Loksabha Election: अमिताभ यश बने नोडल अधिकारी, लोकसभा चुनाव करायेंगे सम्पन्न

Lucknow News: कानून व्यवस्था और एसटीएफ के नोडल अधिकारी के रूप में अमिताभ यश को नियुक्त किया गया है। उत्तर प्रदेश पुलिस के नोडल अधिकारी को ही लोकसभा चुनाव के दौरान सभी अधिकारी अपनी रिर्पोट देंगे।

Report :  Aakanksha Dixit
Update:2024-03-01 14:05 IST

IPS अमिताभ यश source: social media

Lucknow News: उत्तर प्रदेश के कार्यवाहक पुलिस महानिदेशक, प्रशांत कुमार ने चुनाव 2024 के दौरान कानून व्यवस्था और एसटीएफ के नोडल अधिकारी के रूप में अमिताभ यश को नियुक्त किया गया है। उत्तर प्रदेश पुलिस के नोडल अधिकारी को ही लोकसभा चुनाव के दौरान सभी अधिकारी अपनी रिर्पोट देंगे।

अमिताभ यश की नेतृत्वकारी

इससे पहले भी उत्तर प्रदेश में माफिया तंत्र को तोड़ने के लिए स्पेशल टास्क फोर्स का नेतृत्व करने का मौका अमिताभ यश को ही दिया गया था। अमिताभ यश के पास अभी भी स्पेशल टास्क फोर्स की कमान है और प्रत्येक माह होने वाली बैठक में स्पेशल टास्क फोर्स के अधिकारी उनके मार्गदर्शन का सहारा लेते हैं, जिससे वे सभी आपरेशन को सफलतापूर्वक संचालित कर सकें।

कौन है अमिताभ यश

यूपी पुलिस के लोकसभा चुनाव के नोडल अधिकारी बनाए गए अमिताभ यश बिहार के भोजपुर जिले से हैं। उनके पिता, रामयश सिंह भी आईपीएस अधिकारी थे। उन्होंने अपनी शिक्षा दिल्ली के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से पूरी की, और फिर UPSC की परीक्षा पास करके आईपीएस अफसर बने। अमिताभ यश को सबसे पहले संतकबीरनगर जिले में तैनाती मिली, फिर 11 महीने वहां सेवा की, और उसके बाद वे बाराबंकी, महाराजगंज, हरदोई, जालौन, सहारनपुर, सीतापुर, बुलंदशहर, नोएडा, और कानपुर में एसपी और एसएसपी के रूप में तैनात रहे हैं। अमिताभ आईपीएस-आरआर 1996 बैच के हैं और उन्हें 1 जनवरी 2021 को अपर पुलिस महानिदेशक के पद पर प्रमोट किया गया था। हाल ही में उनके उत्कृष्ट कार्यों के कारण अपर पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था की जिम्मेदारी सौंपी गई। अमिताभ 2007 में मायावती सरकार में एसटीएफ एसएसपी बने। इस दौरान उन्‍होंने बुंदेलखंड के जंगलों में डकैत ददुआ के खिलाफ अभियान छेड़ा था और उसे मार गिराया।

150 से ज्यादा एनकाउंटर

पुलिस सेवा के दौरान अब तक अमिताभ यश ने 150 से अधिक बदमाशों को ढेर किया है। उन्होंने यूपी से मुख्तार और अतीक गैंग के तमाम शार्प शूटरों को भी ढेरा किया है। वे प्रदेश के पेपर लीक गैंग से लेकर डार्क वेब से नशीली दवाओं की तस्करी करने वाले गैंग पर भी कार्रवाई कर चुके है। उनकी टीम ने कानपुर के कुख्यात बदमाश विकास दुबे और उसके गैंग को एनकाउंटर में मार गिराया था। इसके अलावा, उन्होंने यूपी के आयुष भर्ती घोटाला, TET पेपर लीक, पशुपालन घोटाला जैसे कई बड़े मामलों का खुलासा कर आरोपियों को जेल भेजने का काम भी किया है।

Tags:    

Similar News