Lucknow University: NET-JRF में उत्तीर्ण हुए 261 विद्यार्थी, सर्वाधिक 45 शिक्षा शास्त्र विभाग से

Lucknow University: शिक्षाशास्त्र विभाग से सर्वाधिक छात्रों ने नेट और जेआरएफ परीक्षा पास की है। कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले सभी विद्यार्थियों को बधाई दी।

Report :  Abhishek Mishra
Update:2024-10-18 21:00 IST

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय के 250 से ज्यादा छात्रों ने यूजीसी नेट-जेआरएफ परीक्षा में परचम लहराया है। इसमें 213 ने नेट और 48 छात्रों ने जेआरएफ के लिए क्वालीफाई किया है। शिक्षाशास्त्र विभाग से सर्वाधिक छात्रों ने नेट और जेआरएफ परीक्षा पास की है। कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले सभी विद्यार्थियों को बधाई दी। 

छात्रों ने पास की नेट परीक्षा 

प्रवक्ता प्रो. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि प्राचीन भारतीय इतिहास एवं पुरात्तव से तीन-तीन, पर्शियन एक-एक और संस्कृत एवं प्राकृत भाषा के तीन-तीन छात्रों ने नेट व जेआरएफ पास किया है। हिन्दी से पांच का नेट व छह का जेआरएफ, लोक प्रशासन से पांच नेट व एक जेआरएफ, समाज कार्य से दो नेट व एक जेआरएफ, लाइब्रेरी साइंस से एक नेट व दो जेआरएफ, सांख्यिकी से आठ नेट व एक जेआरएफ, पत्रकारिता से तीन नेट व एक जेआरएफ, एप्लाइड इकोनॉमिक्स से आठ नेट व दो जेआरएफ और भूगोल में चार छात्रों का नेट व एक विद्यार्थी ने जेआरएफ परीक्षा में सफलता प्राप्त की है। इसी तरह दर्शनशास्त्र से छह, कंप्यूटर साइंस से पांच और टूरिज्म मैनेजमेंट, वेस्टर्न हिस्ट्री व एमआईएच से दो-दो छात्रों ने नेट परीक्षा में बाजी मारी है। 

शिक्षाशास्त्र से सर्वाधिक 45 छात्रों ने नेट परीक्षा पास की 

एलयू से नेट परीक्षा पास करने में सर्वाधिक विद्यार्थी शिक्षाशास्त्र, राजनीति विज्ञान और समाजशास्त्र विभाग से रहे। शिक्षाशास्त्र से 45 छात्र-छात्राओं ने नेट और जेआरएफ के लिए नौ विद्यार्थी क्वालीफाई हुए। राजनीति विज्ञान से 41 नेट और छह जेआरएफ निकले। समाजशास्त्र से 20 नेट व छह छात्रों ने जेआरएफ परीक्षा पास की। जबकि वाणिज्य से 16 छात्रों का नेट व तीन का जेआरएफ, प्रबंध अध्ययन से 11 और 10 विद्यार्थी मनोविज्ञान से नेट में सफल हुए। इसी तरह अर्थशास्त्र से 10 छात्र-छात्राओं का नेट और दो ने जेआरएफ में सफलता अर्जित की। 

जनवरी में 300 से ज्यादा हुए थे पास 

जनवरी 2024 में जारी यूजीसी नेट-जेआरएफ परीक्षा में एलयू से 300 से ज्यादा छात्रों ने क्वालीफाई किया था। इसमें 260 ने नेट और 40 से ज्यादा ने जेआरएफ के लिए क्वालीफाई किया था। इसमें सबसे अधिक विद्यार्थी शिक्षाशास्त्र से 52 थे। जबकि अंग्रेजी 30, समाजशास्त्र 26, विधि 25, राजनीति विज्ञान 24, वाणिज्य 19, एआईएच 12, मनोविज्ञान 10, हिंदी 10, लोक प्रशासन 9 और एप्लाइड इकोनॉमिक्स के 8 छात्र-छात्राएं रहे।

Tags:    

Similar News