर चिकित्सा और सुविधा के लिए आप लोगों को कानपुर नगर या अन्य जगहों पर जाने की आवश्यकता नहीं है। लोगों को कम खर्च और अच्छी सहूलियत में जनपद कानपुर देहात में ही चिकित्सीय सुविधा मिल जाएगी। कानपुर देहात में अभी मेडिकल कॉलेज और जिला अस्पताल में भले ही सुविधाएं न मिल पाए लेकिन राजावत हॉस्पिटल ने इस कीर्तिमान को स्थापित करके लोगों के अंदर विश्वास जगा दिया। 

Tags:    

Similar News