Lucknow News: एपी सेन कॉलेज में छह स्किल पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन शुरु, अगस्त से संचालित होंगी कक्षाएं

Lucknow News: प्राचार्या प्रोफेसर रचना श्रीवास्तव ने बताया कि जन शिक्षण संस्थान की मदद से असिस्टेंट ड्रेसमेकर, ब्यूटी केयर असिस्टेंट और फैशन ज्वेलरी आर्टिसन के सर्टिफिकेट कोर्स चलाए जाएंगे। तीनों ही कोर्स 105 दिनों के हैं। प्रतिदिन दो से तीन घंटे की कक्षाएं होंगी।

Report :  Abhishek Mishra
Update: 2024-07-31 13:45 GMT

Lucknow News: चारबाग स्थित एपी सेन मेमोरियल गर्ल्स पीजी कॉलेज की कौशल विकास एवं रोजगार समिति की ओर से कॉलेज में सत्र 2024-25 से कई रोजगार परक पाठ्यक्रम शुरू किए जा रहे हैं। इन कोर्सों को शुरू करने के लिए कॉलेज ने जन शिक्षण संस्थान लखनऊ और महिंद्रा स्किल्स ट्रेंनिंग एंड डेवलपमेंट प्राइवेट लिमिटेड के एमओयू किया है। 

दूसरे कॉलेजों के छात्र ले सकेंगे प्रवेश

प्राचार्या प्रोफेसर रचना श्रीवास्तव ने बताया कि जन शिक्षण संस्थान की मदद से असिस्टेंट ड्रेसमेकर, ब्यूटी केयर असिस्टेंट और फैशन ज्वेलरी आर्टिसन के सर्टिफिकेट कोर्स चलाए जाएंगे। तीनों ही कोर्स 105 दिनों के हैं। प्रतिदिन दो से तीन घंटे की कक्षाएं होंगी। इन कोर्सों में बायोमेट्रिक उपस्थिति अनिवार्य है। 15 से 45 आयु वर्ग के विद्यार्थी इन कोर्सों को कर सकते हैं। इन पाठ्यक्रमों में कॉलेज की छात्राओं के साथ-साथ दूसरे कॉलेजों की छात्राएं भी प्रवेश ले सकती हैं। 

कौशल विकास मंत्रालय का मिलेगा सर्टिफिकेट 

प्रो. श्रीवास्तव ने बताया कि महिंद्रा स्किल्स ट्रेंनिंग के सहयोग से फ्रंट ऑफिस एसोसिएट, जनरल ड्यूटी असिस्टेंट और रिटेल सेल्स एसोसिएट के कोर्स शुरू किए जाएंगे। यह तीनों कोर्स 90 दिन के होंगे। प्रतिदिन दो घंटे की कक्षाएं होगी। 18 से 35 आयु वर्ग का कोई भी विद्यार्थी इन कौशल विकास सर्टिफिकेट कोर्स में प्रवेश ले सकता है। प्राचार्या ने बताया कि इन सभी रोजगार परक कोर्सों को करने पर भारत सरकार के कौशल विकास मंत्रालय का सर्टिफिकेट मिलेगा। किसी भी कॉलेज के छात्र- छात्राएं इन कोर्सों का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। रेगुलर कक्षाओं के बाद बाहर के बच्चों का बैच चलाया जाएगा। सभी पाठ्यक्रमों में आवेदन प्रारंभ हो गए हैं। अगस्त में कक्षाएं प्रारंभ होंगी।

Tags:    

Similar News