Lucknow: राजभवन में 200 बालिकाओं को लगी सर्वाइकल कैंसर की HPV वैक्सीन

Lucknow News: प्रदेश में सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए बुधवार को राजभवन में किशोरियों के वैक्सीनेशन का तीसरा कैंप लगाया गया।

Report :  Shashwat Mishra
Update: 2022-09-07 13:51 GMT

राजभवन में किशोरियों का किया सर्वाइकल कैंसर वैक्सीनेशन

Click the Play button to listen to article

Lucknow News: प्रदेश में सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम (cervical cancer prevention) के लिए बुधवार को राजभवन में किशोरियों के वैक्सीनेशन का तीसरा कैंप लगाया गया। प्रमुख सचिव राज्यपाल कल्पना अवस्थी ने बालिकाओं को वैक्सीनेशन की अंतिम डोज के लिए लगाए गए इस कैंप का उद्घाटन किया।

इस मौके पर प्रमुख सचिव ने कहा कि प्रदेश की राज्यपाल द्वारा महिलाओं को ब्रेस्ट एवं सर्वाइकल कैंसर से बचाने के अभियान के लिए समर्पित होकर कार्य किया जा रहा है। महिलाओं में सर्वाइकल (गर्भाशय ग्रीवा) कैंसर के आंकड़ों के प्रति संवेदनशील होकर इसकी रोकथाम के लिए बालिकाओं को वैक्सीनेशन कराने हेतु जागरूकता प्रसार के लिए निरन्तर प्रेरणा दे रही हैं।  


ब्लड सैंपल से एनीमिया लेवल होगा चेक

कैंप में आई आर.एम.एल. संस्थान (IRML Institute) की निदेशक प्रो. सोनिया नित्यानंद (Director Prof. Sonia Nityananda) ने बताया कि कैम्प में बालिकाओं को वैक्सीनेशन के साथ-साथ उनका ब्लड सैंपल भी लिया गया। इससे बालिकाओं का एनीमिया लेबल चेक किया जायेगा। इस जांच में जो बालिकाएं एनीमिक पायी जायेंगी, उन्हें डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान से निःशुल्क दवाइयाँ उपलब्ध करायी जायेंगी।


200 बालिकाओं को लगी वैक्सीन

प्रदेश भर में सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए एच.पी.वी. वैक्सीनेशन हेतु तरह-तरह के जागरूकता कार्यक्रमों के साथ-साथ वैक्सीनेशन कैंप लगाने का कार्य किया जा रहा है। इस बीमारी के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाने, अधिक से अधिक महिलाओं की स्क्रीनिंग करवाने, एच.पी.वी. टीकाकरण के महत्व को समझाने हेतु सिविल सोसाइटी आर्गेनाइजेशन, महिला समूहों और सामुदायिक जन-प्रतिनिधियों को प्रेरित किया जा रहा है। राजभवन में लगे कैंप में 200 बालिकाओं का वैक्सीनेशन किया गया।


इस मौके पर ये रहे मौजूद

इस मौके पर वैक्सीनेशन कार्य हेतु राजभवन में डॉ. अनिल निर्वाण, डॉ. गीता चौधरी, डॉ. वीनम यादव, डॉ. मनीराम और आर.एम.एल. संस्थान से डॉ. नीतू सिंह, डॉ. अनिल, डॉ. मोना एवं डॉ. वंदना मौजूद रहीं।

Tags:    

Similar News