Lucknow News: इंजीनियरिंग की 2 छात्राओं का 6 लाख प्रतिवर्ष के पैकेज पर हुआ प्लेसमेंट

Lucknow News: लखनऊ विश्वविद्यालय के इंजीनियरिंग संकाय के कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग की दो छात्राओं का प्लेसमेंट प्रतिष्ठित यूरोपियन कम्पनी सोपरा स्टेरिया में हुआ।

Report :  Shashwat Mishra
Update: 2022-09-26 14:30 GMT

प्रियल सिंह और शिवांशी त्रिवेदी का हुआ प्लेसमेंट

Lucknow News: राजधानी के लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) के इंजीनियरिंग संकाय के कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग की दो छात्राओं प्रियल सिंह और शिवांशी त्रिवेदी का प्लेसमेंट प्रतिष्ठित यूरोपियन कम्पनी सोपरा स्टेरिया में हुआ। कम्पनी ने छात्राओं को इंजीनियर ट्रेनी के पद पर छः लाख प्रतिवर्ष का पैकेज ऑफर किया हैं। इंजीनियरिंग संकाय के प्लेसमेंट इंचार्ज डॉ. हिमांशु पाण्डेय ने बताया कि दोनों छात्राओं का एकेडमिक परफॉरमेंस शुरूआत से ही अच्छा रहा है। अभी सितम्बर माह में ही प्रियल सिंह कनाडा के डलहौजी विश्वविद्यालय के एक रिसर्च प्रोजेक्ट पर तीन महीने कार्य कर लौटी हैं। सोपरा स्टेरिया के प्लेसमेंट ड्राइव का आयोजन डॉ. हिमांशु पाण्डेय व इंजीनियर प्रशांत सिंह द्वारा किया गया। लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय एवं इंजीनियरिंग संकाय के प्रोफेसर इंचार्ज प्रो. आर.एस. गुप्ता ने चयनित छात्राओं को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी।

बीएचयू के प्रोफेसर विनोद कुमार तिवारी

BHU के प्रोफेसर ने शर्करा व उसके डेरिवेटिव की गिनाई उपयोगिता

विश्विद्यालय के रसायन विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर अनिल मिश्रा ने बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के रसायन विज्ञान विभाग के प्रोफेसर विनोद कुमार तिवारी द्वारा एक विशेष व्याख्यान का आयोजन किया। 'सिंथेटिक केमिस्ट्स एंड अवर सोसाइटी' पर अपने व्याख्यान में प्रो. तिवारी ने दैनिक जीवन में शर्करा और उनके डेरिवेटिव की उपयोगिता के बारे में एक विस्तृत अवलोकन प्रस्तुत किया और यह भी बताया कि प्राकृतिक पौधों में होने वाले रसायन कैसे महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने क्लिक रसायन विज्ञान की उपयोगिता के बारे में भी बताया और हमारे जीवन में इसके अनुप्रयोग पर चर्चा की। अंत में प्रो. मिश्रा ने कहा कि भविष्य में भी इस तरह की व्याख्यान श्रृंखला जारी रहेगी। कार्यक्रम में सीडीआरआई के सेवानिवृत्त वैज्ञानिक डॉ. आर.पी. त्रिपाठी, 1981 बैच के पूर्व छात्र डॉ. राजबीर सिंह और डॉ. बृज बिहारी अवस्थी सहित सभी संकाय सदस्य, पीएच.डी. छात्र और स्नातकोत्तर छात्र उपस्थित थे। 

Tags:    

Similar News