Lucknow News: उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव गृह बने दीपक कुमार, निर्वाचन आयोग ने फाइनल किया नाम

Lucknow News: उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव गृह की जिम्मेदारी आईएएस अधिकारी दीपक कुमार को दी गयी है। निर्वाचन आयोग ने उनके नाम पर मुहर लगा दी है।

Update: 2024-03-19 08:59 GMT

उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव गृह बने दीपक कुमार (न्यूजट्रैक)

Lucknow News: उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव गृह की जिम्मेदारी आईएएस अधिकारी दीपक कुमार (IAS Deepak Kumar) को दी गयी है। निर्वाचन आयोग ने उनके नाम पर मुहर लगा दी है। दीपक कुमार 1990 बैच के आईएएस अफसर हैं और वर्तमान में वित्त विभाग के प्रमुख हैं। अब दीपक कुमार प्रमुख सचिव गृह की भी जिम्मेदारी निभायेंगे। उल्लेखनीय है कि चुनाव आयोग (Election Commision) के आदेश के बाद उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद को हटा दिया गया था। संजय प्रसाद को हटाने के बाद मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा को गृह विभाग का चार्ज दिया गया था।

आयोग को तीन नामों का भेजा गया था पैनल

निर्वाचन आयोग को नए प्रमुख सचिव, गृह की तैनाती के लिए पैनल भेजने की कवायद देर शाम शुरू हो गई। इसके लिए वरिष्ठ आईएएस अफसर मनोज कुमार सिंह, देवेश चतुर्वेदी, दीपक कुमार, अनिल कुमार, अमृत अभिजात, आशीष गोयल, आलोक कुमार और अजय चौहान के नामों पर विचार हुआ।

सूत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से चर्चा के बाद तीन अफसर अपर मुख्य सचिव वित्त दीपक कुमार, प्रमुख सचिव खेल आलोक कुमार और प्रमुख सचिव पीडब्ल्यूडी अजय चौहान के नाम का पैनल निर्वाचन आयोग को भेजा गया था। जिस पर आयोग ने वरिष्ठ अधिकारी दीपक कुमार को प्रमुख सचिव गृह बनाया है।

विदित हो कि संजय प्रसाद पूर्व की तरह प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री व सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के पद की जिम्मेदारी देखते रहेंगे। चुनाव आयोग ने छह राज्यों में गृह सचिवों को हटाने का आदेश दिया था। जिनके पास मुख्यमंत्री कार्यालय की भी कोई जिम्मेदारी है। निर्वाचन आयोग के आदेष पर यूपी में संजय प्रसाद को प्रमुख सचिव गृह के पद से हटा दिया गया था। जिसके बाद गृह विभाग का चार्ज स्वतः ही मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा के पास चला गया था। 

Tags:    

Similar News