Lakhimpur Kheri News: संचारी रोग नियंत्रण अभियान का हुआ आगाज, विधायक ने किया शुभारंभ

Lakhimpur Kheri News: रैली निकाल कर किया जागरूक, संचारी रोगों को रोकने के लिए हर संभव प्रयास का लिया संकल्प, विधायक ने दिलाई शपथ।

Update: 2023-10-03 15:01 GMT

विधायक योगेश वर्मा ने संचारी रोग नियंत्रण अभियान का किया शुभारंभ: Photo-Newstrack

Lakhimpur Kheri News: सोमवार को कलेक्ट्रेट से "संचारी रोग नियंत्रण अभियान" का भव्य आगाज हुआ। विधायक योगेश वर्मा ने डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, सीडीओ अनिल कुमार सिंह, सीएमओ के साथ अभियान का दीप जलाकर एवं फीता काटकर शुभारंभ किया। इसके बाद जन जागरूकता रैली, वेक्टर कंट्रोल वाहनों का फ्लैग ऑफ कर रवाना किया।

विधायक योगेश वर्मा ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार स्वास्थ्य के क्षेत्र में संवेदनशीलता के साथ काम कर रही है। उन्होंने स्वास्थ्य के क्षेत्र में न केवल सरकार की ओर से किए गए प्रयासों का जिक्र किया बल्कि सकारात्मक परिणाम भी गिनाएं। संचारी रोगों पर नियंत्रण के लिए सामूहिक रूप से सहयोग जरूरी है। सरकार ने भारत में स्वास्थ्य सेवा को भविष्य की जरूरतों के अनुरूप बनाया है। उन्होंने स्वास्थ्य सेवा को सुलभ और सस्ती दोनों बनाने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया। स्वास्थ्य के क्षेत्र में निरन्तर सुविधाएं बढ़े, इसे लेकर सरकार पूरी प्रतिबद्धता से काम कर रही।

आमजन को संचारी रोग के प्रति जागरूक करें

डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि सभी स्वास्थ्य कर्मी अभियान के द्वारा आमजन को संचारी रोग के प्रति जागरूक करें। आपसी सामंजस्य बनाकर संचारी रोगों के नियंत्रण के लिए शुरू हो रहे इस अभियान को सफल बनाएं। इस संदर्भ में जिन विभागों को जो भी जिम्मेदारियां दी गयी हैं। उसका पूरी जिम्मेदारी के साथ पालन किया जाए। डीएम ने निर्देश दिया कि अभियान के दौरान आमजन में इस बात का व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जाए कि संचारी रोग से पीड़ित होने पर बिल्कुल भी झोलाझाप चिकित्सकों के चक्कर में न पड़ें। बल्कि सरकारी चिकित्सालयों से सम्पर्क कर उपचार कराएं।

सीएमओ डॉ संतोष गुप्ता ने कहा कि अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग एवं अन्य सहयोगी विभाग, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के अलावा लोगों को घर-घर जाकर प्रचार-प्रसार के माध्यम से बीमारियों से बचाव के लिए जागरूक किया जाए। जिससे संचारी रोगों से लोगों को ग्रसित होने से बचाया जा सके। साथ ही इस दौरान सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए। दस्तक अभियान के तहत टीमें डोर टू डोर दस्तक देकर संचारी रोगों से बचाव के लिए जागरूक करेंगी। वहीं दूसरी ओर संचारी केसों को ट्रेस करेंगी।

हर संभव प्रयास का लिया संकल्प, जनप्रतिनिधियो, अफसरों, बच्चों ने ली शपथ

कलेक्ट्रेट में आयोजित विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान शुभारंभ कार्यक्रम में विधायक योगेश वर्मा ने डीएम, सीडीओ, सीएमओ ने बच्चों, अभिभावकों सहित अधिकारी कर्मचारियों के संग शपथ ली कि यदि कोई व्यक्ति बुखार से पीड़ित होगा, उसके परिवार को तुरन्त इलाज के लिए सरकारी अस्पताल जाने हेतु प्रेरित करेंगे। अगर किसी को 15 दिनों से अधिक बुखार हो या बुखार के साथ सॉस लेने में तकलीफ हो तो इसकी जानकारी तुरन्त नजदीकी आशा कार्यकत्री को अवश्य देगे। सब मिलकर दिमागी बुखार एवं अन्य संक्रामक रोगों को हराने का संकल्प ले।

Tags:    

Similar News