शरीर को निरोगी रखने की क्रिया योग, इसे दिनचर्या में शामिल करें : नवनीत

Lakhimpur Kheri News: यूपी के जनपद लखीमपुर खीरी में 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर हजारों लोगों ने योग किया। इसी कड़ी में प्रभात किरण सामाजिक संस्थान ने योग शिविर लगाकर योग के महत्व को समझाया।

Written By :  Rajnish Verma
Update:2024-06-21 18:25 IST

Lakhimpur Kheri News: यूपी के जनपद लखीमपुर खीरी में 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर हजारों लोगों ने योग किया। इसी कड़ी में प्रभात किरण सामाजिक संस्थान ने योग शिविर लगाकर योग के महत्व को समझाया। इस मौके पर आमजन ने योग करके बीमारियों को दूर भगाने का संकल्प लिया। यह योग कार्यक्रम पटेल शांति निकुंज इंटर कॉलेज परेली और अमृत सरोवर पर किया गया, जहां लोगों ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया।

इस अवसर पर प्रभात किरण सामाजिक संस्थान के कार्यकारी अध्यक्ष नवनीत कुमार वर्मा प्रभात ने कहा कि योग शरीर को निरोग रखने की क्रिया है। इसे हमें अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। चिकित्सक के पास जाने से अच्छा है कि हमें आधा घंटा अपने शरीर को योग क्रिया के रूप में दें।

योग से शारीरिक ही नहीं मानसिक लाभ भी

उन्होंने कहा कि योग करने से वजन में कमी, एक मजबूत एवं लचीला शरीर, सुन्दर चमकती त्वचा, शांतिपूर्ण मन, अच्छा स्वास्थ्य-जो आप चाहते हैं, योग आपको देता है। योग को केवल कुछ आसनों द्वारा आंशिक रूप से समझा जाता हैं। योग हमें शारीरिक, मानसिक रूप से लाभ देता है।


इस अवसर पर पटेल शांति निकुंज इंटर कॉलेज के प्राचार्य दयाशंकर वर्मा, शिक्षिका पूजा, निधि, पवन, अवनीश, माखन लाल सहित कई लोग मौजूद रहे। वहीं, अमृत सरोवर पिडरहिया तालाब पर आयोजित योग शिविर में प्रधान बालगोविंद वर्मा, संस्था के प्रबंधक पंकज कुमार, कोषाध्यक्ष अरुण कुमार, कैलाश श्रीवास्तव, राजकुमार वर्मा, रोहित शुक्ला सहित तमाम लोग मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News