Lakhimpur Kheri News: स्वास्थ्य विभाग की मुहिम लाई रंग, 32 बच्चों को मिलेगी नई मुस्कान

Lakhimpur Kheri News: सीएमओ ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के अन्तर्गत ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में कार्य कर रही राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की टीमें जन्म से लेकर 19 वर्ष तक के बच्चों के स्वस्थ्य परीक्षण से लेकर उनके इलाज के लिए प्रयासरत है।

Update: 2024-05-28 10:53 GMT

Lakhimpur Kheri News (Image Source:Newstrack)

Lakhimpur Kheri News: क्लेफ्ट लीप पैलेंट रोग से संबंधित 32 बच्चों को चिन्हित कर ऑपरेशन के लिए मंगलवार को लखनऊ भेजा गया है। इन सभी का इलाज पूरी तरह से निशुल्क कराया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा इसके लिए पूरी तैयारी की गई और इन सभी बच्चों को उनके परिजनों के साथ एक बस से लखनऊ भेजा गया। जिसे हरी झंडी दिखाकर मंगलवार को सीएमओ डॉ.संतोष गुप्ता ने रवाना किया। सीएमओ ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के अन्तर्गत ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में कार्य कर रही राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की टीमें जन्म से लेकर 19 वर्ष तक के बच्चों के स्वस्थ्य परीक्षण से लेकर उनके इलाज के लिए प्रयासरत है।

इन रोगों का होगा इलाज

विगत वर्षों में अनेक जन्मजात दोषों से ग्रसित बच्चों का मुफ़्त इलाज़ के साथ साथ सर्ज़री भी करा रही है । इसी क्रम में कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. अमित सिंह के नेतृत्व में 28 मई 2024 को कार्यालय मुख्य चिकित्साधिकारी लखीमपुर खीरी से चयनित बच्चों व उनके परिजनों को एक कैम्प का आयोजन किया गया। जिसमे मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया, जिसमें सभी विकासखंड से ऐसे नौ निहालों का चयन किया गया जिनके होठ व तालू कटे थे। जनपद में ऐसे 32 बच्चों को चिन्हित किया गया है। जिनके जन्म से होठ व तालू कटे थे।

कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. अमित सिंह ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में जन्म से लेकर 19 वर्ष तक के ऐसे बच्चे जिनको किसी भी तरह के जन्मजात दोष होता है उनका परीक्षण पर चिन्हित किया जाता है एवं जनपद एवं राज्य स्तर पर मुफ्त सर्जरी व इलाज हेतु भेजा जाता है। इसी क्रम में आज 32 बच्चों की सर्जरी हेतु सिफ्स हॉस्पिटल लखनऊ भेजा जा रहा है। जिनकी जाँच उपरांत मुफ्त सर्जरी की जाएगी। कार्यक्रम के समय डिप्टी सीएमओ डॉ प्रमोद कुमार, डीपीएम अनिल यादव डीईआईसी मैनेजर अमित खरे, कुलदीप सिंह चौहान, डीसीपीएम व ब्लाक के आरबीएसके टीम चिकित्सक डॉ.रजिया, डॉ. संदीप, डॉ. अभिमन्यु, डॉ.सोनी, डॉ.नरेन्द्र, डॉ.पीयूष, डॉ.सुरेश चन्द्रा, डॉ. एसएस सिंह उपस्थित थे।

Tags:    

Similar News